ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

केंद्र सरकार ने उच्च शिक्षा संस्थानों को दिए निर्देश, 2022 सितंबर तक भरें शिक्षकों के खाली पद

अगर आप टीचिंग फील्ड में जॉब की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए यह खबर काम की हो सकती है। केंद्र सरकार ने वित्त पोषित उच्च शिक्षा संस्थानों को शिक्षकों के खाली पदों को भरने के निर्देश दिए हैं। सरकार ने इस शिक्षक दिवस (5 सितंबर) से मिशन मोड पर, विशेष रूप से आरक्षित श्रेणियों में खाली पड़े शिक्षण पदों को भरने के लिए उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए एक वर्ष की समय सीमा निर्धारित की है। सरकार का कहना है कि 2022 सितंबर तक यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाए। इसके साथ ही संस्थानों को सितंबर 2021 से केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय (MoE) को इस संबंध में मासिक कार्रवाई की रिपोर्ट भेजने को कहा है।

टीओआई ने अपनी 24 और 31 जुलाई, 2021 रिपोर्ट मे कहा था कि, दिल्ली विश्वविद्यालय सहित 44 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में से 15 में स्वीकृत टीचर्स के पदों में से 40% से अधिक रिक्त हैं। इसमें इलाहाबाद विश्वविद्यालय और ओडिशा के केंद्रीय विश्वविद्यालय में शिक्षण पदों पर 70% से अधिक पद खाली हैं। वहीं मीडिया रिपोर्ट में सरकारी आंकड़ों के अनुसार केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्वीकृत 18,911 शिक्षण पदों में से 6,000 से अधिक रिक्त पड़े हैं। इसके अलावा 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों और अन्य तकनीकी और अनुसंधान संगठनों में स्वीकृत ओबीसी पदों में से 55% से अधिक रिक्त हैं। वहीं इन संस्थानों में अनुसूचित जाति के 41% पद और एसटी के 39% पद भी खाली पड़े हैं।

शिक्षा मंत्रालय के उच्च शिक्षा सचिव, अमित खरे ने इस संबंध में एक पत्र लिखकर संस्थानों को सूचित किया, “मैं रिक्त पड़े संकाय पदों के संबंध में लिख रहा हूं, खासतौर पर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग के संबंध में। शिक्षा मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत यह निर्णय लिया गया है कि सभी केंद्रीय उच्च शिक्षा संस्थानों (सीएचईएल) में इन रिक्तियों को 5 सितंबर, 2021 से शुरू होकर 4 सितंबर, 2022 तक एक वर्ष की अवधि के भीतर मिशन मोड में भरें और की गई कार्रवाई और प्रगति के बारे में रिपोर्ट करें।

MoE के आंकड़ों के अनुसार दिल्ली विश्वविद्यालय में सबसे अधिक शिक्षकों के पद खाली हैं। इनमें से 1,706 स्वीकृत पदों में से 846 अभी भी खाली हैं। वहीं इलाहाबाद विश्वविद्यालय में 863 शिक्षकों के 598 पद रिक्त हैं। इस आधार पर केंद्रीय विश्वविद्यालयों (44 में से 23) में 30% से ज्यादा पद खाली हैं।