ब्रेकिंग
भाटापारा में ब्राउन शुगर का कारोबारी गिरिफ़्तार,ड्रग्स विभाग निष्क्रिय,युवाओं का भविष्य अंधकार में ,गृह मंत्री त्यागपत्र देवे—सुशील शर्मा भाटापारा/सिमगा के शराब दुकानों में शराब ओवर रेट पर बिक्री की जा रही है-प्रशासन तत्काल बंद कराये-सुशील शर्मा युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा का द्वितीय चरण का वृक्षारोपण कार्यक्रम:- युवा ब्राह्मण समाज एवं मयूर परिवहन के संयुक्त तत्वाधान में वृक्षारोपण का कार्यक्र... विधायक ने केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री से भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की रखी मांग भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की मांग - विधायक ... युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा के प्रथम आयोजन में ,श्री पावन धाम कामधेनु गौशाला मे गौ पूजन,वृक्षारोपण एवं प्रसादी का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ छत्तीसगढ़ स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में शामिल हुए, विधायक बेहतर खेल सुविधा मेरी प्राथमिकता - इन्द्र साव पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रभुराम से प्रदेश वासियों की खुशहाली की कामना की भाटापारा में राम भक्तों की टोलियों को किया सम्मानित भाटापारा शहर में आयोजित राम सप्ताह कार्यक्रम में आने वाले श्रद्धालुओं एवं आमजनों की सुविधा के लिए समुचित यातायात एवं पार्किंग की व्यवस्था अपने 8 माह की नाकामी छुपाने प्रदेश सरकार विपक्ष के नेताओं को कर रही परेशान::-इंद्र साव बलौदा बाजार की घटना देश को शर्मसार करने वाली :-सत्यनारायण शर्म... नगर साहू समाज महिला प्रकोष्ठ की बहनों ने विधायक इन्द्र साव को बांधी राखी

भारतीय टीम के हर ऐतिहासिक पल के सबसे बड़े गवाह हैं रवि शास्त्री, जानिए कैसे

नई दिल्ली। Happy Birthday Ravi Shastri: रवि शास्त्री भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज हैं। क्रिकेट कमेंट्री के लिए फेमस रहे हैं और अब भारतीय टीम के साथ मुख्य कोच के तौर पर जुड़े हुए हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आज यानी 27 मई 2021 को अपना 59वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे रवि शास्त्री भारतीय टीम के हर ऐतिहासिक पल के सबसे बड़े गवाह रहे हैं। फिर चाहे बात 1983 के विश्व कप की हो या 2011 के विश्व कप की।

दरअसल, टीम इंडिया के लिए 150 वनडे और 80 टेस्ट मैच खेलने के बाद कमेंट्री में हाथ आजमाने वाले रवि शास्त्री भारतीय टीम के लगभग हर ऐतिहासिक पल के सबसे बड़े गवाह हैं। ऐसा हम यूं ही नहीं कह रहे, बल्कि उनकी मौजूदगी किसी न किसी रूप में मैदान पर होती ही है। ऐसे कई बड़े मौके टीम इंडिया की किस्मत में आए हैं, जब रवि शास्त्री किसी न किसी तरह से मैच का हिस्सा थे। कभी क्रिकेटर के रूप में तो कभी कमेंटेटर के रूप में तो कभी कोच के रूप में।

दरअसल, इंग्लिश कमेंटेटर के तौर पर रवि शास्त्री को खासा पसंद किया जाता है और कहा जाता है कि मुंबई में 27 मई 1962 को जन्मे रवि शास्त्री इतनी सरल और साफ धराप्रवाह अंग्रेजी बोलते हैं कि थोड़ी बहुत अंग्रेजी समझने वाले को भी समझ में आ जाता है कि वे क्या कहना चाहते हैं। यही वजह है कि करीब दो दशक तक रवि शास्त्री ने टीवी पर कमेंट्री की है और उनके कुछ शब्द ऐतिहासिक हो गए हैं। उन्हीं मौके के बारे में आज हम उनके जन्मगिन पर बताने जा रहे हैं।

