ब्रेकिंग
विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित। भाटापारा। अवैध शराब बिक्री की जड़े बहुत मजबूत ,माह भर के भीतर विधायक को दोबारा बैठना पड़ा धरने पर , विधानसभा सत्र छोड़ अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे हैं ... श्रीराम जन्मभूमि में नवनिर्मित भव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर भाटापारा भी रामभक्ति की लहर पर जमकर झुमा शहर में दीपमाला, भजन, आतिशबाजी, भंडा... मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री राम मंदिर अयोध्या की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के उपलक्ष में भाटापारा में भी तीन दिवसीय आयोजन, बाइक रैली, 24 घंटे का रामनाम... छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की करारी हार के बाद प्रभारी शैलजा कुमारी की छुट्टी राजस्थान के सचिन पायलट होंगे छत्तीसगढ़ के नए प्रभारी साय मंत्रिमंडल में कल ,ये 9 विधायक लेंगे मंत्री पद की शपथ साय मंत्रिमंडल का कल होगा विस्तार 9 मंत्री लेंगे शपथ बलौदा बाजार को भी मिलेगा पहली बार मंत्री पद छत्तीसगढ़ भाजपा के नए प्रदेश अध्यक्ष होंगे किरण सिंह देव

ड्राइविंग लाइसेंस, पंजीकृत प्रमाण पत्रों को आधार से इंट्रीग्रेट करने वाला देश का पहला राज्य बना छत्तीसगढ़

रायपुर। तुंहर सरकार, तुंहर द्वार की शुरुआत कर छत्तीसगढ़ परिवहन विभाग आईटी आधारित सेवाओं के क्षेत्र में लगातार नए प्रयोग कर छत्तीसगढ़ की जनता को सुविधाएं देने का कार्य करने जा रही है। आम जनों को आधुनिक तकनीक से जोड़कर परिवहन विभाग ड्राइविंग लाइसेंस और पंजीयन प्रमाण पत्र को आधार से इंटीग्रेट कर एवं सभी प्रकार की सुविधाओं को पंजीकृत पते पर भेजने की सुविधा प्रारंभ कर रहा है। इससे संपर्क रहित प्रमाण पत्रों को आवेदक के पंजीकृत पते पर भेजा जाएगा। इससे संक्रमण में कमी तो आएगी ही साथ ही सही पता मालूम होने से परिवहन विभाग एवं वाहन मालिक के बीच पत्राचार करना भी आसान हो जाएगा।

जानकारी के मुताबिक एक जून को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के कुशल नेतृत्व एवं परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर के मार्गदर्शन में इसकी शुरुआत की जाएगी। इससे विभाग के सर्वोच्च अधिकारी कमलप्रीत सिंह प्रमुख सचिव, सह परिवहन आयुक्त, दीपांशु काबरा अतिरिक्त परिवहन आयुक्त एवं सहायक परिवहन आयुक्त शैलाभ साहू उपस्थित रहेंगे।

पंजीकृत पते पर पहुंचेगा परिवहन विभाग के प्रमाणपत्र

छत्तीसगढ़ सरकार की परिकल्पना ‘तुंहर सरकार तुंहर द्वार’ के तारतम्य में परिवहन विभाग छत्तीसगढ़ के माध्यम से प्रदेश में केंद्रीकृत स्मार्ट कार्ड प्रिंटिंग एवं भारतीय डाक के माध्यम से आवेदकों को उनके पंजीकृत निवास पर वितरण करने का कार्य चार जून से प्रारंभ किया जा रहा है। वर्तमान में 28 विभिन्न परिवहन कार्यालयों से ड्राइविंग लाइसेंस एवं पंजीयन प्रमाण पत्र स्मार्ट कार्ड में प्रिंट करने का कार्य किया जाता था। बहुत से अवसरों पर देखा गया की आवेदकों को अपना ड्राइविंग लाइसेंस एवं पंजीयन प्रमाण पत्र प्राप्त करने में असुविधा का सामना करना पड़ रहा था। कई बार बिचौलियों के कारण समय से भी उनका काम नहीं हो पा रहा था। प्रदेश की जनता को इन सब से निजात दिलाने के लिए यह पहल की गई है। तुंहर सरकार तुंहर द्वार शुरू होने के बाद परिवहन संबंधित कागजों के लिए आवेदकों को भटकना नहीं पड़ेगा।

