ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

पारिस्थितिक तंत्र लौटाने से ही नदियों का संरक्षण संभव

इंदौर। अनादि काल से भारतीय संस्कृति के विकास में गंगा की भूमिका रही है। भारतीय संस्कृति और जनमानस सभी नदियों व जल स्रोतों में गंगा का रूप देखता है। जितना भी निर्मल जल है, वह पवित्र करने वाला है और वह सब गंगा के समान है। नदियों को सदानीरा तभी रखा जा सकता है, जब हम उनका मूल परिवेश लौटाएंगे। नदियों के तट को वनों से आच्छादित किया जाए। पारिस्थितिक तंत्र को लौटाने से ही नदियों का समुचित संरक्षण और संवर्धन हो सकता है। नई बस्तियों की बसाहट नदी तट से दूर की जानी चाहिए। नदियों के गहरीकरण और चौड़ीकरण के साथ तटों की मिट्टी के कटाव को रोकने की मुहिम चलानी होगी। नदियों में अलग-अलग रोगों को नष्ट करने की क्षमता है जिनके लिए व्यापक चेतना जाग्रत करने की जरूरत है।

यह बात विक्रम विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. शैलेंद्र कुमार शर्मा ने कही। संस्था राष्ट्रीय शिक्षक संचेतना द्वारा अंतरराष्ट्रीय वेब संगोष्ठी आयोजित की गई। भारतीय साहित्य और संस्कृति में नदियों की महिमा व संरक्षण के उपाय पर केंद्रित संगोष्ठी में वक्ताओं ने जानकारियां साझा कीं। आयोजन के विशेष अतिथि हिंदी परिवार के अध्यक्ष हरेराम वाजपेयी, प्रो. विमलचंद्र जैन, सुरेशचंद्र शुक्ल, शरद आलोक, सुवर्णा जाधव, डा. गरिमा गर्ग व डा. प्रभु चौधरी थे। अध्यक्षता डा. शहाबुद्दीन नियाज मोहम्मद शेख ने की।

हरेराम वाजपेयी ने कहा कि नदी घाटी सभ्यता से मनुष्य का गहरा नाता है। नदियां हमारी संस्कृति और आस्था की प्रतीक हैं। नदियों को प्रदूषित कर हम बहुत बड़ा अपराध कर रहे हैं। नदियों को पुनर्जीवन देने के लिए व्यापक प्रयास जरूरी है। डा. शहाबुद्दीन नियाज मोहम्मद शेख ने कहा कि नदियों की पवित्रता को सुरक्षित रखना हम सबकी जिम्मेदारी है। डा. गरिमा गर्ग ने कहा कि नीर, नदी और नारी तीनों को समाज के लिए पोषक माना गया है। नदी के समीप बड़ी तादाद में पौधा रोपण किया जाना चाहिए। इससे मिट्टी का कटाव नहीं होगा। आयोजन में डा. देवनारायण गुर्जर, डा. उर्वशी उपाध्याय, रिया तिवारी, डा. सुनीता चौहान, डा. विमलचंद्र जैन, पूर्णिमा कौशिक, बजरंग गर्ग, बालासाहेब तोरस्कर, डा. ममता झा सहित अनेक साहित्यकार, शिक्षाविद, संस्कृतिकर्मी एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। संचालन लता जोशी ने किय। आभार डा. प्रभु चौधरी ने माना।