ब्रेकिंग
भाटापारा में ब्राउन शुगर का कारोबारी गिरिफ़्तार,ड्रग्स विभाग निष्क्रिय,युवाओं का भविष्य अंधकार में ,गृह मंत्री त्यागपत्र देवे—सुशील शर्मा भाटापारा/सिमगा के शराब दुकानों में शराब ओवर रेट पर बिक्री की जा रही है-प्रशासन तत्काल बंद कराये-सुशील शर्मा युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा का द्वितीय चरण का वृक्षारोपण कार्यक्रम:- युवा ब्राह्मण समाज एवं मयूर परिवहन के संयुक्त तत्वाधान में वृक्षारोपण का कार्यक्र... विधायक ने केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री से भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की रखी मांग भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की मांग - विधायक ... युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा के प्रथम आयोजन में ,श्री पावन धाम कामधेनु गौशाला मे गौ पूजन,वृक्षारोपण एवं प्रसादी का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ छत्तीसगढ़ स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में शामिल हुए, विधायक बेहतर खेल सुविधा मेरी प्राथमिकता - इन्द्र साव पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रभुराम से प्रदेश वासियों की खुशहाली की कामना की भाटापारा में राम भक्तों की टोलियों को किया सम्मानित भाटापारा शहर में आयोजित राम सप्ताह कार्यक्रम में आने वाले श्रद्धालुओं एवं आमजनों की सुविधा के लिए समुचित यातायात एवं पार्किंग की व्यवस्था अपने 8 माह की नाकामी छुपाने प्रदेश सरकार विपक्ष के नेताओं को कर रही परेशान::-इंद्र साव बलौदा बाजार की घटना देश को शर्मसार करने वाली :-सत्यनारायण शर्म... नगर साहू समाज महिला प्रकोष्ठ की बहनों ने विधायक इन्द्र साव को बांधी राखी

अनलाक होते ही सुकमा में अमचूर की आवक शुरू

सुकमा। जिले में तेंदूपत्ता संग्रहण लक्ष्‌य के करीब पहुंच चुका है। वहीं अनलाक होते ही अमचूर की आवक बढ़ गई है। साप्ताहिक बाजार बंद होने के कारण व्यापारी गांव-गांव जाकर अमचूर खरीद रहे हैं। अनलाक के पहले दिन जिला मुख्यालय से लेकर गांवों में अमचूर की खरीददारी जमकर की गई, जो लाकडाउन के कारण नहीं हो पा रही थी और हर वर्ष की तुलना में आमचुर की खरीददारी काफी पिछड़ी हुई है। पिछले दो माह से बाजारों की रौनक गायब थी। ग्रामीण इलाकों में आय का मुख्य श्रोत अमचूर भी है। लाकडाउन के कारण इसकी खरीदी नहीं हो रही थी। बुधवार को अनलाक के पहले दिन व्यापारियों ने काफी अमचूर खरीदा। अमचूर का भाव 70 रुपये किलो है। ऐसे में हर आदिवासी परिवार के पास अच्छी रकम चली जाती है। लाकडाउन में अधिकांश गांव वालों ने जंगलों से आम एकत्रित कर अमचूर बड़ी मात्रा में बनाया है।

लक्ष्‌य के करीब तेंदूपत्ता खरीदी

जिले में लाकडाउन के दौरान तेंदूपत्ता तुड़ाई व खरीददारी चालू थी। लिहाजा तेंदूपत्ता की खरीददारी लक्ष्‌य के करीब पहुंच चुकी है। फिलहाल खरीदी बंद है। इस साल 90 हजार 400 मानक बोरा का लक्ष्‌य रखा गया था। इसके विपरीत अब तक 73 हजार 887 मानक बोरा की खरीददारी हो चुकी है। इसका भुगतान करीब 29 करोड़ 55 लाख के लगभग होगा। इतनी बड़ी रकम हितग्राहियों को नगदी मिलेगी। इससे ग्रामीण इलाकों में आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और बाजारों में रौनक बढ़ेगी।

वर्जन

जिले के अनलाक होते ही व्यापारी अमचूर खरीद रहे हैं। इसका फायदा आदिवासियों को मिलेगा।

– बोड्डू राजा, उपाध्यक्ष, जिपं सुकमा