Jain
ब्रेकिंग
प्लॉट खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, बढ़ेगी सकारात्मक ऊर्जा और होगा भरपूर लाभ कर्ज से मुक्ति के लिए आजमाएं वास्तु शास्त्र से जुड़े उपाय भगवान कृष्ण से सम्बंधित 13 खास मंदिर 14 घंटे रेस्क्यू चलने के बावजूद 17 लोगों को नहीं खोज सके; घाटों पर गोताखोर तैनात जहां सीएम मनाएंगे अमृत महोत्सव, वहां कलेक्टर-आईजी ट्रैक्टर से पहुंचे भाद्रपद माह में जन्माष्टमी और गणेश उत्सव जैसे कई बड़े त्योहार घर में इस जगह पर रखें फेंगशुई ड्रैगन, सकारात्मक ऊर्जा का होगा संचार और बरसेगा धन इन लॉकेट को पहनने के जानें फायदे और नुकसान, धारण करने के जानें नियम सुबह से खिली है तेज धूप; जुड़ने लगे हैं गंगा के घाट अंबाला कैंट के PWD रेस्ट हाउस में सुनेंगे शिकायतें

मौसम विभाग ने इंदौर में मानसून के सक्रिय होने की घोषणा की

इंदौर। इंदौर में पिछले दो दिनों में हुई सवा इंच बारिश के बाद शुक्रवार को मौसम विभाग द्वारा इंदौर में मानसून के सक्रिय होने की घोषणा की गई। शुक्रवार को मंदसौर को छोड़कर इंदौर संभाग के सारे जिले, भोपाल संभाग व गुना व अशोकनगर में मानसून के सक्रिय होने की घोषणा की गई। भोपाल स्थित मौसम केंद्र के मौसम विज्ञानी वेद प्रकाश सिंह के मुताबिक इंदौर में 22 जून तक हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है। इस बार इंदौर में मानसून अपन निर्धारित समय 19 जून से एक दिन पहले ही इंदौर में सक्रिय हुआ है।

वर्तमान में अरब सागर में महाराष्ट्र से केरल तट के समानांतर (आफसोर) द्रोणिका बनी हुई है। इस वजह से मंदसौर, रतलाम व शाजापुर में बारिश हो रही है। इसके अलावा पिछले 24 घंटे में बड़वानी व खरगोन में भी बारिश हुई। जब किसी क्षेत्र के मौसम विज्ञान उप प्रभार (मेट्रोलाजिकल सब डिवीजन) के 50 फीसदी हिस्से में बारिश होती है तो ही मानसून के सक्रिय होने की घोषणा की जाती है।

शुक्रवार को पश्चिमी मप्र के 50 फीसदी हिस्सों में बारिश होने के कारण मानसून के प्रवेश की घोषणा की गई। इसके अलावा जब किसी क्षेत्र में लगातार तीन दिन बारिश होती है उसके अाधार पर भी मानसून के सक्रिय होने की घोषणा की जाती है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इस बार इंदौर में जून में बारिश सामान्य से कम और जुलाई में सामान्य से पांच से दस प्रतिशत अधिक होने की संभावना है।

इंदौर में शुक्रवार को अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री दर्ज किया गया जो कि सामान्य था। वही न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 22.5 डिग्री दर्ज किया गया। एयरपोर्ट क्षेत्र में शुक्रवार शाम 4.20 बजे हल्की बारिश हुई। एयरपोर्ट स्थित वेदर स्टेशन पर 1.4 मिमी बारिश दर्ज हुई। एयरपोर्ट स्थित मौसम विभाग के वेदर स्टेशन के मुताबिक इंदौर में इस सीजन में अब तक 38.5 मिमी बारिश हो चुकी है। वही रीगी स्थित मप्र पाल्युशन कंट्रोल बोर्ड के वेदर स्टेशन पर इस बार अब तक साढ़े चार इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है।