ब्रेकिंग
विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित। भाटापारा। अवैध शराब बिक्री की जड़े बहुत मजबूत ,माह भर के भीतर विधायक को दोबारा बैठना पड़ा धरने पर , विधानसभा सत्र छोड़ अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे हैं ... श्रीराम जन्मभूमि में नवनिर्मित भव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर भाटापारा भी रामभक्ति की लहर पर जमकर झुमा शहर में दीपमाला, भजन, आतिशबाजी, भंडा... मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री राम मंदिर अयोध्या की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के उपलक्ष में भाटापारा में भी तीन दिवसीय आयोजन, बाइक रैली, 24 घंटे का रामनाम... छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की करारी हार के बाद प्रभारी शैलजा कुमारी की छुट्टी राजस्थान के सचिन पायलट होंगे छत्तीसगढ़ के नए प्रभारी साय मंत्रिमंडल में कल ,ये 9 विधायक लेंगे मंत्री पद की शपथ साय मंत्रिमंडल का कल होगा विस्तार 9 मंत्री लेंगे शपथ बलौदा बाजार को भी मिलेगा पहली बार मंत्री पद छत्तीसगढ़ भाजपा के नए प्रदेश अध्यक्ष होंगे किरण सिंह देव

टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए लकी ड्रॉ में दिया जाएगा मोबाइल, जानिए कहां शुरू हो रही यह योजना

भोपाल। टीकाकरण के लिए जागरूकता ने खास काम नहीं किया तो अब लकी ड्रॉ निकालकर लोगों को मोबाइल फोन देने का लुभावना ऑफर दिया जाएगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग टीका लगवाएं। भोपाल जिला प्रशासन ने इसकी तैयारी कर ली है। जिन इलाकों में कम टीकाकरण हुआ है वहां इस योजना को आजमाया जाएगा। दरअसल, भोपाल जिले के ग्रामीण इलाकों में कोरोना वैक्सीन को लेकर फैली कुछ भ्रांतियों की वजह से बहुत कम लोग टीकाकरण के लिए आ रहे हैं।

टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए प्रशासन ने यह युक्ति निकाली है। जिले की बैरसिया तहसील के ग्रामीण इलाकों में 45 वर्ष से अधिक उम्र के 72 हजार लोगों को वैक्सीन लगाई जानी थी लेकिन अब तक सिर्फ 53 फीसद ही टीकाकरण हो पाया है। 18 से 44 वर्ष के 1.30 लाख लोगों को वैक्सीन लगनी थी पर केवल 17 फीसद का ही टीकाकरण हो पाया है। यही नहीं, ऐसे बहुत से गांव है जहां इक्का-दुक्का घरों में ही टीकाकरण हो पाया है।

मोबाइल निर्माता कंपनी से चल रही है बात

प्रशासन को लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करने के लिए नई तरकीब खोजनी पड़ रही है। लोगों को प्रेरित करने उपहारस्वरूप मोबाइल फोन दिए जाने की विस्तृत कार्ययोजना बनाई जा रही है। भोपाल जिला प्रशासन की मोबाइल निर्माता कंपनी लावा से बातचीत सफल रही है। योजना में कंपनी द्वारा मोबाइल उपलब्ध कराए जाएंगे। योजना के मुताबिक ग्रामीण इलाकों के वैक्सीनेशन सेंटर में आने और टीका लगवाने वालों के नाम की पर्चियों में से लकी ड्रॉ निकाला जाएगा। इसमें 10 लोगों को मोबाइल दिया जाएगा ताकि वे गांव और घरों में जाकर वैक्सीनेशन के लिए और लोगों को प्रेरिुत करें।

व्यवसायियों और कारोबारियों से लिया सहयोग

मोबाइल का खर्च उठाने के लिए व्यवसायियों और कारोबारियों से सहयोग लिया जाएगा। पेट्रोल पंप संचालकों से भी बातचीत जारी है। उधर, बैरसिया से भाजपा विधायक विष्णु खत्री ने 100 फीसद टीकाकरण करवाने वाली ग्राम पंचायत को विधायक निधि से 10 लाख रूपये देने की घोषणा की है। दूसरे व तीससे स्थान पर रहने वाली ग्राम पंचायत को क्रमश: सात और पांच लाख रूपये देने का वादा किया है।

भोपाल जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विकास मिश्रा ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए लोगों को जागरूक करने की पूरी कोशिश की जा रही है। विभिन्न समाजिक संगठनों, धर्मगुरूओं व अन्य व्यापारियों की मदद भी इस काम में ली जा रही है। टीकाकरण कराने वाले लोगों को मोबाइल फोन उपहारस्वरूप देने की योजना भी बनाई जा रही है।