ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

दिल्ली दंगों के आरोपितों को जमानत देने पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा, नजीर नहीं माना जाएगा दिल्ली हाई कोर्ट का फैसला

नई दिल्ली। दिल्ली दंगों के तीन आरोपितों देवांगना कालिता, नताशा नरवाल और आसिफ इकबाल तन्हा को जमानत देते हुए हाई कोर्ट में गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम कानून (UAPA) की व्याख्या पर सशंकित सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इसके व्यापक परिणाम हो सकते हैं। लिहाजा यह मामला महत्वपूर्ण है और इस पर कोर्ट विचार करेगा। वहीं, यह भी आदेश दिया कि हाई कोर्ट के फैसले को नजीर न माना जाए। यानी जिस आधार पर फैसला हुआ है, कोई भी पक्षकार अदालत में उसका हवाला नहीं दे सकेगा। शीर्ष अदालत ने तीनों आरोपितों को नोटिस जारी कर चार हफ्ते में जवाब भी मांगा है। साथ ही हाई कोर्ट के आदेश से जमानत पाकर बाहर आ चुके तीनों आरोपित फिलहाल बाहर रहेंगे क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने उस मुद्दे पर दखल नहीं दिया है।

ये आदेश जस्टिस हेमंत गुप्ता और वी. रामासुब्रमण्यम की पीठ ने हाई कोर्ट के आदेश को चुनौती देने वाली दिल्ली पुलिस की याचिका पर सुनवाई के बाद दिए। हाई कोर्ट ने गत 15 जून को तीनों अभियुक्तों देवांगना, नताशा और आसिफ को जमानत देते हुए अपने फैसले में मामले को लेकर तीखी टिप्पणियां की थीं। दिल्ली पुलिस की याचिका पर शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई, जबकि मामले पर जुलाई के तीसरे सप्ताह में सुनवाई होगी।

हाई कोर्ट ने तो एक तरह से आरोपितों को बरी कर दिया : मेहता

दिल्ली पुलिस की ओर से पेश सालिसिटर जनरल तुषार मेहता ने हाई कोर्ट के फैसले का विरोध करते हुए कहा कि हाई कोर्ट ने अभियुक्तों को जमानत देते हुए अपने आदेश में यूएपीए कानून को ही पलट दिया। आदेश में तो एक प्रकार से आरोपितों को बरी कर दिया गया है। मेहता ने कहा कि हिंसा में 53 लोग मारे गए जिसमें ज्यादातर पुलिसकर्मी थे और 700 से ज्यादा घायल हुए। ये हिंसा उस वक्त हुई थी जब अमेरिकी राष्ट्रपति भारत आए थे। हाई कोर्ट ने आदेश में कहा कि सरकार विरोध प्रदर्शन दबाने की चिंता में प्रदर्शन के संवैधानिक अधिकार और आतंकवादी गतिविधियों में फर्क नहीं कर पा रही है। विरोध प्रदर्शन और आतंकी गतिविधियों की रेखा धुंधली हो रही है। मेहता ने कहा कि क्या प्रदर्शन के अधिकार में लोगों को मारने और बम फेंकने का अधिकार होता है। बहुत से लोग मारे गए और हाई कोर्ट कह रहा है कि हिंसा नियंत्रित हो गई थी और इस मामले में यूएपीए लागू नहीं होगा। यानी अगर कोई बम प्लांट करता है और बम निरोधक दस्ता उसे निष्कि्रय कर देता है तो क्या अपराध की तीव्रता कम हो जाएगी। मेहता की दलीलों पर पीठ ने कहा, हम आपसे सहमत हैं कि यह मामला महत्वपूर्ण है और इसके व्यापक परिणाम हो सकते हैं इसलिए कोर्ट इस पर विचार करेगा। नोटिस जारी किया जा रहा है और दूसरे पक्ष को भी सुना जाएगा।

पीठ ने कहा, हाई कोर्ट में यूएपीए कानून को नहीं दी गई थी चुनौती

अभियुक्तों की ओर से पेश वकील कपिल सिब्बल ने कहा, इसमें संदेह नहीं है कि सुप्रीम कोर्ट को यूएपीए की व्याख्या और उसके परिणामों पर विचार करना चाहिए। लेकिन यहां हम जमानत अर्जी के मुद्दे पर विचार कर रहे हैं। सिब्बल की दलीलों पर पीठ ने कहा, हम आश्चर्यचकित हैं कि जमानत अर्जी पर 100 पेज का फैसला दिया गया और उसमें पूरे कानून पर चर्चा हुई है। पीठ ने कहा बहुत से सवाल उठते हैं क्योंकि हाई कोर्ट में यूएपीए कानून की वैधानिकता को चुनौती नहीं दी गई थी। हाई कोर्ट के सामने जमानत अर्जी थी।

मेहता बोले, हाई कोर्ट के फैसले में ऐसे कई मुद्दे जिन पर विचार जरूरत

तुषार मेहता ने कहा कि अभियुक्त जमानत के बाद बाहर आ चुके हैं उन्हें बाहर रहने दिया जाए, लेकिन आदेश पर अंतरिम रोक लगाई जाए क्योंकि सुप्रीम कोर्ट के रोक आदेश के अपने मायने होते हैं। उन्होंने कहा, हाई कोर्ट का कहना है कि प्रदर्शन के पीछे यह विश्वास था कि नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) एक समुदाय के खिलाफ है। अगर ऐसा माना जाएगा तो पूर्व प्रधानमंत्री की हत्या करने वाली महिला ने भी इस विश्वास के साथ ऐसा किया कि एक समुदाय के साथ नाइंसाफी हुई थी। मेहता ने कहा कि हाई कोर्ट के फैसले में बहुत से ऐसे मुद्दे हैं जिन पर विचार किए जाने की जरूरत है।