ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

फरीदाबाद व गुरुग्राम सहित हरियाणा में घर खरीदने वालों को मिलेगी राहत, आवासीय संघ व बिल्डर की मनमानी होगी खत्‍म

चंडीगढ़। फरीदाबाद और गुुरुग्राम सहित हरियाणा में अब अपना घर खरीदना आसान हो जाएगा। हरियाणा सरकार राज्‍य में घर खरीदने वालों को बड़ी राहत देगी। सरकार ने प्रदेश के रिहायशी इलाकों में बनी आवासीय कल्याण समितियों (रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन) और बिल्‍डरों के संग रजिस्‍ट्रार की मनमानी खत्म करने की तैयारी कर ली है।

गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत, करनाल, हिसार और पंचकूला समेत राज्य के सभी प्रमुख शहरों में रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए) काम कर रही हैं। जिला रजिस्ट्रार और बिल्डरों की मिलीभगत से इन रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के पदाधिकारी हर साल लोगों से कई हजार करोड़ रुपये वसूल रहे हैं, मगर राहत के नाम पर लोगों को कोई सुविधा प्रदान नहीं की जा रही है। यहां तक कि विरोध करने वाले लोगों को न तो कोई हिसाब-किताब दिया जाता और न ही उन्हें एसोसिएशन की सदस्यता प्रदान की जाती है।

विधानसभा में हरियाणा रजिस्ट्रेशन एंड रेगुलेशन आफ सोसायटीज एक्ट में संशोधन की तैयारी

प्रदेश में रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के नाम पर एक अलग ही तरफ का माफिया उभर रहा है, जिसे संबंधित जिला रजिस्ट्रार और बिल्डरों का संरक्षण हासिल है। इस माफिया पर अंकुश लगाने के लिए प्रदेश सरकार विधानसभा के मानसून सत्र में हरियाणा रजिस्ट्रेशन एंड रेगुलेशन आफ सोसायटीज (एचआरआरएस) एक्ट में संशोधन पर विचार कर रही है।

यह बीड़ा उठाया है गुरुग्राम जिले के बादशाहपुर से निर्दलीय विधायक राकेश दौलताबाद ने। वह हरियाणा एग्रो इंडस्ड्रीज कारपोरेशन के चेयरमैन भी हैं। राकेश दौलताबाद विधानसभा में इस कानून में बदलाव के लिए प्राइवेट मेंबर बिल लाएंगे। इस बिल के समर्थन में विधायकों का जनमत जुटाया जा रहा है।

चेयरमैन राकेश दौलताबाद लाएंगे प्राइवेट मेंबर बिल, बाकी विधायकों से जुटा रहे समर्थन, सरकार की सहमति

राकेश दौलताबाद की मुख्यमंत्री मनोहर लाल से भी बातचीत हो चुकी है। वह प्रदेश सरकार को यह समझाने में कामयाब रहे कि रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन किस तरह से लोगों को प्रताड़ित करने और अवैध वसूली के काम में लगी हुई हैं। अकेले गुरुग्राम में विभिन्न आवासीय सेक्टरों में रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन वहां रहने वाले लोगों से कम से कम एक हजार करोड़ रुपये की वार्षिक वसूली कर रही हैं।

दौलताबाद के अनुसार, फरीदाबाद में यह राशि 700 से 800 करोड़, करनाल में करीब 300 करोड़, पंचकूला में 250 करोड़ और सोनीपत में 200 करोड़ के आसपास आंकी गई है। इतनी राशि इकट्ठा करने के बावजूद लोगों को कोई सुविधा प्रदान नहीं की जाती। बिल्डर और एसोसिएशन मिलकर लोगों की इस राशि को निजी फायदे के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं

एक सोसायटी में अब सिर्फ एक एसोसिएशन का होगा प्रविधान

हरियाणा सरकार प्राइवेट मेंबर बिल के जरिये जिला रजिस्ट्रार कार्यालयों और आरडब्ल्यूए में होने वाले करोड़ों रुपये के भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाकर लोगों को राहत देने के हक में है। विधायक राकेश दौलताबाद ने बताया कि कमजोर कानून के चलते लोगों के धन में भ्रष्टाचार की आशंका बनी रहती है।

संशोधित कानून के तहत एक सोसायटी में सिर्फ एक एसोसिएशन का प्रविधान किया जाएगा, ताकि लोगों के साथ छलावा न हो सके। इसके अलावा जिला रजिस्ट्रार कार्यालय की पावर को सीमित किया जाएगा, क्योंकि एसोसिएशन का रजिस्ट्रेशन इसी कार्यालय के अधिकारियों की मिलीभगत से बिना लोगों को भरोसे में लिए कर दिया जाता है।

संशोधित बिल से आएगी आर्थिक प्रबंधन में पारदर्शिता

हरियाणा सरकार अधिकारियों, बिल्डरों व एसोसिएशन के सदस्यों का एकाधिकार खत्म करने के साथ ही हर फ्लैट मालिक को एसोसिएशन का सदस्य बनने की सुविधा प्रदान करेगी। यदि किसी फ्लैट में दो मालिक हैं तो दोनों को एसोसिएशन का चुनाव लड़ने और वोट देने का अधिकार होगा।

चेयरमैन राकेश दौलताबाद ने बताया कि भविष्य में आरडब्ल्यूए के चुनाव इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन के जरिये कराने पर सरकार विचार कर रही है। साथ ही आरडब्ल्यूए के आर्थिक प्रबंधन में पारदर्शिता लाने का प्रविधान भी नए एक्ट में किया जाएगा। इस संशोधित बिल के आने से लाखों लोगों को सोयासटी में सुविधाएं मिलेंगी तथा करोड़ों का भ्रष्टाचार बंद होगा।