Jain
ब्रेकिंग
प्लॉट खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, बढ़ेगी सकारात्मक ऊर्जा और होगा भरपूर लाभ कर्ज से मुक्ति के लिए आजमाएं वास्तु शास्त्र से जुड़े उपाय भगवान कृष्ण से सम्बंधित 13 खास मंदिर 14 घंटे रेस्क्यू चलने के बावजूद 17 लोगों को नहीं खोज सके; घाटों पर गोताखोर तैनात जहां सीएम मनाएंगे अमृत महोत्सव, वहां कलेक्टर-आईजी ट्रैक्टर से पहुंचे भाद्रपद माह में जन्माष्टमी और गणेश उत्सव जैसे कई बड़े त्योहार घर में इस जगह पर रखें फेंगशुई ड्रैगन, सकारात्मक ऊर्जा का होगा संचार और बरसेगा धन इन लॉकेट को पहनने के जानें फायदे और नुकसान, धारण करने के जानें नियम सुबह से खिली है तेज धूप; जुड़ने लगे हैं गंगा के घाट अंबाला कैंट के PWD रेस्ट हाउस में सुनेंगे शिकायतें

आखिरी 7 ICC टूर्नामेंटों में दुनिया को मिले 7 अलग-अलग चैंपियन देश, ये है पूरी लिस्ट

नई दिल्ली। बुधवार 23 जून 2021 को दुनिया को टेस्ट चैंपियन मिला, जब न्यूजीलैंड की टीम ने भारत को हराकर आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल जीता है। भारतीय टीम को खिताबी मुकाबले में केन विलियमसन की कप्तानी वाली कीवी टीम ने 8 विकेट से हराया है। लभगग दो दशक के बाद न्यूजीलैंड की टीम ने कोई आइसीसी टूर्नामेंट जीता है। हालांकि, पिछले दो वनडे विश्व कप टूर्नामेंटों में टीम फाइनल मैच हारी थी।

आपको एक बात जानकर बेहद हैरानी होगी कि साल 2013 से साल 2021 तक कुल 7 आइसीसी टूर्नामेंट खेले गए हैं और सभी टूर्नामेंट में अलग-अलग विजेता देखने को मिले हैं। किसी भी एक टीम ने डोमिनेट नहीं किया है, जो दर्शाता है कि क्रिकेट का खेल अब अधिक प्रतिस्पर्धा वाला हो गया है। भारत से लेकर पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया से लेकर न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज से लेकर श्रीलंका तक की टीम आइसीसी खिताब इन सालों में जीती है।

साल 2013 कत करें तो उस साल आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी खेली गई थी और खिताब को भारत ने जीता था। एक साल बाद आइसीसी मेंस टी20 विश्व कप खेला गया था। साल 2014 के उस आइसीसी टूर्नामेंट को श्रीलंका की टीम ने जीता था। वहीं, 2015 में वनडे विश्व कप खेला गया था, जिसे ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अपने नाम किया। साल 2016 में फिर से टी20 विश्व कप का आयोजन हुआ था। उस आइसीसी इवेंट को वेस्टइंडीज की टीम ने जीता था।

साल 2017 में आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला खेला गया था। उस टूर्नामेंट की विजेता पाकिस्तान की टीम थी। वहीं, 2019 में फिर से वनडे विश्व कप का आयोजन हुआ और उस आइसीसी टूर्नामेंट में बाजी इंग्लैंड की टीम ने मारी, जबकि 2021 में आइसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला गया और इस टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड की टीम विजेता बनकर उभरी है। इस तरह पिछले सात आइसीसी टूर्नामेंट में सात अलग-अलग देश विजेता बने हैं। सिर्फ साउथ अफ्रीका की टीम ही अभी तक खिताबी जीतने में सफल नहीं हुई, लेकिन साउथ अफ्रीका के पास 2021 में टी20 विश्व कप का खिताब जीतने का मौका है। इस तरह दुनिया को 8 आइसीसी इवेंट्स में 8 अलग-अलग विजेता मिल सकते हैं

पिछले 7 ICC टूर्नामेंटों की विजेता टीमों की लिस्ट

ICC चैंपियंस ट्रॉफी 2013: भारत

ICC T20 वर्ल्ड कप 2014: श्रीलंका

ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप 2015: ऑस्ट्रेलिया

ICC T20 वर्ल्ड कप 2016: वेस्टइंडीज

ICC चैंपियंस ट्रॉफी 2017: पाकिस्तान

ICC क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019: इंग्लैंड

ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021: न्यूजीलैंड