ब्रेकिंग
प्रभु जगन्नाथ जी को भोग लगाकर क्षेत्रीय विधायक इन्द्र साव ने माता कर्मा प्रसाद वितरण प्रारंभ किया विधायक इन्द्र साव की पहल पर नगर पालिका में दो करोड़ की विकास कार्य स्वीकृत नगरीय निकाय मंत्री अरूण साव का आभार व्यक्त किया नरेन्द्र मोदी व बीजेपी पार्टी आदिवासियों का रखता है विशेष ध्यान बरसात के सीजन मे हर कोई अपने माता पिता के नाम पर एक पेड अवश्य लगाये- विष्णु देव साय विधायक इंद्र साव ने भाटापारा आए मुख्यमंत्री विष्णु देव साय को सौंपा ज्ञापन किसानो की समस्याओं के निदान के लिए विधायक इंद्र साव मिले कृषि मंत्री राम विचार नेताम से जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा बलौदाबाजार नगर में घटित तोड़फोड़ एवं आगजनी की घटना में शामिल 03 आरोपियों को किया गया गिरफ्तार भीम आर्मी छत्तीसग... बलौदा बाजार हिंसा :-NSUI विधानसभा अध्यक्ष सूर्यकांत वर्मा सहित 07 लोगो की हुई गिरफ्तारी जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा बलौदाबाजार नगर में घटित तोड़फोड़ एवं आगजनी की घटना में शामिल 07 आरोपियों को किया गया गिरफ्तार गिरफ्तार एक आरोपी... सिमगा स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मंगलवार को जीवनदीप समिति की बैठक विधायक श्री इंद्र साव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस मिली बड़ी सफलता, संयुक्त कार्यालय परिसर स्थित ध्वजखंभ में सफेद ध्वजा लगाने वाला आरोपी गिरफ्तार आरोपी द्वारा संयुक्त कार्याल...

ICC ने लगाई टूर्नामेंट्स की झड़ी, 2021 से 2031 तक खेले जाएंगे ये 17 टूर्नामेंट

नई दिल्ली। एक समय था जब कम से कम दो-तीन साल तक ICC टूर्नामेंट आयोजित नहीं होता था और उसके लिए तैयारियां की जाती थीं, लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने 1 जून को जो नया फ्यूचर टूर प्रोग्राम जारी किया है, उसके मुताबिक आइसीसी इवेंट्स की बाढ़ आ गई है। साल 2021 से 2031 तक की अवधि की बात करें तो कुल 17 आइसीसी टूर्नामेंट आयोजित होने हैं। इनमें महिला क्रिकेट और अंडर 19 क्रिकेट के आइसीसी इवेंट्स शामिल नहीं है। ये दर्शाता है कि कम से कम हर साल एक आइसीसी टूर्नामेंट आयोजित होगा।

इतना ही नहीं, साल 2019 के वर्ल्ड कप के दौरान दैनिक जागरण से बात करते हुए आइसीसी के एक बड़े अधिकारी ने कहा था कि अब आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन नहीं करेगी, लेकिन 2024 से 2031 तक के लिए जो आइसीसी इवेंट्स की घोषणा हुई है, उसमें दो चैंपियंस ट्रॉफी इवेंट्स को भी शामिल किया गया है। इस तरह पुरुषों की क्रिकेट के लिए आइसीसी के पास अब चार टूर्नामेंट हो चुके हैं, जिनमें दो एकदिवसीय प्रारूप (वनडे विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी) में हैं, जबकि एक-एक टी20 (वर्ल्ड टी20) और टेस्ट (विश्व टेस्ट चैंपियनशिप) फॉर्मेट के रूप में है।

ICC की नई योजना के मुताबिक, हर दूसरे साल टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन होगा, जबकि हर चौथे साल पहले की ही तरह वनडे विश्व कप का आयोजन होगा। इसके अलावा हर दूसरे साल एक साइकल के तौर पर आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाएगा, जबकि चार साल के बाद होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी भी आइसीसी की डायरी में लौट आई है, जिसका आयोजन 2025 और फिर 2029 में होगा। वहीं, अगर 2021 से 2031 तक की बात करें तो 6 T20 विश्व कप, 3 वनडे विश्व कप, 6 वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और 2 चैंपियंस ट्रॉफी खेली जानी हैं।

क्रिकेट बोर्ड हो सकते हैं नाराज?

ICC ने 2031 तक के लिए जो टूर्नामेंट घोषित किए हैं, उनसे क्रिकेट बोर्ड नाराज हो सकते हैं, क्योंकि द्विपक्षीय क्रिकेट भी इससे प्रभावित हो सकती है। आइसीसी टूर्नामेंट की मेजबानी से सिर्फ आइसीसी को फायदा होता। इसके अलावा टूर्नामेंट की मेजबान टीम भी सबसे ज्यादा फायदे में रहती है, लेकिन बाकी की टीमें कुछ खास धन अर्जित नहीं कर पाती हैं। ऐसे में छोटे देश किस तरह से इन इवेंट्स को देखते हैं, ये भी देखने वाला विषय है।

ICC इवेंट्स से क्या होगी परेशानी

पुरुष क्रिकेट को ही देखा जाए तो एशिया कप जैसे टूर्नामेंट भी इसमें शामिल हैं, जिनके लिए समय निकलना अब कठिन हो सकता है, क्योंकि इस टूर्नामेंट भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश जैसे देश खेलते हैं। इस इवेंट के आयोजन में भी 20 दिन लग जाते हैं। ऐसे में हर साल एक आइसीसी इवेंट्स होना और फिर कुछ एशिया कप जैसे टूर्नामेंट के साथ-साथ हर देश की टी20 क्रिकेट लीग होने से क्रिकेट की व्यस्तता बढ़ जाएगी।

ICC इवेंट्स की पूरी लिस्ट

2021 में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और T20 वर्ल्ड कप

2022 में T20 वर्ल्ड कप

2023 में वनडे विश्व कप और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप

2024 में T20 वर्ल्ड कप

2025 में चैंपियंस ट्रॉफी और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप

2026 में T20 वर्ल्ड कप

2027 में वनडे विश्व कप और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप

2028 में T20 वर्ल्ड कप

2029 में चैंपियंस ट्रॉफी और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप

2030 में T20 वर्ल्ड कप

2031 में वनडे विश्व कप और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप