ब्रेकिंग
जेल में आजीवन कारावास की सजा काट रहे 63 कैदी रिहा भारतीय वायुसेना में शामिल हुए हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर 'प्रचंड' छत्तीसगढ़: कुम्हारी हत्याकांड पर सियासी बवाल नशे का इंजेक्शन लगाकर गिरते-गिरते अपने मोटरसाइकिल तक पहुंचा युवक, सीधा खड़ा भी नहीं हो पाया पोहा बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें या पोहा मिल कैसे लगाये |Poha Making Business In Hindi कुम्हारी हत्याकांड पर सियासी बवाल युवती को पता चलने पर धमकाया, हिंदूवादी संगठन ने युवक की पिटाई की दुर्गोत्सवऔर दशहरा उत्सव मनाने ट्रैफिक पुलिस ने बनाया प्लान, शाम 5 बजे से रात दो बजे तक रूट रहेगा डायवर्ट महिलाओं ने की 18 किलोमीटर पैदल यात्रा, मां जालपा को ओढाई 72 मीटर लंबी चुनरी MP की सबसे लंबी मोहनिया सुरंग बनकर तैयार, जाने क्या है, खासियत

दूसरे दिन इंग्लैंड का स्कोर 119/3, भारत के पास 245 रन की बढ़त

नई दिल्ली।  भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया पहला टेस्ट मैच बारिश की वजह से ड्रॉ हो गया था, लेकिन इसके बाद सीरीज में बढ़त बनाने के लिए अब लार्ड्स में दोनों टीमें आमने-सामने हैं। पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच दोनों देशों के बीच खेला जा रहा है। दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में भारतीय टीम ने केएल राहुल की शतकीय पारी के दम पर 364 रन बनाए।

दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने तीन विकेट के नुकसान पर 119 रन बनाए थे। भारत के पास पहली पारी के आधार पर 245 रन की बढ़त  है। कप्तान जो रूट 49 जबकि जॉनी बेयरस्टो 6 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे।

 इंग्लैंड की पहली पारी, तीन विकेट गिरे

इंग्लैंड की टीम को पहला झटका भारतीय तेज गेंदबाज मो. सिराज ने दिया। सिराज ने सिब्ली को 11 रन के स्कोर पर केएल राहुल के हाथों कैच आउट करवा दिया। सिराज ने हसीब हमीद को शून्य पर आउट कर दिया और भारत को दूसरी सफलता दिलाई। सिराज ने हसीब को शून्य पर पगबाधा आउट किया। रोरी बर्न्स के रूप में इंग्लैंड को तीसरा झटका लगा और वो अपना अर्धशतक पूरा करने से एक रन से चूक गए। उन्हें शमी ने पगबाधा आउट किया।

भारत की पहली पारी, केएल राहुल का शतक

टीम इंडिया को दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में रोहित शर्मा और केएल राहुल ने शानदार शुरुआत दिलाई और दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 126 रन की मजबूत शतकीय पार्टनरशिप हुई। इस साझेदारी को जेम्स एंडरसन ने रोहित शर्मा को 83 रन पर बोल्ड करके तोड़ा। चेतेश्वर पुजारा का फॉर्म टीम के लिए लगातार चिंता का विषय है और इस टेस्ट की पहली पारी में भी उनके बल्ले से रन नहीं निकले। उन्होंने 9 रन बनाए और एंडरसन ने उन्हें अपना दूसरा शिकार बनाते हुए बेयरस्टो के हाथों कैच करवा दिया। विराट कोहली ने इस मैच में तीसरे विकेट के लिए राहुल के साथ मिलकर 117 रन की अच्छी साझेदारी कर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया, लेकिन वो 42 रन बनाकर ओली रोबिन्सन की गेंद पर रूट के हाथों कैच आउट हो गए।

केएल राहुल ने काफी अच्छी पारी खेली और 129 रन बनाकर रोबिन्सन की गेंद पर सिब्ले को अपना कैच थमा बैठे। उन्होंने अपनी पारी में 12 चौके व एक छक्का लगाया। रहाणे ने एक रन बनाए और एंडरसन की गेंद पर अपना विकेट गंवा दिया। रिषभ पंत को 37 रन पर मार्क वुड ने आउट किया। इसके बाद मोहम्मद शमी डक पर मोइन अली के शिकार बने। इशांत शर्मा को एंडरसन ने 8 रन पर आउट किया। बुमराह को डक पर आउट करके एंडरसन ने पांचवा विकेट अपने नाम किया रवींद्र जडेजा के तौर पर अखिरी विकेट गिरा। वुड ने उन्हें 40 रन पर आउट किया। पहली पारी में एंडरसन ने इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए।

भारतीय टीम में एक बदलाव

दूसरे टेस्ट मैच के लिए दोनों टीमों में बदलाव किए गए। एक तरफ इंग्लैंड ने तीन बदलाव किए और जैक क्राली की जगह हसीब हमीद, स्टुअर्ट ब्राड की जगह मार्क वुड को शामिल किया गया जबकि मोइन अली को डेन लारेंस को मौका मिला। वहीं टीम इंडिया में एक बदलाव किया गया और इंजरी से जूझ रहे शार्दुल ठाकुर की जगह इशांत शर्मा को प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई।

भारत की टीम-

रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

इंग्लैंड की टीम-

रोरी बर्न्स, डोमिनिक सिबली, हसीब हमीद, जो रूट (कप्तान), जानी बेयरस्टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोइन अली, सैम कुर्रन, ओली रोबिन्सन, मार्क वुड, जेम्स एंडरसन।