1983 का विश्व कप

बतौर क्रिकेटर रवि शास्त्री भारतीय टीम का हिस्सा 1983 के विश्व कप में रहे। भले ही वह फाइनल नहीं खेल पाए थे, लेकिन उस ऐतिहासिक पल का गवाह वे थे, जब भारत ने पहला विश्व कप जीता था। उस समय रवि शास्त्री भारत की बेंच स्ट्रेंथ का हिस्सा थे, क्योंकि उनको प्रदर्शन की वजह से प्लेइंग इलेवन से बाहर होना पड़ा था। इसके बाद वे कमेंट्री के माध्यम से भारत के ऐतिहासिक पलों के गवाह रहे हैं।

वैंकटेश प्रसाद बनाम आमेर सोहेल

साल 1996 में वर्ल्ड कप के क्वालीफायर में भारत का सामना पाकिस्तान से हुआ। इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान को 288 रन का लक्ष्य दिया। पाकिस्तान इस लक्ष्य की ओर बढ़ रहा था और कप्तान आमेर सोहेल क्रीज पर थे। इसी दौरान आमेर सोहेल ने वेंकटेश प्रसाद के ओवर में बाउंड्री जड़ दी। इसके बाद आमेर वेंकटेश से कुछ बोल गए, लेकिन इसकी अगली ही गेंद पर वेंकटेश ने उन्हें बोल्ड कर दिया। इस दौरान टीवी पर ऑन एयर रवि शास्त्री बोले – “Well that’s the Answer, that’s the best answer you can ask the batsman. Venkatesh bowled Sohail”

युवराज सिंह के 6 छक्के

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत हुई ही थी और पहला वर्ल्ड कप 2007 में खेला जा रहा था। इसी विश्व कप के लीग मैच में इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय बल्लेबाज युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 6 छक्के ठोककर इतिहास रचा था। भारतीय टीम से जुड़े इस ऐतिहासिक मौके पर भी रवि शास्त्री कमेंट्री कर रहे थे और उस दौरान ऑन एयर रवि शास्त्री ने बोला था- “Six Sixes in an Over, Yuvraj singh finishs things off in style”

टी20 वर्ल्ड कप 2007 फाइनल

भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए टी20 वर्ल्ड कप 2007 के फाइनल में भी रवि शास्त्री कमेंट्री टीम का हिस्सा थे और जैसे ही पाकिस्तान के बल्लेबाज मिस्बाह उल हक ने जोगिंदर शर्मा की गेंद पर विकेट के पीछे मारा तो श्रीसंत ने उनका कैच पकड़ लिया। इस दौरान रवि शास्त्री ने कमेंट्री बूथ से कहा, “Its in the Air…Sreesanth takes it…India Win”

तेंदुलकर का दोहरा शतक

साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे मैच में सचिन तेंदुलकर ने दोहरा शतक लगाया। अंतरराष्ट्रीय पुरुष वनडे क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार था जब किसी बल्लेबाज ने एक पारी में 200 रन का स्कोर बनाया था। भारतीय टीम से जुड़े इस ऐतिहासिक लम्हे के गवाह भी कमेंटेटर के रूप में रवि शास्त्री थे और उस समय शास्त्री ने कहा था- “The First man on the Planet to reach 200 and Its Superman from India”

वर्ल्ड कप 2011 का फाइनल

भारत और श्रीलंका के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 2011 के वर्ल्ड कप के फाइनल मैच खेला गया था। 28 साल बाद भारत ने विश्व कप जीता तो उस समय भी रवि शास्त्री स्टेडियम में मौजूद थे और वे कमेंटेटर के रूप में इस ऐतिहासिक पल के सबसे बड़े गवाह थे। धौनी ने नुवान कुलसेकरा की गेंद पर जैसी ही छक्का जड़ा तो कमेंट्री बॉक्स से रवि शास्त्री ने कहा था- “Dhoniii!! Finishes Things off in Style. After 28 Years India creates History to Win the World Cup Title”