ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

दिव्यांग भिखारी की पुलिसकर्मी ने करनी चाही मदद, लेकिन जो सच आया सामने उसे देख उड़ गए होश

इंदौर: मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर में शुक्रवार को एक ऐसे भिखारी गिरोह का पर्दाफाश एक लाइव स्टिंग ऑपरेशन के जरिये हुआ है जिसे देखने के बाद असल मे भी लोग असहाय लोगों की मदद करना बंद कर सकते है। दरअसल, गिरोह का एक शख्स बच्चों के साथ अलग – अलग चौराहों और सिग्नल्स पर सक्रिय रहते है और हर आने जाने वाले से अपनी नकली दिव्यांगता का हवाला देकर रुपये ऐंठते थे।

दरअसल इसी तरह का मामला शुक्रवार को इंदौर के एलआईजी चौराहा पर देखने को मिला। यहां भीख मांगने का नया और नायाब तरीका सामने आया है। यहां भीख मांगने  वाली गैंग के 25 साल के युवक पकड़ा गया। वह दिव्यांग बनकर एलआईजी चौराहे पर भीख मांग रहा था। उसे देख चौराहे पर खड़े ट्रैफिक पुलिसकर्मी ने सोचा कि उसकी मदद की जाए और उसके टूटे हाथ की बजाय उसका नकली हाथ बनवाकर उसकी सहायता की जाए।

जैसे ही यातयात विभाग के पुलिसकर्मी ने उसके हाथ की पीड़ा को देखना चाहा तो युवक ने झपट्टा मारा और भाग निकला। जिसके बाद सिपाही ने पीछा कर उसे पकड़ा तो उसकी पोल खुल खुल गई। दरअसल, उस भिखारी के देखा दोनों हाथ सही-सलामत थे और उसने भीख मांगने के लिए कुर्ते में हाथ इस तरह छिपाया था कि देखने वालों को लगे कि वह दिव्यांग है। कटे हाथ का स्ट्रक्चर तैयार रखने वाले भिखारी ने कबूला कि इसी तरह से उनकी गैंग को ट्रेस कर दिल्ली पुलिस ने उन्हें वहां भगाया था जिसके बाद उनका गिरोह इंदौर सहित प्रदेश के अन्य शहरों में लोगों की भावनाओं के साथ खिलवाड़ कर रुपये ऐंठता था।

बता दे कि ताजा घटना में शुक्रवार को एलआईजी चौराहे पर ट्रैफिककर्मी सुमंत सिंह ने उसने एक दिव्यांग को देखकर मदद करना चाही। जैसे ही उसका हाथ देखना चाहा तो वह झपट्टा मारकर भागने लगा और फिर उसे जैसे-तैसे उसे पकड़ा गया। जब उसका कुर्ता खोला गया तो पता चला कि वह दिव्यांग नहीं है। वही उसने मोबाइल कैमरे पर ही बताया कि वह कैसे अपना हाथ छिपा लेता है। वही इस मामले के सामने आने के बाद युवक को एमआईजी थाने लाया गया। जहां उसने बताया कि कुछ समय पहले दिल्ली पुलिस ने झूठ बोलकर दिव्यांग बनकर घूमने वालों के खिलाफ अभियान शुरू किया है और कुछ लोगों को जेल भी भेजा है। इससे डरकर ही वो और उसकी गैंग के लोग वहां से भागकर इंदौर समेत कई जिलों में आ गए। वही उसने कबूल किया कि यहां इनके साथ दूसरी गैंग भी पैरलल चलती है, जो एक्सीडेंट का झूठ बोलकर कार वालों के पर्स और मोबाइल छीन ले जाते हैं।

फिलहाल, ताजा मामले के सामने आने के बाद सवाल ये उठ रहे है कि क्या दिल्ली की तर्ज पर इंदौर में भी पुलिस को एक अभियान चलाकर ऐसे लोगो पर शिंकजा कसना चाहिए जो कि लोगों के सामने दिव्यांगता का झूठा दिखावा कर उन्हें चपत लगाते है और हर माह 30 से 45 रुपये के करीब रुपये ऐंठ लेते है।