ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

सविता हलप्पनवार की याद में आयरलैंड में मार्च, सर्तकता

नई दिल्ली| सविता हलप्पनवर की 10वीं पुण्यतिथि के अवसर पर डबलिन में गर्भपात कानूनों में बड़े सुधारों का आह्वान, मार्च और सर्तकता की योजना बनाई गई है–भारतीय मूल की दंत चिकित्सक जिनकी आयरलैंड में गर्भपात से इनकार किए जाने के बाद आज ही के दिन मृत्यु हो गई थी। 31 वर्षीय सविता की 28 अक्टूबर, 2012 को सेप्टीसीमिया से मृत्यु हो गई- एक संक्रमण जिसे गर्भपात के दौरान गर्भपात से इनकार करने के बाद अनुबंधित किया था। वह तब 17 सप्ताह की गर्भवती थी और उसे यूनिवर्सिटी अस्पताल गॉलवे में भर्ती कराया गया था। उनकी मृत्यु ने सख्त गर्भपात कानूनों और बाद में आयरलैंड में गर्भधारण की समाप्ति पर प्रतिबंध लगाने वाले आठवें संशोधन को निरस्त करने के लिए देश भर में विरोध और आक्रोश फैलाया।

आयरलैंड की राष्ट्रीय महिला परिषद (एनडब्ल्यूसीआई) की निदेशक ओरला ओ’कॉनर ने आयरिश टाइम्स को बताया, सविता की मृत्यु को याद रखना वास्तव में महत्वपूर्ण है। एनडब्ल्यूसीआई आयरलैंड में यूनियन ऑफ स्टूडेंट्स के साथ समाजवादी नारीवादी समूह रोजा द्वारा आयोजित मार्च का समर्थन कर रहा है।

रोजा के एक सदस्य रूथ कोपिंगर ने आयरिश एक्जामिनर को बताया- मुझे लगता है कि मार्च बहुत महत्वपूर्ण है, हम लोगों से सविता को याद करने की अपील करते हैं और कहते हैं कि गर्भपात के लिए कहने वाली किसी भी महिला की मृत्यु नहीं होनी चाहिए। आठवें संशोधन के निरस्त होने के बावजूद, आगामी मार्च के आयोजकों ने कहा कि आयरलैंड में समाप्ति के प्रावधान के साथ अभी भी कुछ मुद्दे शेष हैं।

आयरलैंड के एक ट्विटर यूजर पॉल सीनी ने लिखा- हम सविता को याद कर रहे हैं, उनकी भयानक और अनावश्यक मृत्यु के दस साल बाद- क्रूर महिला द्वेषी गर्भपात कानूनों का प्रत्यक्ष परिणाम। तब से प्रगति के बावजूद, आयरलैंड के पूरे द्वीप में बहुत से गर्भवती महिलाओं को अभी भी प्रजनन स्वास्थ्य देखभाल के परेशान होना पड़ रहा है।

सविता की याद में लंदन स्थित आयरिश दूतावास में भी चौकसी का आयोजन किया गया है। वेस्टमिंस्टर के क्वीन्स पार्क की लेबर काउंसलर कारा सैनक्वेस्ट ने ट्वीट किया- आयरलैंड, उत्तर और दक्षिण की महिलाओं और लड़कियों को अभी भी गर्भपात के लिए इंग्लैंड जाने के लिए मजबूर किया जा रहा है।

द गार्जियन की एक रिपोर्ट के अनुसार, सविता और उनके पति प्रवीण ने आपातकालीन समाप्ति के लिए कुल तीन अनुरोध किए थे, लेकिन उन्हें बताया गया कि चूंकि यह एक कैथोलिक देश है, इसलिए वह गर्भावस्था को समाप्त नहीं कर सकते क्योंकि भ्रूण अभी भी जीवित है।

सविता जुलाई 2008 में बेलगाम, कर्नाटक से आयरलैंड के गॉलवे पहुंचीं। जुलाई 2012 में, उन्हें आयरलैंड में अभ्यास करने का लाइसेंस दिया गया था, और उसी महीने, उन्हें यह जानकर खुशी हुई कि वह गर्भवती हैं।