ब्रेकिंग
युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा का द्वितीय चरण का वृक्षारोपण कार्यक्रम:- युवा ब्राह्मण समाज एवं मयूर परिवहन के संयुक्त तत्वाधान में वृक्षारोपण का कार्यक्र... विधायक ने केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री से भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की रखी मांग भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की मांग - विधायक ... युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा के प्रथम आयोजन में ,श्री पावन धाम कामधेनु गौशाला मे गौ पूजन,वृक्षारोपण एवं प्रसादी का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ छत्तीसगढ़ स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में शामिल हुए, विधायक बेहतर खेल सुविधा मेरी प्राथमिकता - इन्द्र साव पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रभुराम से प्रदेश वासियों की खुशहाली की कामना की भाटापारा में राम भक्तों की टोलियों को किया सम्मानित भाटापारा शहर में आयोजित राम सप्ताह कार्यक्रम में आने वाले श्रद्धालुओं एवं आमजनों की सुविधा के लिए समुचित यातायात एवं पार्किंग की व्यवस्था अपने 8 माह की नाकामी छुपाने प्रदेश सरकार विपक्ष के नेताओं को कर रही परेशान::-इंद्र साव बलौदा बाजार की घटना देश को शर्मसार करने वाली :-सत्यनारायण शर्म... नगर साहू समाज महिला प्रकोष्ठ की बहनों ने विधायक इन्द्र साव को बांधी राखी जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा बलौदाबाजार नगर में घटित तोड़फोड़ एवं आगजनी की घटना के संबंध में भिलाई नगर विधायक देवेन्द्र यादव को किया गया गिर... नगर के ऐतिहासिक जय स्तंभ चौक में विधायक इन्द्र साव ने ध्वजारोहण किया, इसके पूर्व भारत माता कि मूर्ति पर माल्यार्पण कर स्वतंत्रता दिवस समारोह का शुभारं...

इंदौर के चार मुक्तिधामों पर बनेंगे पांच सीएनजी शवदाह गृह

इंदौर। इंदौर नगर निगम शहर के चार मुक्तिधामों में पांच सीएनजीचलित शवदाह गृह स्थापित करने की तैयारी कर रहा है। ये शवदाह गृह पीपल्यापाला रीजनल पार्क, पंचकुइयां, रामबाग और मालवा मिल मुक्तिधाम में स्थापित किए जाएंगे। इन पर करीब ढाई करोड़ रुपये की राशि खर्च होगी। पीपल्यापाला रीजनल पार्क मुक्तिधाम पर अब तक एक भी सीएनजीचलित शवदाह गृह नहीं है। यहां पहली बार दो शवदाह गृहों की सुविधा मिलेगी। रामबाग और पंचकुइयां मुक्तिधाम में पहले से एक-एक सीएनजीचलित शवदाह गृह है और अब वहां इसी तरह के दूसरे शवदाह गृह स्थापित किए जाएंगे। मालवा मिल मुक्तिधाम में भी इसी महीने सीएनजीचलित शवदाह गृह स्थापित किया जाएगा। निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने नगर निगम के अपर आयुक्त अभय राजनगांवकर और अधीक्षण यंत्री अशोक राठौर को जल्द टेंडर प्रक्रिया कर काम शुरू करवाने के निर्देश दिए हैं।

एक शवदाह गृह पर औसतन 65 लाख का खर्च : अधीक्षण यंत्री राठौर ने बताया कि एक सीएनजीचलित शवदाह गृह के निर्माण पर औसतन 65 लाख रुपये का खर्च आता है। इसमें सिविल कार्यों के लिए करीब 30 लाख और मशीनरी संबंधी कार्यों में 35 लाख रुपये का खर्च आता है। इस शवदाह गृह से लकड़ियां बचती हैं और एक समय में ज्यादा शवों का अंतिम संस्कार हो सकता है। पर्यावरण के लिहाज से भी यह ज्यादा बेहतर है। निगम अफसरों ने बताया कि सीएनजीचलित शवदाह गृहों के लिए अवंतिका गैस कंपनी निगम को मुफ्त में सीएनजी उपलब्ध कराती है। इसके लिए निगम को किसी तरह के शुल्क का भुगतान नहीं करना पड़ता।