ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण तिब्बत में चीन ने शुरू की पहली बुलेट ट्रेन, भारतीय सीमा के पास है स्थित

बीजिंग। रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण हिमालय के तिब्बत क्षेत्र में चीन अपनी पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन का संचालन शुक्रवार से शुरू कर दिया। यह ट्रेन तिब्बत से प्रांतीय राजधानी ल्हासा और अरुणाचल प्रदेश की सीमा से सटे शहर न्यिंगची को भी जोड़ेगी। आधिकारिक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सिचुआन-तिब्बत रेलवे के तहत 435.5 किमी के ल्हासा-न्यिंगची सेक्शन का उद्घाटन 1 जुलाई को चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (CPC) के शताब्दी वर्ष से पहले कर दिया गया है।

नवंबर में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने अधिकारियों को निर्देश दिया था कि सिचुआन प्रांत और तिब्बत के न्यिंगची को जोड़ने वाले रेलवे प्रोजेक्ट में तेजी लाई जाए। यह रेलवे लाइन हमारे सीमा क्षेत्र में सुरक्षा में स्थिरता लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। सिचुआन-तिब्बत रेल मार्ग सिचुआन की राजधानी चेंगदू से शुरू होगा और यान से गुजरते हुए तिब्बत में प्रवेश करेगा।

तिब्बत से होते हुए चमदो तक जाएगा। इससे चेंगदू से ल्हासा तक 48 घंटे का सफर 13 घंटे का ही रह जाएगा। न्यिंगची मेडोग प्रांत का शहर है और यह भारत के अरुणाचल प्रदेश की सीमा के पास है। चीन ने पहले अरुणाचल प्रदेश को दक्षिण तिब्बत का हिस्सा बताया था, जिसे भारत ने मजबूती से खारिज कर दिया था। यह रेलवे सेक्शन सैन्य परिवहन के लिहाज से चीन के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

न्यिंगची शहर अरुणाचल प्रदेश की सीमा से सटा हुआ है। चीन दावा करता है कि अरुणाचल प्रदेश,  दक्षिण तिब्बत का हिस्सा है। उसके इस दावे को भारत दृढ़ता से खारिज करता है। भारत और चीन के बीच  3,488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) को लेकर सीमा विवाद है। सिंघुआ विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय रणनीति संस्थान में अनुसंधान विभाग के निदेशक कियान फेंग ने ग्लोबल टाइम्स को बताया कि यदि चीन-भारत सीमा पर संकट का परिदृश्य होता है, तो रेलवे चीन की रणनीतिक सामग्री की डिलीवरी के लिए एक बड़ी सुविधा प्रदान करेगा।