ब्रेकिंग
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने 21 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों को दी स्वीकृति न्यू विस्टा लिमिटेड रिसदा ने धूमधाम से मनाया 77 वा स्वतंत्रता दिवस समारोह शिवरतन शर्मा ने बघेल सरकार पर साधा निशाना, कहा- किसानों पर थोपी जा रही अमानक वर्मी खादभारतीय जनता पार्टी ने भाटापारा विधानसभा सहित प्रदेश में व्याप्त ... भाटापारा पंचशील नगर में जिला बलौदाबाजार भाटापारा कि साइबर टीम, थाना भाटापारा शहर एवम् आबकारी विभाग बलोदाबजार की संयुक्त कार्यवाही लगभग 100 नग देशी मशा... भाटापारा विधानसभा के वरिष्ठ कांग्रेसी लीडर राधेश्याम शर्मा (फग्गा) ने विधानसभा चुनाव के लिए की दावेदारी पेश नगर में अपनी मिलनसारिता, स्नेह व धार्मिक, ... किसानो के हित में समर्पित सुशील शर्मा भूपेश सरकार की योजनाओ को धरातल पर क्रियान्वयन कराने में अग्रणी भूमिका निभा रहे किसानो के हितार्थ काम कृषि ऊपज मंडी कर रही है-गिरीश देवाँगन प्रदेश में सर्वे कराना भूपेश सरकार का क्रांतिकारी कदम-सुशील शर्मा छत्तीसगढ को देश का शिखर बनाना है – ओम माथुर भाजपा की जंगी आम सभा भेंट मुलाकात कार्यक्रम में जिला या निगम की बड़ी घोषणा की उम्मीद ध्वस्त,जनमानस में निराशा

फेक न्यूज रोकने कांग्रेस सेल सक्रिय, एक महीने में 12 फर्जी खबरों को किया उजागर

रायपुर।  कोरोना काल में सरकार की छवि को खराब करने और लोगों में भ्रम फैलाने वाली खबरों को रोकने के लिए कांग्रेस ने चार सदस्यीय फेक न्यू कमेटी का गठन किया है। कमेटी ने एक महीने में 12 फर्जी खबरें को उजागर करके जनता में भ्रम की स्थिति को रोकने का काम किया है

कांग्रेस ने रेमडेसिविर की कालाबाजारी, अस्पताल में बेड नहीं होने की अफवाह और आक्सीजन की कमी से जुड़े मुद्दों को जनता के बीच रखा। अधिकांश खबरें इंटरनेट मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही थी। कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने बताया कि इंटरनेट मीडिया में झूठ फैलाने पर प्रभावी रोकथाम करने के लिए फेक न्यूज मानिटरिंग सेल का गठन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम की मंशा से किया गया।

एक माह से भी कम समय में भाजपा द्वारा झूठ फैलाने की 12 साजिशों को बेनकाब करने और उन पर प्रभावी रोक लगाने में फेक न्यूज मानिटरिंग सेल ने सफलता प्राप्त की है। कांग्रेस आइटी सेल के प्रदेश अध्यक्ष जयवर्धन बिस्सा ने कहा कि कोरोना काल में सेल के गठन से हम लोगों को मानसिक नकारात्मकता से बचा पाए हैं। ऐसी बहुत सी भ्रांतियां हम दूर कर पाए जो एक अस्वस्थ व्यक्ति के लिए घातक हो सकती थीं।

कांग्रेस आइटी सेल के महासचिव आयुष पांडेय ने बताया कि संचार विभाग और आइटी सेल के समन्वय से इंटरनेट मीडिया पर तेजी से वायरल होने वाली फेक खबर रोकने में मदद मिली है। सेल ने नागरिकों तक सच पहुंचाने का काम किया है।

संचार विभाग के सदस्य आरपी सिंह ने बताया कि इंटरनेट मीडिया में फर्जी खबरों को तेजी से वायरल कर झूठ फैलाने पर रोक लगाने में पिछले एक माह से फेक न्यूज मानिटरिंग सेल ने प्रभावी सफलता प्राप्त की है। शिक्षा विभाग से जुड़े वायरल दस्तावेज हो या फिर कोरोना संक्रमण को लेकर फैलाई जा रही अफवाह, सेल के इसे न सिर्फ पकड़ा, बल्कि रोक लगाने में भी सफलता मिली है।

डा. रमन की टूल किट पर टिप्पणी से मिल रहा है फेक न्यू को बढ़ावा: इदरीस

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी रिसर्च डिपार्टमेंट के अध्यक्ष इदरीश गांधी ने टूल किट मामले को भाजपा नेताओं की दिमागी उपज और कांग्रेस को बदनाम करने की साजिश करार दिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह अपने इंटरनेट मीडिया एकाउंट से फर्जी दस्तावेजों को ट्वीट कर फेक न्यूज को बढ़ावा दे रहे हैं। फोटोशाप दस्तावेजों के खिलाफ दिल्ली में शिकायत दर्ज हो चुकी है।

टूल किट मामले को लेकर भाजपा के राष्ट्रीय और छत्तीसगढ़ के नेता ओछी राजनीति पर उतर आए हैं। पूर्ण तरीके से काल्पनिक और भाजपा नेताओं की दिमागी उपज के इस फर्जी मामले के आधार पर डा. रमन सिंह ने इंटरनेट मीडिया पर जो टिप्पणी की, वह एक अपराधिक कृत्य है। कांग्रेस देश की आजादी की लड़ाई लड़ने वाली सत्य अहिंसा के मार्ग पर चलने वाली पार्टी है। उसकी छवि खराब करने के लिए भाजपा ने टूल किट का हथकंडा बनाया है।