ब्रेकिंग
Essay Help From Licensed Authors Come affrontare Nervosismo estremo मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आज गांधी जयंती के अवसर पर छत्तीसगढ़ शासन की महत्वकांक्षी योजना 'महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क योजना' के शुभारंभ महिला श्रमिक की मौत पर की खबर के बाद जागे परिवहन विभाग और ट्रैफिक पुलिस, नामली थाना क्षेत्र में की कार्रवाई AIIMS : ड्यूटी के दौरान मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर बैन अब तक 7 के शव बरामद, आईएएफ ने 2 चीता हेलीकॉप्टर किए तैनात, 8 लोगों का सफल रेस्क्यू क्या Pavitra Punia- Ejaz Khan ने  कर ली सगाई? दशहरे के दिन ही खुलता है रावण के इस मंदिर का द्वार खुद स्टार्ट किया पम्पिंग सेट, कहा- पशुओं में दूध की होती है वृद्धि हटाए गए कर्मियों को नौकरी देने की मांग, 19-20 को करेंगे भूख हड़ताल

Facebook ने पेश किया वर्चुअल-रियलिटी रिमोट वर्क ऐप, पूरी तरह से बदल जाएगा घर से काम करने का अंदाज

नई दिल्ली। Facebook Horizon Workrooms App: कोरोना संक्रमण (Coronavirus) का प्रसर कम होने के बावजूद ज्यादातर लोग घर से काम कर रहे हैं। लेकिन अब बहुत जल्द वर्क फ्रॉम होम अपग्रेड होने वाला है, क्योंकि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक (Facebook) ने वर्चुअल-रियलिटी (Virtual Reality) रिमोट वर्क ऐप पेश किया है, जिसका नाम Horizon Workrooms ऐप है। इस ऐप में यूजर्स Oculus Quest 2 डिवाइस के जरिए फेसबुक अवतार के रूप में किसी भी वर्चुअल मीटिंग में हिस्सा ले सकेंगे। इन वर्चुअल मीटिंग में यूजर्स को घर बैठे आम ऑफिस मीटिंग का अनुभव मिलेगा। फिलहाल, इस ऐप की टेस्टिंग की जा रही है।

फेसबुक के CEO मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने कहा है कि वर्चुअल रियलिटी रिमोट वर्क ऐप को भविष्य के Metaverse के निर्माण की दिशा में एक प्रारंभिक कदम के रूप में देखा जा सकता है।

Facebook ने वर्चुअल रियलीटी तकनीक पर किया भारी निवेश

दिग्गज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक ने वर्चुअल और ऑग्मेंटेड रियलिटी तकनीक पर भारी निवेश किया है। Oculus VR हेडसेट तैयार करने के साथ-साथ AR ग्लास पर काम किया जा रहा है। इसके अलावा कंपनी ने BigBox VR जैसे गेमिंग स्टूडियो की भी खरीदारी की है।

कंपनी का कहना है कि उसे इस क्षेत्र में प्रभुत्व हासिल करनी है, जो फेसबुक का अगला बड़ा कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म होगा, इससे भविष्य में एप्पल जैसी अन्य हार्डवेयर निर्माता कंपनियों पर निर्भर नहीं होना होगा।

यूजर्स ऐप में खुद डिजाइन कर सकते हैं अपना अवतार

वर्करूम ऐप में यूजर्स अपना अवतार खुद डिजाइन कर सकते हैं। इसमें यूजर्स को फिजिकल डेस्क, कंप्यूटर समेत व्हाइट बोर्ड और डॉक्यूमेंट दिखाने की सुविधा मिलेगी। इस नए प्लेटफॉर्म पर वर्चुअल रियलिटी मीटिंग में 16 यूजर्स और वीडियो कॉलिंग कॉन्फ्रेंसिंग में 50 यूजर्स को जोड़ा जा सकता है।

फिलहाल, इस ऐप का उपयोग कंपनी की इंटरनल मीटिंग में किया जा रहा है। कंपनी का कहना है कि फेसबुक पर विज्ञापनों को लक्षित करने के लिए वर्करूम में यूजर्स के डेटा का उपयोग नहीं किया जाएगा। सभी यूजर्स को वीआर कॉम्यूनिटी के नियमों का पालन करना होगा।