ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

मार्कशीट की त्रुटि बनी बड़ी समस्या, हर साल हजार शिकायतें आ रही हैं सामने

रायपुर: पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर में मार्कशीट में त्रुटि छात्रों के साथ ही विश्वविद्यालय के लिए भी बड़ी समस्या बन गई है। मार्कशीट में त्रुटि सुधार के लिए हर साल 1000 से अधिक आवेदन आते हैं। इसमें छात्रों के नाम के साथ ही पिता या माता के नाम में त्रुटि, जन्म तिथि, पता या अन्य विषयों गलतियां सामने आती हैं। अधिकारियों ने बताया कि दाखिले या परीक्षा फार्म में आवेदन के दौरान छात्रों द्वारा ध्यान नहीं दिया जाता।

बहुत से छात्र दूसरों लोगों से अपने फार्म भराते हैं, जो उनके नाम, पिता या माता के नाम के साथ ही जन्मतिथि आदि गलत भर देते हैं। फार्म को जमा करने के दौरान भी छात्र जल्दबाजी में उन गलतियों पर ध्यान नहीं देते हैं या फार्म भरने के दौरान दी गई जानकारियों को ध्यान से नहीं पढ़ते हैं। कई बार राइटिंग गंदी होने के कारण नाम की वर्तनी में गलती हो जाती है। इन सभी कारणों से होने वाली गलतियां का पता छात्रों को मार्कशीट आने के बाद पता चलता है।

रविवि के अधिकारियों ने कहा कि फार्म भरने के दौरान संबंधित भरी गई जानकारियों को दोबारा जांचना बेहद जरूरी होता है। नियम के मुताबिक, मार्कशीट जारी होने के 30 दिनों के भीतर त्रुटि सुधार के लिए आवेदन करने पर प्रक्रिया निश्शुल्क की जाती है। वहीं, तय समय अवधि के बाद आवेदन करने पर प्रति मार्कशीट में सुधार के लिए 120 रुपये का शुल्क देना पड़ता है। प्रक्रिया में अधिकतम 15 दिन का समय लगता है। लगातार बढ़ते मामलों की वजह से विश्विद्यालय को भी मुश्किल उठानी पड़ती है।