ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

टोना-टोटका भी बन रहा तलाक की वजह, कुटुंब न्‍यायालय में कई मामलों में चल रही सुनवाई

भोपाल। पति-पत्नी के बीच विवाद के किस्से तो आए दिन कुटुंब न्यायालय में चलते रहते हैं, लेकिन इन दिनों यहां कुछ अंधविश्वास के अनोखे केस चर्चा का विषय बने हुए हैं। दरअसल, कुटुंब न्यायालय में करीब चार से पांच ऐसे मामलों में काउंसिलिंग जारी है, जिनमें पति-पत्नी के बीच विवाद की वजह भूत और चुड़ैल का वहम है। भूत-प्रेत की बाधा का हवाला देकर दंपती एक दूसरे से भरण-पोषण और तलाक लेने की कोशिश में लगे हैं। हालांकि, विधि विशेषज्ञों के मुताबिक अंधविश्वास कभी तलाक का आधार नहीं बन सकता। वहीं काउंसलर्स के मुताबिक कई बार दंपती बहाने बनाकर रिश्ते से छुटकारा पाने की कोशिश करते हैं। एक मामले में दो साल पहले दांपत्य में बंधी महिला का कहना है कि वह पति के साथ नहीं रह सकती, क्योंकि वह ऊपरी हवा के चंगुल में है। उसमें भूत प्रवेश करता है तो वह अजीब हरकतें करता है, जिससे मुझे डर लगता है। इस मामले में पत्नी ने तलाक ना होने तक भरण-पोषण दिलाए जाने की मांग की है। दूसरी ओर स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत पति ने इसे नकारते हुए पत्नी की साजिश करार दिया है। मामले में काउसिलिंग के लिए बुलाया गया है।
घर में पत्‍नी करती है तांत्रिक क्रिया
एक दंपती की शादी को 22 साल हो चुके हैं। पति का आरोप है कि पत्नी डायन है और घर में तांत्रिक क्रियाएं करती है। तीनों बेटियां भी पत्नी के वश में हैं। मजबूरी में उसे घर छोड़कर अलग रहना पड़ रहा है। काउंसिलिंग में पत्नी ने कहा कि बीते दिनों परिवार आर्थिक तंगी से गुजर रहा है, इसलिए उसने घर में पूजा करवाई थी। पति दूसरी महिला के साथ रह रहा है और उससे छुटकारा पाने झूठा आरोप लगा रहा है। मामले में समझौता कराया गया है।
पति के जादू-टोने से पतली हो गई
कोर्ट में फैशन डिजाइनर पत्नी ने आरोप लगाया है कि पति जादू-टोना करता है। उसने कहा कि शादी के समय उसकी हेल्थ अच्छी थी, लेकिन अब वह दिनोंदिन पतली होती जा रही है। उसने पति को कई बार अकेले कमरे में अजीब हरकतें करते देखा है। पत्नी ने कहा कि वह तभी साथ रहेगी जब पति लिखकर दे कि अब उसका वजन एक किलो भी कम नहीं होगा। मामले में पति ने इसे पत्नी का वहम बताया है। मामले में काउंसिलिंग के लिए बुलाया गया है।
इस तरह के मामलों में बिना उपयुक्त कारण के तलाक को मंजूरी नहीं दी जाती। अंधविश्वास को कानूनी तलाक का आधार नहीं माना गया है। पति-पत्नी के बीच झगड़े की कुछ अन्य वजह हो सकती है।
– सिंधु धौलपुरे, काउंसलर, कुटुंब न्यायालय