ब्रेकिंग
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने 21 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों को दी स्वीकृति न्यू विस्टा लिमिटेड रिसदा ने धूमधाम से मनाया 77 वा स्वतंत्रता दिवस समारोह शिवरतन शर्मा ने बघेल सरकार पर साधा निशाना, कहा- किसानों पर थोपी जा रही अमानक वर्मी खादभारतीय जनता पार्टी ने भाटापारा विधानसभा सहित प्रदेश में व्याप्त ... भाटापारा पंचशील नगर में जिला बलौदाबाजार भाटापारा कि साइबर टीम, थाना भाटापारा शहर एवम् आबकारी विभाग बलोदाबजार की संयुक्त कार्यवाही लगभग 100 नग देशी मशा... भाटापारा विधानसभा के वरिष्ठ कांग्रेसी लीडर राधेश्याम शर्मा (फग्गा) ने विधानसभा चुनाव के लिए की दावेदारी पेश नगर में अपनी मिलनसारिता, स्नेह व धार्मिक, ... किसानो के हित में समर्पित सुशील शर्मा भूपेश सरकार की योजनाओ को धरातल पर क्रियान्वयन कराने में अग्रणी भूमिका निभा रहे किसानो के हितार्थ काम कृषि ऊपज मंडी कर रही है-गिरीश देवाँगन प्रदेश में सर्वे कराना भूपेश सरकार का क्रांतिकारी कदम-सुशील शर्मा छत्तीसगढ को देश का शिखर बनाना है – ओम माथुर भाजपा की जंगी आम सभा भेंट मुलाकात कार्यक्रम में जिला या निगम की बड़ी घोषणा की उम्मीद ध्वस्त,जनमानस में निराशा

नासा को मंगल ग्रह पर मिले महत्वपूर्ण ऑर्गेनिक साल्ट, मानव के बसने की संभावना को मिली मजबूती

वाशिंगटन। अमेरिकी अंतरिक्ष संगठन नासा को मंगल ग्रह पर ऑर्गेनिक रसायन मिले हैं जिनके मिलने से जीवन की उत्पत्ति संभव है। पृथ्वी पर भी इस तरह से जीवन की उत्पत्ति होने का एक सिद्धांत है। प्राप्त रसायन जीवन के लिए जरूरी हैं। अमेरिका मंगल ग्रह पर जीने की संभावना तलाश रहा है। इसी के चलते उसका भेजा रोवर इन दिनों वहां से नमूने एकत्रित कर रहा है।

नासा को मंगल ग्रह पर मिले आयरन, कैल्सियम, मैग्नीशियम ऑक्जेलेट और ऐसीटेट

मंगल ग्रह पर नासा को आयरन, कैल्सियम, मैग्नीशियम ऑक्जेलेट और ऐसीटेट होने का पता चला है। इन तत्वों के मिलने से इस संभावना को भी मजबूती मिली है कि मंगल ग्रह पर कभी बहुत छोटे जीवधारियों की मौजूदगी थी। इनमें छोटे बैक्टीरिया भी शामिल हैं।

इन रसायनों के मिलने से मंगल ग्रह पर मानव के बसने की संभावना को मिली मजबूती 

इन रसायनों के मिलने से मंगल ग्रह पर भविष्य में मानव के बसने की संभावना को भी मजबूती मिली है। यह जानकारी नासा ने एक बयान जारी करके दी है।

नासा से मिले रसायनों के नमूनों का केमिस्ट्री लैब में हो रहा परीक्षण

नासा से मिले रसायनों के नमूनों के कुछ परीक्षण हो चुके हैं और कुछ पर काम जारी है। यह कार्य क्यूरियोसिटी बेली की केमिस्ट्री लैब में हो रहा है।

मंगल ग्रह की कुछ बातें पृथ्वी से मिलती-जुलती हैं

नासा के ऑर्गेनिक जियोकेमिस्ट एमटी लेविस के अनुसार मंगल ग्रह पर ड्रिलिंग के जरिये वहां की सतह के नीचे से निकाले जाने वाले नमूनों से कुछ और आशादायी तथ्य सामने आ सकते हैं। इनसे जीवन को लेकर कई बातें साफ हो सकती हैं। वहां की कुछ बातें पृथ्वी से मिलती-जुलती भी हैं।