Braz
ब्रेकिंग
ग्रीस में छुट्टियां मनाकर लौटे हार्दिक पांड्या फतेहाबाद में 2 शिकायतों के बाद सेंट्रल बैंक की जांच में खुलासा; हैड कैशियर पर FIR युवक की तलाश करने उतरे मछुआरे की मिली लाश 10 महीने बाद किसानों ने खोला मोर्चा, लखीमपुर बना ‘मिनी पंजाब’; केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र टेनी की बर्खास्तगी की मांग शहर में 10 घंटे रहेंगे शाह... सुरक्षा में तैनात रहेंगे 40 आईपीएस अफसर और 3000 जवान बिहार में मौसम विभाग का अलर्ट दवा के साथ न करें इन चीजों का सेवन सबरीमाला मंदिर का इतिहास भगवान श्रीकृष्ण की हर लीला भक्तों के मन को है लुभाती निजी क्षेत्र में देश का सबसे बड़ा 2600 बेड का है अस्पताल, 64 आपरेशन थियेटर, 81 गंभीर बीमारियों के स्पेशलिस्ट डॉक्टर करेंगे इलाज

बाहर रखा सामान किया जब्त, चौड़ी दिखने लगी बिलासपुर के गोलबाजार की सड़क

बिलासपुर। नगर निगम की अतिक्रमण विरोधी दस्ते ने मंगलवार की दोपहर एक बार फिर देवकीनंदन चौक, सिम्स चौक, सदर बाजार, गोलबाजार से लेकर शनिचरी बिलासा चौक तक दुकानदारों द्वारा सड़क पर किए गए अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई। इस दौरान सड़क पर रखे सामानों को जब्त किया गया। कुल एक काउ केचर सामान जब्त करते हुए सड़क से अतिक्रमण हटाया गया। अतिक्रमण हटाने के बाद एक बार फिर से गोलबाजार की सड़क चौड़ी नजर आई।

देवकीनंदन चौक से लेकर गोलबाजार तक की सड़कों पर छोटे-छोटे ठेले और दुकान के सामानों से पटा रहता है। ऐसे में आने जाने वाले लोगों को चलने के लिए आधी सड़क मिल पाती है। इसी वजह से रोजाना सुबह से ही जाम की स्थिति बनती है और दो पहिया वाहन से लेकर चार पहिया वाहन जाम में फंसे रहते हैं। इस समस्या को दूर करने की सूध मंगलवार को लिया गया।

यातायात पुलिस व नगर निगम की संयुक्त टीम ने देवकीनंदन चौक से यह कार्रवाई शुरू की। सबसे पहले देवकीनंदन चौक से लेकर सिम्स चौक तक सड़क पर लगने वाले ठेलों को हटाया गया। इसके बाद सिम्स चौक से गोलबाजार तक अस्थाई दुकानदारों द्वारा सड़क पर रखे गए सामानों पर कार्रवाई की गई। इस दौरान जिन भी दुकान के सामान सड़क पर मिले, उसे टीम ने जब्त करने की कार्रवाई की।

इसके बाद टीम ने गोलबाजार से वाल्मिकी चौक होते हुए शनिचरी बाजार के बिलासा चौक तक सड़क पर किए गए अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की। इस दौरान दुकानदारों को साफ किया गया कि यदि अब अतिक्रमण करते है तो सामान जब्त करने के साथ ही जुर्माना कार्रवाई की जाएगी। साथ ही हिदायत दी गई है कि जितना दुकान की हद है वही तक सामान रखें, ऐसा करने से पार्किंग की जगह भी मिलेगी और आवाजाही भी आसानी से होती रहेगी।

गोलबाजार व शनिचरी बाजार में हुआ विवाद

गोलबाजार और शनिचरी बाजार के कुछ दुकानदारों ने इस कार्रवाई का विरोध किया। सामान जब्त करने की कार्रवाई की जा रही थी, उस दौरान कुछ दुकानदार एक साथ होकर कर्मचारियों को रोकने लगे। ऐसे में विवाद की स्थिति बन गई। इसके बाद पुलिस के हस्तक्षेप के बाद दुकानदार शांत हुए। वहीं जब्ती कार्रवाई चलती रही।

सड़कों को खाली रखना आसान नहीं

जिस तरह से मंगलवार को कार्रवाई कर सड़क को कब्जा मुक्त बनाया गया और इसके बाद सड़क की चौड़ाई बढ़ी है, वैसे सड़क को बनाए रखना आसान काम नहीं है। हर बार अतिक्रमण विरोधी टीम के जाने के बाद दुकानदार फिर से उसी स्थान पर सामान रखकर दुकानदारी करने लगते हैं। इसके बाद निगम भी इस पर ध्यान नहीं देता है और स्थिति जस की तस हो जाती है।

इन सड़कों से अतिक्रमण हटाना जरूर

शहर की कई सड़क ऐसी है ंजिन पर खुलेतौर पर कब्जा कर दुकानदार अपना धंधा चलाते हैं। इसमें सिटी कोतवाली चौक से गांधी चौक तक, देवकीनंदन चौक से बृहस्पति बाजार चौक तक, शेफर स्कूल चौक से मंगला चौक तक, मंदिर चौक से कस्तूरबा नगर चौक तक के साथ अन्य सड़के प्रमुख हैं। यहां की सड़कों पर दुकानदारों का कब्जा होने से आधे रास्ते में यातायात व्यवस्था संचालित होती है।

देवकीनंदन चौक से सदरबाजार, गोलबाजार होते हुए शनिचरी स्थित बिलासा चौक तक दुकानदारों द्वारा सड़क पर किए गए अतिक्रमण को हटाया गया है। आगे भी इस तरह की कार्रवाई चलती रहेगी।

प्रमिल शर्मा, प्रभारी, अतिक्रमण विरोधी दस्ता, नगर निगम

Braz