ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

डार्क वेब पर दो डालर में मिल रहा कोरोना टीकाकरण का फर्जी प्रमाण-पत्र, अपनी गोपनीय जानकारी साझा करने की गलती कर रहे लोग

इंदौर। कोरोना वायरस से बचाव के लिए कई जगह टीकाकरण के प्रमाण-पत्र को अनिवार्य कर दिया गया, तो ठगों ने फर्जी प्रमाण-पत्र उपलब्ध कराना शुरू कर दिया। जानकारी के मुताबिक साइबर ठगी के केंद्र डार्क वेब पर साइबर अपराधी दो डालर में कोरोना टीकाकरण का फर्जी प्रमाण-पत्र उपलब्ध करवा रहे हैं। ऐसे कई लोग, जिन्होंने टीका नहीं लगवाया है, वे फर्जी प्रमाण-पत्र बनवा रहे हैं। अब तक प्रमाण-पत्र के असली या फर्जी होने की जांच के लिए कोई व्यवस्था नहीं है।

हाल ही में मध्य प्रदेश के उज्जैन स्थित महाकाल मंदिर सहित देश के कई मंदिरों में दर्शन के लिए टीकाकरण का प्रमाण-पत्र अनिवार्य किया गया है। इसके अलावा कई राज्य अपने एयरपोर्ट पर आरटीपीसीआर के बजाय इसे ही अनिवार्य करने वाले हैं, लेकिन अब इन प्रमाण-पत्रों को लेकर फर्जीवाड़ा शुरू हो गया है। इंदौर के साइबर विशेषज्ञ प्रतीक चौरडि़या बताते हैं कि ऐसा ही फर्जीवाड़ा आरटीपीसीआर की जांच रिपोर्ट को लेकर भी सामने आया था, लेकिन अब जो हो रहा है, वह काफी खतरनाक है। डार्क वेब पर साइबर ठग आसानी से किसी की डिटेल लेकर उसे प्रमाण-पत्र उपलब्ध करवा रहे हैं। इसके लिए दो डालर तक का शुल्क लिया जाता है।

क्रिप्टोकरंसी में भुगतान

चौरड़िया के अनुसार भुगतान क्रिप्टोकरंसी (डिजिटल मुद्रा) में ही करना होता है। कई लोग, जिन्हें तत्काल विदेश जाना है या जो टीका नहीं लगवा पाए हैं, वे लोग इस तरह के फर्जी प्रमाण-पत्र बनवा रहे हैं। साइबर ठग आर्डर करने वाले से नाम, उम्र, लिंग, ईमेल पता, कोविड टेस्ट की रिपोर्ट जैसी जानकारियां ले रहे हैं। वे इसके जरिये फर्जी प्रमाण-पत्र बनवाने वाले के साथ भी ठगी कर सकते हैं।

क्या है डार्क वेब

सामान्य भाषा में कहें तो इंटरनेट की तीन परतें होती हैं- सर्फेस वेब, डीप वेब और डार्क वेब। डार्क वेब को साधारण के बजाय खास ब्राउजर से एक्सेस किया जा सकता है। इसमें यूजर का आइपी (इंटरनेट प्रोटोकाल एड्रेस) लगातार बदलता रहता है। इससे इन्हें ट्रेस करना तकरीबन नामुमकिन होता है। डार्क वेब का इस्तेमाल आमतौर पर हैकर करते हैं।

गलत प्रमाण-पत्र लेना अपराध की श्रेणी में आता है

मध्य प्रदेश साइबर सेल के एसपी जितेंद्र सिंह ने बताया कि डार्क वेब या डार्क नेट पर अवैधानिक गतिविधियां होती हैं। यहां लोग पहचान छिपा कर काम करते हैं। सरकार के पास टीका लगवाने वालों का पूरा रिकार्ड रहता है। इस प्रकार से गलत प्रमाण-पत्र लेना अपराध की श्रेणी में आता है। अपना डाटा देने वालों के साथ ठगी भी हो सकती है।