ब्रेकिंग
प्रभु जगन्नाथ जी को भोग लगाकर क्षेत्रीय विधायक इन्द्र साव ने माता कर्मा प्रसाद वितरण प्रारंभ किया विधायक इन्द्र साव की पहल पर नगर पालिका में दो करोड़ की विकास कार्य स्वीकृत नगरीय निकाय मंत्री अरूण साव का आभार व्यक्त किया नरेन्द्र मोदी व बीजेपी पार्टी आदिवासियों का रखता है विशेष ध्यान बरसात के सीजन मे हर कोई अपने माता पिता के नाम पर एक पेड अवश्य लगाये- विष्णु देव साय विधायक इंद्र साव ने भाटापारा आए मुख्यमंत्री विष्णु देव साय को सौंपा ज्ञापन किसानो की समस्याओं के निदान के लिए विधायक इंद्र साव मिले कृषि मंत्री राम विचार नेताम से जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा बलौदाबाजार नगर में घटित तोड़फोड़ एवं आगजनी की घटना में शामिल 03 आरोपियों को किया गया गिरफ्तार भीम आर्मी छत्तीसग... बलौदा बाजार हिंसा :-NSUI विधानसभा अध्यक्ष सूर्यकांत वर्मा सहित 07 लोगो की हुई गिरफ्तारी जिला बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस द्वारा बलौदाबाजार नगर में घटित तोड़फोड़ एवं आगजनी की घटना में शामिल 07 आरोपियों को किया गया गिरफ्तार गिरफ्तार एक आरोपी... सिमगा स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मंगलवार को जीवनदीप समिति की बैठक विधायक श्री इंद्र साव की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई बलौदाबाजार-भाटापारा पुलिस मिली बड़ी सफलता, संयुक्त कार्यालय परिसर स्थित ध्वजखंभ में सफेद ध्वजा लगाने वाला आरोपी गिरफ्तार आरोपी द्वारा संयुक्त कार्याल...

अचानकमार टाइगर रिजर्व में घायल बाघिन पिंजरे में कैद, चार घंटे मशक्कत के बाद किया रेस्क्यू

बिलासपुर। अचानकमार टाइगर रिजर्व में घायल बाघिन को चार घंटे की मशक्कत के बाद मंगलवार की सुबह 10 बजे रेस्क्यू कर लिया गया है। रायपुर जंगल सफारी व कान्हा टाइगर रिजर्व से पहुंची चिकित्सकों की टीम ने ट्रैंक्यूलाइजर गन से बेहोश किया। बेहोश होने के बाद बाघिन को कानन पेंडारी जू से मंगाए गए पिंजरे में डाला गया। घायल बाघिन को लेकर दल कानन पेंडारी जू के लिए रवाना हो गया। बाघिन को कानन में तब तक रखा जाएगा जब तक वह पूरी तरह स्वस्थ्य नहीं हो जाती।

छपरवा रेंज के बरमाननाला के समीप बाघिन के घायल होने की जानकारी मिली थी। वनकर्मी की इस सूचना के बाद हड़कंप मच गया। डिप्टी डायरेक्टर सत्यदेव शर्मा ने तत्काल इस संबंध में वन्य प्राणी प्रधान मुख्य वनसंरक्षक नरसिंह राव को अवगत कराया। साथ ही जंगल सफारी की रेस्क्यू टीम की मदद मांगी। मामला बाघ का होने के कारण प्रधान मुख्य वनसंरक्षक सोमवार को खुद रेस्क्यू टीम को लेकर अचानकमार टाइगर रिजर्व पहुंचे। इधर अचानकमार टाइगर रिजर्व प्रबंधन ने कान्हा टाइगर रिजर्व से भी मदद मांगी थी।

जिस पर वहां के चिकित्सक डा. संदीप अग्रवाल भी रवाना हुए। हालांकि दोनों टीम को पहुंचते- पहुंचते अंधेरा हो गया। इसके बाद भी रात में बाघिन को तलाश करने का प्रयास किया गया। लेकिन रेस्क्यू टीम को बाघिन नजर नहीं आई। ऐसी स्थिति में सुबह रेस्क्यू करने का निर्णय लिया गया। सुबह पांच से जंगल सफारी के चिकित्सक डा. राकेश वर्मा व कान्हा के चिकित्सक डा. संदीप अग्रवाल मौके पर पहुंचे।

डा. वर्मा के हाथों में ट्रैंक्यूलाइजर गन था। इसी में बेहोश करने की दवा था। एक निर्धारित दूरी से उन्होंने बाघिन पर निशाना साधा। जो सीधे बाघिन पर लगी थी। थोड़ी ही देर में वह बेहोश हो गई। बेहोश होने के बाद अन्य वनकर्मी पहुंचे और उसे पिंजरे में डाला गया। यह पिंजरा कानन पेंडारी जू मंगाया गया था। शाम चार बजे तक बाघिन को लेकर अमला कानन पेंडारी जू पहुंचेगा।

पीठ में हैं घाव

अचानकमार टाइगर रिजव के डिप्टी डायरेक्टर सत्यदेव शर्मा ने मामले की पुष्टि की। उनका कहना है कि बाघिन घायल थी। उसकी पीठ पर पुराने घाव है। जिसके चलते वह कमजोर हो गई है। रेस्क्यू कर बाघिन को कानन पेंडारी जू भेजा गया है। जब तक स्वस्थ्य नहीं हो जाती कानन व जंगल सफारी के चिकित्सकों की निगरानी में कानन पेंडारी जू में रखा जाएगा। घायल बाघिन की उम्र 12 साल है।