ब्रेकिंग
प्रभु जगन्नाथ जी को भोग लगाकर क्षेत्रीय विधायक इन्द्र साव ने माता कर्मा प्रसाद वितरण प्रारंभ किया विधायक इन्द्र साव की पहल पर नगर पालिका में दो करोड़ की विकास कार्य स्वीकृत नगरीय निकाय मंत्री अरूण साव का आभार व्यक्त किया नरेन्द्र मोदी व बीजेपी पार्टी आदिवासियों का रखता है विशेष ध्यान बरसात के सीजन मे हर कोई अपने माता पिता के नाम पर एक पेड अवश्य लगाये- विष्णु देव साय विधायक इंद्र साव ने भाटापारा आए मुख्यमंत्री विष्णु देव साय को सौंपा ज्ञापन किसानो की समस्याओं के निदान के लिए विधायक इंद्र साव मिले कृषि मंत्री राम विचार नेताम से जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा बलौदाबाजार नगर में घटित तोड़फोड़ एवं आगजनी की घटना में शामिल 03 आरोपियों को किया गया गिरफ्तार भीम आर्मी छत्तीसग... बलौदा बाजार हिंसा :-NSUI विधानसभा अध्यक्ष सूर्यकांत वर्मा सहित 07 लोगो की हुई गिरफ्तारी जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा बलौदाबाजार नगर में घटित तोड़फोड़ एवं आगजनी की घटना में शामिल 07 आरोपियों को किया गया गिरफ्तार गिरफ्तार एक आरोपी... सिमगा स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मंगलवार को जीवनदीप समिति की बैठक विधायक श्री इंद्र साव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस मिली बड़ी सफलता, संयुक्त कार्यालय परिसर स्थित ध्वजखंभ में सफेद ध्वजा लगाने वाला आरोपी गिरफ्तार आरोपी द्वारा संयुक्त कार्याल...

टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए लकी ड्रॉ में दिया जाएगा मोबाइल, जानिए कहां शुरू हो रही यह योजना

भोपाल। टीकाकरण के लिए जागरूकता ने खास काम नहीं किया तो अब लकी ड्रॉ निकालकर लोगों को मोबाइल फोन देने का लुभावना ऑफर दिया जाएगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग टीका लगवाएं। भोपाल जिला प्रशासन ने इसकी तैयारी कर ली है। जिन इलाकों में कम टीकाकरण हुआ है वहां इस योजना को आजमाया जाएगा। दरअसल, भोपाल जिले के ग्रामीण इलाकों में कोरोना वैक्सीन को लेकर फैली कुछ भ्रांतियों की वजह से बहुत कम लोग टीकाकरण के लिए आ रहे हैं।

टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए प्रशासन ने यह युक्ति निकाली है। जिले की बैरसिया तहसील के ग्रामीण इलाकों में 45 वर्ष से अधिक उम्र के 72 हजार लोगों को वैक्सीन लगाई जानी थी लेकिन अब तक सिर्फ 53 फीसद ही टीकाकरण हो पाया है। 18 से 44 वर्ष के 1.30 लाख लोगों को वैक्सीन लगनी थी पर केवल 17 फीसद का ही टीकाकरण हो पाया है। यही नहीं, ऐसे बहुत से गांव है जहां इक्का-दुक्का घरों में ही टीकाकरण हो पाया है।

मोबाइल निर्माता कंपनी से चल रही है बात

प्रशासन को लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करने के लिए नई तरकीब खोजनी पड़ रही है। लोगों को प्रेरित करने उपहारस्वरूप मोबाइल फोन दिए जाने की विस्तृत कार्ययोजना बनाई जा रही है। भोपाल जिला प्रशासन की मोबाइल निर्माता कंपनी लावा से बातचीत सफल रही है। योजना में कंपनी द्वारा मोबाइल उपलब्ध कराए जाएंगे। योजना के मुताबिक ग्रामीण इलाकों के वैक्सीनेशन सेंटर में आने और टीका लगवाने वालों के नाम की पर्चियों में से लकी ड्रॉ निकाला जाएगा। इसमें 10 लोगों को मोबाइल दिया जाएगा ताकि वे गांव और घरों में जाकर वैक्सीनेशन के लिए और लोगों को प्रेरिुत करें।

व्यवसायियों और कारोबारियों से लिया सहयोग

मोबाइल का खर्च उठाने के लिए व्यवसायियों और कारोबारियों से सहयोग लिया जाएगा। पेट्रोल पंप संचालकों से भी बातचीत जारी है। उधर, बैरसिया से भाजपा विधायक विष्णु खत्री ने 100 फीसद टीकाकरण करवाने वाली ग्राम पंचायत को विधायक निधि से 10 लाख रूपये देने की घोषणा की है। दूसरे व तीससे स्थान पर रहने वाली ग्राम पंचायत को क्रमश: सात और पांच लाख रूपये देने का वादा किया है।

भोपाल जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विकास मिश्रा ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए लोगों को जागरूक करने की पूरी कोशिश की जा रही है। विभिन्न समाजिक संगठनों, धर्मगुरूओं व अन्य व्यापारियों की मदद भी इस काम में ली जा रही है। टीकाकरण कराने वाले लोगों को मोबाइल फोन उपहारस्वरूप देने की योजना भी बनाई जा रही है।