ब्रेकिंग
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने 21 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों को दी स्वीकृति न्यू विस्टा लिमिटेड रिसदा ने धूमधाम से मनाया 77 वा स्वतंत्रता दिवस समारोह शिवरतन शर्मा ने बघेल सरकार पर साधा निशाना, कहा- किसानों पर थोपी जा रही अमानक वर्मी खादभारतीय जनता पार्टी ने भाटापारा विधानसभा सहित प्रदेश में व्याप्त ... भाटापारा पंचशील नगर में जिला बलौदाबाजार भाटापारा कि साइबर टीम, थाना भाटापारा शहर एवम् आबकारी विभाग बलोदाबजार की संयुक्त कार्यवाही लगभग 100 नग देशी मशा... भाटापारा विधानसभा के वरिष्ठ कांग्रेसी लीडर राधेश्याम शर्मा (फग्गा) ने विधानसभा चुनाव के लिए की दावेदारी पेश नगर में अपनी मिलनसारिता, स्नेह व धार्मिक, ... किसानो के हित में समर्पित सुशील शर्मा भूपेश सरकार की योजनाओ को धरातल पर क्रियान्वयन कराने में अग्रणी भूमिका निभा रहे किसानो के हितार्थ काम कृषि ऊपज मंडी कर रही है-गिरीश देवाँगन प्रदेश में सर्वे कराना भूपेश सरकार का क्रांतिकारी कदम-सुशील शर्मा छत्तीसगढ को देश का शिखर बनाना है – ओम माथुर भाजपा की जंगी आम सभा भेंट मुलाकात कार्यक्रम में जिला या निगम की बड़ी घोषणा की उम्मीद ध्वस्त,जनमानस में निराशा

अब बाजार में भी मिलेगी DRDO की 2 डीजी, आज जारी होगी 10 हजार पाउच वाली दूसरी खेप

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की ओर से विकसित की गयी कोविड-19 रोधी दवा 2-डीजी की दूसरी खेप आज जारी की जाएगी। . डॉ रेड्डीज़ लैब इस खेप में 10,000 सैशे जारी करेगी। अब यह दवा जल्द ही  बाजार में भी उपलब्ध हो सकेगी।  सरकार का कहना है कि  दवा 2-डीजी कोविड-19 के इलाज में बेहद उपयोगी होगी एवं इस महामारी के खिलाफ जारी लड़ाई में निर्णायक साबित हो सकती है।

कैसे इस्तेमाल की जाएगी सह दवा 

  •  ‘2 डीजी’ की दवा पाउडर के रूप में है।
  • यह ओआरएल घोल की तरह पैकेट में आ रही है।
  •  इस दवा को बनाने में ज्यादा जटिलताएं नहीं हैं।
  • पाउडर के रूप में होने के कारण यह आसानी से पानी में घुल जाती है।
  •  इसके बाद इसे पीना आसान है।
  •  इसे पांच से सात दिनों तक दिन में दो बार लिया जा सकता।
  • फिर भी इसे लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूरी है।

कोरोना के खिलाफ अहम भूमिका निभा सकती है ये दवा
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने इस दवा को लॉंच करते हुए कहा था कि  डीआरडीओ की यह दवा देश ही नहीं, दुनिया को कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में अहम भूमिका निभाएगी। व2डीजी का उत्पादन देश की दिग्गज दवा निर्माता कंपनी डॉ. रेड्डीज लैब कर रही है। यह दवा सैशे के रूप में उपलब्‍ध है।

 दवा का क्लीनिकल परीक्षण जारी 
इस बीच, इस दवा के क्लीनिकल परीक्षण के आंकड़ों से यह पता चला है कि देश के दो दर्जन से भी अधिक सरकारी और निजी अस्पतालों में अगस्त माह तक इसके तीसरे चरण के क्लीनिकल परीक्षण जारी रहेंगे। इस परीक्षण में 220 मरीजों को शामिल किया जाएगा।

कैंसर के ईलाज के लिए भी कारगर है ये दवा
दरअसल, 2-डीजी दवा का तीसरे चरण का क्लीनिकल परीक्षण जनवरी माह में शुरू हुआ था जबकि दूसरे चरण का परीक्षण पिछले वर्ष जून से सितंबर के बीच हुआ था जिसमें 110 मरीजों को शामिल किया गया था। कई विशेषज्ञों का कहना है कि इस दवा का इस्तेमाल कैंसर के रोगियों के इलाज के लिए भी किया जाता है। गौरतलब है कि भारत के औषधि महानियंत्रक ने पिछले वर्ष मई में ही डॉ रेड्डी लैब को 2-डीजी दवा के कोविड-19 के मरीजों पर क्लीनिकल परीक्षण की मंजूरी प्रदान की थी।