किसानो के लिए बड़ी खबर, DAP और Urea के दाम हुए कम

जानिए सब्सिडी और बिना सब्सिडी क्या है खाद के दाम?

किसान भाइयों के लिए बड़ी खुशखबरी निकल कर आ रही है क्योंकि डीएपी DAP और Urea के  दाम में भारी गिरावट आई है इसके चलते अब किसान भाई लोग को खाद की किल्लत नहीं होगी ।वर्तमान में खाद्य की काफी ज्यादा किलत चल रही है जिसके चलते किसान लोग परेशान है क्योंकि उनको खाद सही समय पर नहीं मिल रहा है कहीं मिल भी रहा है तो ऊंची कीमतों पर मिलने के कारण लोग परेशान हैं जिसके चलते सरकार के द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि दामों में गिरावट एवं हर किसान को अब खाद मिलेंगे !

DAP Urea Today Rate

डीएपी यूरिया आज के भाव मार्फेड भोपाल द्वारा FPO को फर्टिलाइजर खाद देना बंद कर दिया है। इसे इससे FPO से जुड़े कृषकों में आक्रोश है। किसान अपनी इस परेशानी को लेकर कलेक्टर को ज्ञापन भी सौंप चुके हैं, ताकि किसानों के लिए खाद मिल सके।वर्तमान में यूरिया खाद सिर्फ सेवा सहकारी संस्थाओं सोसायटी के पास आ रहा है , लेकिन यह भी पर्याप्त नहीं है। जिसके कारण किसान मजबूरन अभी से 400 से 500 रुपए तक में यूरिया खाद की एक बोरी खरीदने पर मजबूर हैं।

DAP और Urea के नए रेट जारी,जाने इतने में मिलेगी यूरिया खाद की एक बोरी ?

केंद्र सरकार द्वारा यूरिया की कीमत निश्चित कर दी गई है। यूरिया एवं अन्य उर्वरकों के दाम को लेकर सरकार ने किसानों को राहत प्रदान की है हालांकि यह राहत कालाबाजारी के कारण ना के बराबर है क्योंकि सरकार द्वारा नाम पर किसानों को उर्वरक उपलब्ध नहीं हो पाता है मजबूरन किसानों को ऊंचे दाम में कालाबाजारी और से खाद खरीदना पड़ता है। यूरिया, DAP और NPK के नए भाव यह है।भारतीय कंपनी इफको (IFFCO) ने इस खरीफ सीजन के लिए खाद और उर्वरकों की नए भाव जारी किए है।

DAP और Urea के नए रेट जारी,जाने इतने में मिलेगी यूरिया खाद की एक बोरी ?

केंद्र सरकार द्वारा यूरिया की कीमत निश्चित कर दी गई है। यूरिया एवं अन्य उर्वरकों के दाम को लेकर सरकार ने किसानों को राहत प्रदान की है हालांकि यह राहत कालाबाजारी के कारण ना के बराबर है क्योंकि सरकार द्वारा नाम पर किसानों को उर्वरक उपलब्ध नहीं हो पाता है मजबूरन किसानों को ऊंचे दाम में कालाबाजारी और से खाद खरीदना पड़ता है। यूरिया, DAP और NPK के नए भाव यह है। भारतीय कंपनी इफको (IFFCO) ने इस खरीफ सीजन के लिए खाद और उर्वरकों की नए भाव जारी किए है।

किसानों को अलग-अलग बोरी पर अलग-अलग कीमत

यूरिया- 266.50 रुपए प्रति बोरी (45 किलो)MOP- 1,700 रुपए प्रति बोरी (50 किलो )DAP- 1,350 रुपए प्रति बोरी (50 किलो )NPK- 1,470 रुपए प्रति बोरी (50 किलो )

बिना सब्सिडी के यह भाव रहेंगे

यूरिया- 2,450 रुपए प्रति बोरी ( 45 किलो )NPK- 3,291 रुपए प्रति बोरी ( 50 किलो )MOP- 2,654 रुपए प्रति बोरी ( 50 किलो )DAP- 4,073 रुपए प्रति बोरी ( 50 किलो )