ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

Caste Census को लेकर प्रतिनिधिमंडल के साथ PM मोदी से मिले CM नीतीश, तेजस्‍वी से मिलाए सुर

पटना। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) के नेतृत्व में सोमवार को बिहार से 11 सदस्यीय सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से मुलाकात की। प्रधानमंत्री के समक्ष प्रतिनिधिमंडल ने अपनी तर्कों के साथ यह मांग रखी कि जाति आधारित जनगणना (Caste Census) करायी जाए। प्रधानमंत्री से मिलकर लौटने के बाद सभी दलों के नेताओं ने कहा कि बिहार को उम्मीद है कि प्रधानमंत्री जाति आधारित जनगणना पर गौर करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने जाति आधारित जनगणना से इनकार नहीं किया है। खास बात यह है कि इस मुद्दे पर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार व राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) नेता तेजस्‍वी यादव (Tejashwi Yadav) एक सुर में बोल रहे हैं।

विकास को ले निर्णय लेने में मिलेगी मदद

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि संसद में जब यह बात आयी कि जाति आधारित जनगणना नहीं होगी तो उसके बाद बेचैनी शुरू हो गयी थी। सभी दलों ने एक स्वर में कहा कि हमलोगों को प्रधानमंत्री से मिलना चाहिए। प्रधानमंत्री से मिलने का उन्होंने वक्त मांगा था। यहां आकर हमलोगों ने पूरी बात बतायी है। प्रधानमंत्री ने हमारी पूरी बात गंभीरता से सुनी है। हमलोगों ने उन्हें कहा कि आप विचार कर निर्णय लीजिए। इससे एससी-एसटी, ओबीसी, ईबीसी और अल्पसंख्यक सभी के बारे में विस्तार से जानकारी मिल जाएगी। इसके होने से सही मायने में विकास को ले निर्णय लेने में मदद मिलेगी।

अब पीएम नरेंद्र मोदी को लेना है निर्णय

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री के प्रति वह आभार प्रकट करते हैं कि उन्होंने इस विषय पर हमें मिलने का समय दिया। अब निर्णय तो उनको लेना है। भारतीय जनता पार्टी के लोग भी इसके पक्ष में हैं। प्रधानमंत्री ने पूरी गंभीरता से बात सुनी है। देश भर के लोगों की यह राय है।

राष्ट्रहित में है जाति आधारित जनगणना

नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा कि जाति आधारित जनगणना का काम राष्ट्रहित में है। इससे देश के गरीबों को लाभ मिलेगा। मंडल कमीशन से यह पता चला कि देश में हजारों जातियां है। जब जानवरों व पेड़-पौधे की गिनती होती है तो फिर जाति आधारित जनगणना में क्या परेशानी है? अनुसूचित जाति-जनजाति तथा धर्म के आधार पर जनगणना होती है तो फिर जाति आधारित जनगणना क्यों नहीं? सरकार के पास कोई आंकड़ा है क्या जिसके आधार पर विकास की योजना बने। देश में पहली बार बिहार ही ऐसा राज्य है जिसने जाति आधारित जनगणना के प्रस्ताव को दो बार विधानसभा से सर्वसम्मति से पारित किया। जब धर्म आधारित जनगणना से कोई उन्माद नहीं फैलता तो जाति आधारित जनगणना से कैसे तनाव होगा? बस एक कालम ही अतिरिक्त बढ़ाना है।

तेजस्वी ने मुख्यमंत्री को भी दिया धन्यवाद

तेजस्वी ने लगे हाथ मुख्यमंत्री को धन्यवाद भी दे दिया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का धन्यवाद कि हमलोगों के कहने पर उन्होंने प्रधानमंत्री से मिलने का समय लिया। हम केवल बिहार के लिए नहीं मिले हैैं, पूरे देश के लिए जाति आधारित जनगणना जरूरी है।