Braz
ब्रेकिंग
ग्रीस में छुट्टियां मनाकर लौटे हार्दिक पांड्या फतेहाबाद में 2 शिकायतों के बाद सेंट्रल बैंक की जांच में खुलासा; हैड कैशियर पर FIR युवक की तलाश करने उतरे मछुआरे की मिली लाश 10 महीने बाद किसानों ने खोला मोर्चा, लखीमपुर बना ‘मिनी पंजाब’; केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र टेनी की बर्खास्तगी की मांग शहर में 10 घंटे रहेंगे शाह... सुरक्षा में तैनात रहेंगे 40 आईपीएस अफसर और 3000 जवान बिहार में मौसम विभाग का अलर्ट दवा के साथ न करें इन चीजों का सेवन सबरीमाला मंदिर का इतिहास भगवान श्रीकृष्ण की हर लीला भक्तों के मन को है लुभाती निजी क्षेत्र में देश का सबसे बड़ा 2600 बेड का है अस्पताल, 64 आपरेशन थियेटर, 81 गंभीर बीमारियों के स्पेशलिस्ट डॉक्टर करेंगे इलाज

गंगा दशहरा के मौके पर संगम में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़, श्रद्धालु लगा रहे पुण्य की डुबकी

प्रयागराजः संगम नगरी प्रयागराज में संगम पर लाखों की संख्या में श्रद्धालू गंगा दशहरा पर मां गंगा में आस्था की पवित्र डुबकी लगा रहे हैं। कोरोना काल के बावजूद दूर दूर से श्रद्धालु आकर संगम में स्नान कर रहे हैं और दान पुण्य कर भजन गा रहे है।

मान्यता है कि गंगा दशहरा में जो भी संगम में पवित्र डुबकी लगाता है, उसके सभी पाप नष्ट हो जाते हैं और वह रोग मुक्त हो जाता है। इसके साथ-साथ गंगा दशहरा के दिन दान पुण्य आदि करना भी शुभ माना जाता है। मान्यता है इस दिन पुण्य प्राप्त करने के लिए इस दिन दान करना अत्यंत लाभकारी माना जाता है। हिंदू धर्म में आस्था रखने वालों के बीच गंगा दशहरा का विशेष महत्त्व है।

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि पर ऋषि भागीरथी के अथक प्रयासों से मां गंगा का धरती पर अवतरण हुआ था। इस लिए इस दिन को गंगा दशहरा मनाते हैं, धार्मिक मान्यता है कि इस दिन गंगा स्नान करने और मां गंगा की आराधना करने से व्यक्ति के सभी पाप कर्मों का नाश होता है।

Braz