ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

DA Hike Table: केंद्रीय कर्मचारियों की लगी लॉटरी! बेसिक सैलरी पर महंगाई भत्ता बढ़ने से मिला जबरदस्त एरियर

7th Pay Commission news: केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 34 फीसदी से बढ़ाकर 38 फीसदी किया गया. लेकिन, हर लेवल के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता अलग-अलग होता है. बेसिक सैलरी के आधार पर ये तय होता है कि उनके DA में कितना इजाफा हुआ. आइये देखते हैं चार्ट

7th Pay Commission news: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 28 सितंबर को महंगाई भत्ते का ऐलान किया गया. ये ऐलान साल 2022 की पहली छमाही जनवरी से जुलाई के बीच महंगाई के अनुपात में किया गया. 1 जुलाई 2022 से नया महंगाई भत्ता लागू हुआ है. इसमें कर्मचारियों को अब 38 फीसदी की दर से DA का भुगतान हो रहा है. सितंबर में होने वाला ऐलान की वजह से कर्मचारियों को 3 महीने का DA इकट्ठा मिला. कुछ कर्मचारियों को भुगतान सितंबर की सैलरी के साथ हो गया है. वहीं, कुछ का भुगतान अक्टूबर की सैलरी में होगा. लेकिन, महंगाई भत्ता बढ़ने से किस ब्रैकेट में कितना पैसा बढ़ा ये जानने के लिए DA Hike Table जरूर देखनी चाहिए

DA HIKE TABLE- बेसिक सैलरी के मुताबिक कितना बढ़ा महंगाई भत्ता

लेवल-1 से लेकर लेवल-4 तक का चार्ट यहां दिया गया है. इसमें लेवल-1 में 18000 रुपए से लेकर 56900 रुपए की बेसिक सैलरी वालों के महंगाई भत्ते के अंतर को दिखाया गया है.

DA Hike Table Central Government employees gets Mehngai Bhatta increment on Basic Salary 7th Pay Commission news

लेवल-2 में 19900 रुपए की बेसिक सैलरी से लेकर 63200 रुपए की बेसिक सैलरी के अनुपात में महंगाई भत्ते के भुगतान को दिखाया गया है.

DA Hike Table Central Government employees gets Mehngai Bhatta increment on Basic Salary 7th Pay Commission news

लेवल-3 में 21700 रुपए से लेकर 69100 बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते का चार्ट दिया गया है.

DA Hike Table Central Government employees gets Mehngai Bhatta increment on Basic Salary 7th Pay Commission news

वहीं, लेवल-4 में 25500 रुपए से लेकर 81100 रुपए की बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी को दिखाया है.

DA Hike Table Central Government employees gets Mehngai Bhatta increment on Basic Salary 7th Pay Commission news

ऊपर दी गई सभी टेबल्स में आप या आपके परिवार का कोई सदस्य जिस कैटेगरी में फिट होता है, उसके हिसाब से महंगाई भत्ते का अनुमान लगा सकते हैं.

अगला महंगाई भत्ता कब बढ़ेगा और कितना बढ़ेगा?

अगले महंगाई भत्ते का ऐलान साल 2023 में होगा. इसे 1 जनवरी 2023 से लागू माना जाएगा. हालांकि, ऐलान मार्च में होली के आसपास होगा. 7वें वेतन आयोग के तहत जुलाई से दिसंबर के बीच महंगाई के अनुपात में इसकी बढ़ोतरी तय होगा. इंडस्ट्रियल महंगाई के आंकड़े से पता चलेगा कितना महंगाई भत्ता बढ़ेगा. अभी तक जुलाई और अगस्त के नंबर आए हैं. जुलाई तक AICPI इंडेक्स 130.2 पर पहुंच चुका है. फिलहाल दो महीने के आंकड़ों में 1 फीसदी की तेजी देखने को मिली है. अगर आगे भी ये बढ़ता है तो निश्चित तौर पर एक बार फिर 3-4 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ सकता है.