ब्रेकिंग
भाटापारा से शिवरतन शर्मा, बलौदा बाजार से टंक राम वर्मा का भाजपा प्रत्याशी बनना लगभग तय माना जा रहा है, कल देर शाम को जारी हो सकती है सूची छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने 21 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों को दी स्वीकृति न्यू विस्टा लिमिटेड रिसदा ने धूमधाम से मनाया 77 वा स्वतंत्रता दिवस समारोह शिवरतन शर्मा ने बघेल सरकार पर साधा निशाना, कहा- किसानों पर थोपी जा रही अमानक वर्मी खादभारतीय जनता पार्टी ने भाटापारा विधानसभा सहित प्रदेश में व्याप्त ... भाटापारा पंचशील नगर में जिला बलौदाबाजार भाटापारा कि साइबर टीम, थाना भाटापारा शहर एवम् आबकारी विभाग बलोदाबजार की संयुक्त कार्यवाही लगभग 100 नग देशी मशा... भाटापारा विधानसभा के वरिष्ठ कांग्रेसी लीडर राधेश्याम शर्मा (फग्गा) ने विधानसभा चुनाव के लिए की दावेदारी पेश नगर में अपनी मिलनसारिता, स्नेह व धार्मिक, ... किसानो के हित में समर्पित सुशील शर्मा भूपेश सरकार की योजनाओ को धरातल पर क्रियान्वयन कराने में अग्रणी भूमिका निभा रहे किसानो के हितार्थ काम कृषि ऊपज मंडी कर रही है-गिरीश देवाँगन प्रदेश में सर्वे कराना भूपेश सरकार का क्रांतिकारी कदम-सुशील शर्मा छत्तीसगढ को देश का शिखर बनाना है – ओम माथुर भाजपा की जंगी आम सभा

WTC के फाइनल से पहले न्यूजीलैंड ने भारत के लिए बजाई खतरे की घंटी

बर्मिघम। भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से साउथैंप्टन में आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का फाइनल मुकाबला होना है, लेकिन उससे पहले न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को उसकी सरजमीं पर दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से हराकर भारत के लिए खतरे की घंटी बजा दी है। न्यूजीलैंड ने यहां दूसरा और अंतिम टेस्ट चौथे दिन रविवार को पहले घंटे में ही आठ विकेट विकेट से जीतकर सीरीज अपने नाम की।

न्यूजीलैंड की टीम इस जीत के साथ ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) की टेस्ट रैंकिंग में 123 अंको के साथ शीर्ष पायदान पर भी पहुंच गई। वहीं, भारतीय टीम 121 अंको के साथ अब दूसरे स्थान पर खिसक गई है। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप से पहले मानसिक तौर पर भारतीय टीम के लिए ये बड़ा झटका है। यही कारण है कि खिताबी भिड़ंत से पहले कीवी टीम के मनोबल की भी जीत हुई है।

पहली पारी में 85 रन से पिछड़ने वाली इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में सिर्फ 122 रन पर ढेर हो गई। यह उसका न्यूजीलैंड के खिलाफ घर में सबसे कम स्कोर है। इंग्लैंड की टीम की ओर से नौवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे मार्क वुड ने सर्वाधिक 29 रन बनाए। न्यूजीलैंड की ओर से मैन आफ द मैच मैट हेनरी और नील वैगनर ने क्रमश: 36 और 18 रन देकर तीन-तीन, जबकि ट्रेंट बोल्ट और एजाज पटेल ने दो-दो विकेट चटकाए।

न्यूजीलैंड को 38 रन का लक्ष्य मिला जो उसने डेवोन कोनवे (03) और विल यंग (08) के विकेट गंवाकर 10.5 ओवर में ही हासिल कर लिया। कप्तान टाम लाथम 23 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड की टीम चौथे दिन दूसरी पारी में नौ विकेट पर 122 रन से आगे खेलने उतरी। बोल्ट ने दिन की पहली ही गेंद पर ओली स्टोन (15) को विकेटकीपर टाम ब्लंडेल के हाथों कैच कराके मेजबान टीम की पारी का अंत किया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे न्यूजीलैंड ने दूसरे ओवर में ही कोनवे का विकेट गंवा दिया, जिन्हें स्टुअर्ट ब्राड ने विकेट के पीछे कैच कराया। स्टोन ने विल यंग का बोल्ड किया। हालांकि, कप्तान टॉम लाथम एक छोर पर डटे रहे और उन्होंने वुड पर दो चौके जड़कर अपनी टीम को जीत दिला दी। 22 साल बाद न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को उसके घर में टेस्ट सीरीज में हराया है। इससे पहले न्यूजीलैंड ने 1986 और 1999 में भी इंग्लैंड को उसकी सरजमीं पर टेस्ट सीरीज में हराया था।

7 साल बाद इंग्लैंड को घरेलू टेस्ट सीरीज में हार मिली है। इससे पहले उसे श्रीलंका ने 2014 में 1-0 से हराया था। इस जीत के साथ न्यूजीलैंड को आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में भी फायदा हुआ है और टीम 123 अंकों के साथ आइसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन बन गई है। अगर भारतीय टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला जीत जाती है तो फिर से नंबर वन की कुर्सी हासिल कर सकती है।