ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

विपत्ति पर जो काम आए, वही सच्चा भाई : साध्वी हंसकीर्ति

रायपुर: भाई और बहन के बीच स्नेह सच में है या नहीं, यह विपत्ति आने पर ही पता चलता है। हर हाल में जो अपनी बहन की सुरक्षा करे, वही सच्चा भाई है। यह संदेश विवेकानंद नगर स्थित श्री ज्ञानवल्लभ उपाश्रय में साध्वी हंसकीर्ति ने रक्षाबंधन के मौके पर विशेष प्रवचन में दिया। साध्वीवर्या ने कहा कि रक्षाबंधन का पर्व सिर्फ बहनों की सुरक्षा नहीं, बल्कि समस्त जीवों की सुरक्षा के संकल्प का पर्व है। जैन धर्म में यह पर्व 700 संतों की सुरक्षा की याद में मनाया जाता है।

धर्मसभा में एक अन्य साध्वी रम्यकगुणा ने कहा कि लोगों को दिन में 10 बार बही-खाता खोलना पसंद है, लेकिन एक बार शास्त्र खोलकर पढ़ना उन्हें परेशानी लगता है। पैसों से आजीविका तो चल सकती है, लेकिन जीवन जीने के लिए ज्ञान का होना बहुत जरूरी है। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो आधा-अधूरा ज्ञान रखकर खुद को पूर्ण ज्ञानी मान लेते हैं। ज्ञान प्रदर्शन का नहीं, अध्ययन का विषय है। आधा-अधूरा ज्ञान हमेशा खुद के लिए ही घातक साबित होता है।

वचन की रक्षा करना ही सबसे बड़ा धर्म : हेमंत मुनि

ज्ञानी की परिभाषा ज्ञान से नहीं, आचरण से होती है। तुम किसी का सम्मान नहीं कर सकते तो अपमान भी मत करो। द्वेषी व्यक्ति को उपदेश देने की जरूरत नहीं है। मुनि की सबसे बड़ी विशेषता यही है कि वह देखता सब कुछ है, लेकिन बोलता कुछ नहीं। वचन की रक्षा करना ही सबसे बड़ा धर्म है। यह संदेश रक्षाबंधन के अवसर पर शैलेंद्र नगर मुकीम भवन में विराजे संत हेमंतमुनि और सौरभमुनि ने छोटापारा के सुराना भवन में दिया।

मुनिश्री ने कहा कि रक्षाबंधन पर्व का मूल संकल्प रक्षा करने का है। भारत में जनमानस को मुख्यतः: चार वर्णों में बांटा गया है। क्षत्रिय, ब्राह्मण, वैश्य और शूद्र। क्षत्रिय रक्षाबंधन पर अपने तलवार पर रक्षासूत्र बांधते हैं और समाज की रक्षा का संकल्प लेते हैं। ब्राह्मण अपने यजमान की कलाई पर रक्षासूत्र बांधते हैं और उन्हें सही धर्म देने का संकल्प लेते हैं। वैश्य अपने कलम सहित उपकरणों को रक्षा सूत्र बांधते हैं। वैश्य किसी से बेईमानी नहीं करने का संकल्प लेते हैं। शूद्र निष्काम भाव से लोगों की सेवा करने का संकल्प लेता है।