ब्रेकिंग
भाटापारा में ब्राउन शुगर का कारोबारी गिरिफ़्तार,ड्रग्स विभाग निष्क्रिय,युवाओं का भविष्य अंधकार में ,गृह मंत्री त्यागपत्र देवे—सुशील शर्मा भाटापारा/सिमगा के शराब दुकानों में शराब ओवर रेट पर बिक्री की जा रही है-प्रशासन तत्काल बंद कराये-सुशील शर्मा युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा का द्वितीय चरण का वृक्षारोपण कार्यक्रम:- युवा ब्राह्मण समाज एवं मयूर परिवहन के संयुक्त तत्वाधान में वृक्षारोपण का कार्यक्र... विधायक ने केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री से भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की रखी मांग भाटापारा को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़ने की मांग - विधायक ... युवा ब्राह्मण समाज भाटापारा के प्रथम आयोजन में ,श्री पावन धाम कामधेनु गौशाला मे गौ पूजन,वृक्षारोपण एवं प्रसादी का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ छत्तीसगढ़ स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता में शामिल हुए, विधायक बेहतर खेल सुविधा मेरी प्राथमिकता - इन्द्र साव पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रभुराम से प्रदेश वासियों की खुशहाली की कामना की भाटापारा में राम भक्तों की टोलियों को किया सम्मानित भाटापारा शहर में आयोजित राम सप्ताह कार्यक्रम में आने वाले श्रद्धालुओं एवं आमजनों की सुविधा के लिए समुचित यातायात एवं पार्किंग की व्यवस्था अपने 8 माह की नाकामी छुपाने प्रदेश सरकार विपक्ष के नेताओं को कर रही परेशान::-इंद्र साव बलौदा बाजार की घटना देश को शर्मसार करने वाली :-सत्यनारायण शर्म... नगर साहू समाज महिला प्रकोष्ठ की बहनों ने विधायक इन्द्र साव को बांधी राखी

घर में चल रही थी अंतिम संस्कार की तैयारी, अचानक चलने लगी बुजुर्ग महिला की सांस

कोरबा। इलाज के लिए एक निजी अस्पताल में भर्ती हुई बुजुर्ग महिला को वहां के चिकित्सकों ने दो दिन बाद मृत घोषित कर दिया। खबर मिलते ही गांव में अंतिम संस्कार की तैयारियां शुरू हो गई। मुक्तिधाम ले जाने से पहले परिजन शव को स्नान करा रहे थे, तभी उन्हें लगा कि दिल की धड़कन अब भी चल रही है। संजीवनी 108 की मदद से पुनः उन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां पांच घंटे इलाज के बाद उसने दम तोड़ दिया। परिजनों ने निजी अस्पताल और वहां के चिकित्सकों पर इलाज में लापरवाही का आरोप लगाया है।

ग्राम तिलकेजा स्थित पहंदा मार्ग पर वार्ड क्रमांक-15 निवासी तुलाराम की पत्नी संतरा बंजारे (56) को तबियत खराब होने पर 26 मई को कोसाबाड़ी स्थित निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। दो दिन बाद 28 मई को शाम करीब चार बजे अस्पताल के चिकित्सकों ने मृत घोषित कर शव परिजनों को सौंप दिया। इसकी सूचना परिवार व गांव के लोगों को दी गई और उसके बाद उनके अंतिम संस्कार की तैयारी भी शुरू कर दी गई। 29 मई को संतराबाइ के दाह संस्कार करने के लिए समुदाय के रीति-रिवाज अनुरूप कार्यक्रम शुरू हुआ और अंतिम संस्कार के लिए मुक्तिधाम ले जाने से पहले पार्थिव शरीर को स्नान कराया गया।

स्नान के वक्त परिजनों को शरीर के स्पर्श से महसूस हुआ कि उनके शरीर में हलचल जारी है। अपने स्तर पर ध्यान से जांच करने पर उन्होंने पाया कि संतराबाइ की नब्ज ही नहीं, हृदय की धड़कन भी चल रही है। उनके जीवित होने का एहसास होते ही तत्काल आपात चिकित्सा हेल्पलाइन संजीवनी 108 को काल किया गया और एंबुलेंस से उन्हें पुनः जिला अस्पताल ले जाकर भर्ती कराया गया। जिला अस्पताल में महिला का पांच घंटे तक उपचार किया गया और उसके बाद उनकी मौत हो गई। इसके बाद उन्हें गांव लाकर पहंदा मार्ग स्थित मुक्तिधाम में अंतिम संस्कार किया गया।

70 हजार में खेत गिरवी रख कराया इलाज

मृतक महिला के पुत्र कुंजलराम का कहना है कि निजी अस्पताल के चिकित्सकों की इलाज में लापरवाही के चलते उन्हं बचाया नहीं जा सका। इलाज के लिए परिजनों ने अपने खेत 70 हजार में गिरवी रख इलाज के लिए रकम जुटाई थी, जो डाक्टर डकार गए पर इलाज के नाम पर केवल खानापूर्ति की गई। अगर ऐसा न होता तो निजी अस्पताल में मृत घोषित करने के बाद जिला अस्पताल में भला पांच घंटे कैसे इलाज हो पाता।

रुपये के लिए घोंट रहे मानवता का गला

मृतका के छोटे पुत्र रामचरण ने बताया कि मोटी रकम लेकर भी अस्पताल में इलाज के दौरान भी मरीज व परिजनों से ऐसा बर्ताव किया जाता है, जैसे वे उपकार कर रहे हों। इसके बाद जीवित महिला को मृत घोषित कर दिया गया, जिससे स्पष्ट होता है कि रुपये के आगे ऐसे अस्पताल व डाक्टरों की मानवता भी मर चुकी है। अगर सही तरीके से उपचार किया जाता तो आज उनकी माता परिवार के बीच होती और हम उन्हें दुआ दे रहे होते।