ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

अब भाठागांव बस टर्मिनल में खड़ी होंगी बसें, सीएम ने किया लोकार्पण

रायपुर: भाठागांव में नवनिर्मित श्री बालाजी स्वामी ट्रस्ट श्री दूधाधारी मठ अंतरराज्यीय बस टर्मिनल 20 अगस्त को शुरू होने जा रहा है। वर्ष 1993 तक जयस्तंभ चौक से लगा और मल्टी लेवल पार्किंग बस अड्डा हुआ करता था। आज भी यह क्षेत्र पुराना बस स्टैंड के रूप में जाना जाता है। शहर की आबादी बढ़ने और यातायात को व्यवस्थित करने यहां से बस अड्डे को पंडरी में स्थानांतरित किया गया था।

तीसरी बार भाठागांव में बस स्टैंड स्थानांतरित होने जा रहा है और अब नया ही नहीं, अंतराज्जीय बस टर्मिनल के रूप में इसकी पहचान बन गई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शुक्रवार 20 अगस्त को दोपहर दो बजे इसी का लोकार्पण कर शहरवासियों को सौगात देंगे। आने वाले दिनों में गूगल में सर्च करने पर बस स्टैंड पंडरी का लोकेशन नहीं, बल्कि भाठागांव का दिखाई देगा।

नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि भाठागांव बस टर्मिनल के लोकार्पण के बाद यात्री बस मालिकों नए बस स्टैंड से ही अपनी सभी बसों को संचालन करना होगा। इसके लिए पखवाड़े भर का समय उन्हें दिया गया है। हालांकि बस मालिकों नेे साफ कर दिया था कि जब तक सारी सुविधाएं उपलब्ध नहीं हो जातीं भाठागांव से बस का संचालन करना संभव नहीं है। लिहाजा निगम ने वहां पर उनके टिकट काउंटर, स्टाफ आदि की व्यवस्था करने का दावा किया है।

अब कपड़े का होलसेल बाजार

नगर निगम से मिली जानकारी के मुताबिक, अगले महीने 15 सितंबर के बाद पंडरी बस स्टैंड की दुकानों के साथ किए गए कच्चे निर्माण को तोड़ने का काम शुरू किया जाएगा। जगह खाली होने के बाद नगर निगम यहां पर होलसेल कपड़ा बाजार बसाने की योजना है। महापौर एजाज ढेबर का कहना है कि शहर की यातायात व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने के लिए बस स्टैंड को भाठागांव में स्थानांतरित किया गया है। यात्री बसों का वहीं से संचालन होने से काफी हद तक शहर के भीतर यातायात का दबाव कम हो जाएगा। 20 दिनों के भीतर ही राज्य के अंदर और दूसरे राज्यों से आने व जाने वाली यात्री बसें भाठागांव से छूटेंगी।

यात्री बस का कारोबार करोड़ों में

राजधानी रायपुर में करीब ढाई हजार और प्रदेशभर में करीब 12 हजार यात्री बसें संचालित हो रही है। अकेले रायपुर से राज्य के भीतर और आसपास के राज्यों में आठ सौ ज्यादा बसें संचालित हो रही हैं। बस के कारोबार से छह हजार ट्रांसपोर्टर, ड्राइवर कंडक्टर आदि परिवारों का रोजगार चल रहा है। रायपुर में ही हर महीने 90 से 100 करोड़ का कारोबार होता है।

यातायात की परेशानी होगी दूर

राजधानी रायपुर के भीतर करीब ढाई हजार यात्री बसों की रोज आवाजाही के कारण सालों से यातायात की समस्या बनी हुई थी। बिलासपुर रोड से मप्र के जबलपुर, अंबिकापुर, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र से आने वाली बसें क्रमश: खमतराई से फाफाडीह और टाटीबंध चौराहे से आजाद चौक होते हुए पंडरी बस स्टैंड में प्रवेश करती थीं।

अब इन रूटों के बजाय सभी बसें शहर के भीतर न आकर टाटीबंध से रिंग रोड एक से होकर सीधे भाठागांव बस टर्मिनल में प्रवेश कर जाएंगी। इससे फाफाडीह रोड और आजाद चौक पर जाम लगने से छुटकारा मिलेगा। इसी तरह ओडिशा और आंध्र प्रदेश की ओर से आने वाली बसें भी सीधे रिंग रोड होते नया बस स्टैंड पहुंचेंगी। इससे प्रदूषण भी कम होगा।

सड़क पर दौड़ेंगी ई-बसें

लगातार बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए रायपुर नगर निगम ने ई-बसें चलाने की योजना बनाई है। शुरुआत में 50 इलेक्ट्रिक बसें खरीदने का फैसला लिया गया है। कोरोना संकटकाल के चलते पहले फेज में आने वाली 10 बसों की प्रक्रिया रूक गई है। ई-बसे संचालित होने से शहर का वातावरण स्वच्छ होगा।