इन प्रमाणपत्रों के लिए कर सकते हैं आवेदन

परिवहन संबंधित सभी प्रमाणपत्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। आवेदन के साथ संबंधित दस्तावेजों को भी ऑनलाइन अपलोड करना है। वेरिफिकेशन के सात दिनों के भीतर ही प्रमाण पत्र पंजीकृत पते पर भेज दिए जाएंगे।

लाइसेंस की द्वितीय प्रति, लाइसेंस का नवीनीकरण, हजार्डस, माल परिवहन करने वाले यान की श्रेणी का जोड़ा जाना, यात्री आने हेतु चालक बैठ जारी करना, चालक लाइसेंस एक्सट्रैक्ट, चालक लाइसेंस के नाम परिवर्तन, चालक लाइसेंस के किसी श्रेणी को समर्पित करना, चालक लाइसेंस का प्रतिस्थापन, चालक लाइसेंस हेतु अनापत्ति प्रमाणपत्र, चालक लाइसेंस हेतु अनापत्ति प्रमाण पत्र निरस्त करना, अंतरराष्ट्रीय चालक अनुज्ञा पत्र जारी करना, वाहनों का नामांतरण, पंजीयन पुस्तिका का द्वितीय प्रति, हाइपोथैकेशन दर्ज करना, हाइपोथैकेशन निरस्त करना, हाइपोथैकेशन जारी करना, स्वामित्व अंतरण, नवीन पंजीयन लाइसेंस की द्वितीय प्रति, नवीन चालक लाइसेंस, लाइसेंस नवीनीकरण रजिस्ट्रेशन से संबंधित कार्य जैसे नवीन पंजीयन, डुप्लीकेट पंजीयन कार्ड जारी करना, फाइनेंस दर्ज/ निरस्तीकरण वाहन नामांतरण पता परिवर्तन आदि परिवहन सेवाएं/स्मार्ट कार्ड आधारित ड्राइविंग लाईसेंस एवं रजिस्ट्रेशन प्रमाण-पत्र छत्तीसगढ़ सरकार की ‘तुंहर सरकार, तुंहर द्वार’ योजना के तरह अब वाहन स्वामियों को घर बैठे प्राप्त होगा। पोस्ट के माध्यम से घर-द्वार प्रमाण-पत्र पहुंचाए जाने से परिवहन कार्यालयों में अनावश्यक रूप से भीड़ में कमी होगी और कामकाज में पारदर्शिता आएगी।

आधार ऑथेंटिकेशन से अपराधों पर लगेगा अंकुश

परिवहन विभाग से संबंधित प्रमाणपत्रों को आधार से जोड़ा जा रहा है। इससे सही व्यक्ति के पास ही प्रमाण पत्र पहुंचेगा। ऐसी आईटी आधारित सेवा देने वाला छत्तीसगढ़ पहला राज्य बन गया है। ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित 12 और वाहनों से संबंधित सात सेवाएं आधार से जोड़ी जाएंगी। वाहन एवं चालक लाइसेंस का पता परिवर्तन भी स्वतः अप्रूव होकर सात दिनों में पंजीकृत पते पर पहुंच जाएगा। आधार से जुड़ा होने के कारण विशेष अनुज्ञा पत्र एवं अंतराज्यीय बस संचालन विशेष अनुज्ञा पत्र की प्रक्रिया होगी स्वतः अप्रूव, तुरंत डाउनलोड की जा सकेगी।