Braz
ब्रेकिंग
ग्रीस में छुट्टियां मनाकर लौटे हार्दिक पांड्या फतेहाबाद में 2 शिकायतों के बाद सेंट्रल बैंक की जांच में खुलासा; हैड कैशियर पर FIR युवक की तलाश करने उतरे मछुआरे की मिली लाश 10 महीने बाद किसानों ने खोला मोर्चा, लखीमपुर बना ‘मिनी पंजाब’; केंद्रीय मंत्री अजय मिश्र टेनी की बर्खास्तगी की मांग शहर में 10 घंटे रहेंगे शाह... सुरक्षा में तैनात रहेंगे 40 आईपीएस अफसर और 3000 जवान बिहार में मौसम विभाग का अलर्ट दवा के साथ न करें इन चीजों का सेवन सबरीमाला मंदिर का इतिहास भगवान श्रीकृष्ण की हर लीला भक्तों के मन को है लुभाती निजी क्षेत्र में देश का सबसे बड़ा 2600 बेड का है अस्पताल, 64 आपरेशन थियेटर, 81 गंभीर बीमारियों के स्पेशलिस्ट डॉक्टर करेंगे इलाज

Reliance का यह वेंचर देगा 10 लाख लोगों को रोजगार, मुकेश अंबानी ने AGM में किया ऐलान

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के रिटेल बिजनेस में अगले तीन-पांच साल की अवधि में कम-से-कम तीन गुनी वृद्धि देखने को मिलेगी। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने गुरुवार को Reliance Retail को लेकर यह बात कहीं। अंबानी ने कंपनी की वार्षिक आम बैठक (AGM) में शेयरहोल्डर्स से कहा कि Reliance Retail वैश्विक स्तर पर सबसे तेजी से वृद्धि करने वाली रिटेल कंपनियों में शुमार है। उन्होंने कहा कि अगले तीन साल में रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) से 50 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। अंबानी ने कहा कि इससे अन्य लोगों के लिए भी आजीविका का रास्ता खुलेगा।

अंबानी ने कहा कि रिलायंस रिटेल अपनी सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए विभिन्न बिजनेस का अधिग्रहण जारी रखेगी। उल्लेखनीय है कि हाल में कंपनी ने Netmeds, Urban Ladder और Zivame का अधिग्रहण किया है

कंपनी की योजना अगले तीन साल में उसके ई-कॉमर्स वेंचर JioMart पर एक करोड़ से ज्यादा मर्चेंट पार्टनर्स को जोड़ना है। इसके साथ ही रिलायंस रिटेल इस साल अपने स्टोर की संख्या में भी कई गुना इजाफा करेगी।

अंबानी ने कहा, ”रिलायंस रिटेल बहुत तेज ग्रोथ कर रही है और मैं इस बात को लेकर आश्वस्त हूं कि अगले तीन से पांच साल में कंपनी कम-से-कम तीन गुनी वृद्धि हासिल करेगी।”

उन्होंने कहा कि बेहद चुनौतीपूर्ण वर्ष रहने के बावजूद वित्त वर्ष 2020-21 में रिलायंस रिटेल ने 1,53,818 करोड़ रुपये का राजस्व हासिल कियाय़

अंबानी ने कहा, ”अभी हम हर कैटगरी- ग्रॉसरी, इलेक्ट्रॉनिक्स और अपैरल में अग्रणी हैं।”

रिलायंस रिटेल हमारे शोध, डिजाइन और प्रोडक्ट डेवलपमेंट क्षमताओं को बेहतर बनाने के साथ-साथ सोर्सिंग इकोसिस्टम एवं सप्लाई चेन इन्फ्रास्ट्रक्चर को सुदृढ़ करने के लिए और निवेश करेगी। इससे कार्यक्षमता को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

अंबानी ने कहा, ”हम लीडरशिप पोजिशन बनाए रखेंगे। आज हर आठ में से एक भारतीय दुकान रिलायंस रिटेल से जुड़ी है।”

अंबानी ने बताया कि महामारी से प्रभावित वित्त वर्ष 2020-21 में रिलायंस रिटेल ने 1,500 से ज्यादा नए स्टोर जोड़े। यही किसी भी रिटेलर द्वारा इस अवधि में किया गया सबसे बड़ा विस्तार है। रिलायंस रिटेल के कुल स्टोर की संख्या 12,711 हो गई है।

अंबानी ने कहा कि 2020-21 में रिलायंस रिटेल ने 65,000 नई नौकरियों का सृजन किया। वर्तमान में कंपनी में दो लाख से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं। इस तरह रिलायंस रिटेल देश के सबसे बड़े नियोक्ताओं में से एक है।

Braz