ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

सीएम शिवराज ने कहा, विमुक्त, घुमक्कड़ और अर्द्धघुमक्कड़ जनजाति के लिए बनेगा मंत्रालय

भोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अपने निवास पर विमुक्त, घुमक्कड़ और अर्द्धघुमक्कड़ जनजाति पंचायत के साथ संवाद कार्यक्रम का शुभारंभ किया। सीएम शिवराज ने कार्यक्रम में संबोधित करते हुए कहा कि विमुक्त, घुमक्कड़ और अर्द्धघुमक्कड़ जनजाति की अपनी परंपरा और इतिहास रहा है। आज के ही दिन ही काले कानून को रद्द किया गया। तभी से इसे सभी घुमंतू जातियां विमुक्ति दिवस के रूप में हर वर्ष मनाती हैं। मध्यप्रदेश की धरती पर भी 31 अगस्त का दिन विमुक्ति दिवस के रूप में मनाया जाएगा। सीएम ने कहा, मैं आज उनका स्वागत कर रहा हूं जो विकास की दौड़ में पिछड़ गए हैं, जो आज भी गरीबी और असमानता का दंस झेल रहे हैं, जिनको ऐतिहासिक रूप से समानता का दर्जा नहीं मिला, जिन्होंने देश, धर्म और संस्कृति बचाने के लिए अपनी पहचान समाप्त कर दी थी। मैं आपकी तपस्या और संकल्प को प्रणाम करता हूं। 2011 में पहली बार तय किया कि घुमन्तु और अर्धघुमन्तु का अलग से मंत्रालय बनाया जाएगा। आज मैं फिर ये कह रहा हूं कि आपके संपूर्ण कल्याण के लिए पूर्ण मंत्रालय बनाया जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री @ChouhanShivraj द्वारा विमुक्त, घुमक्कड़ और अर्द्धघुमक्कड़ जनजाति पंचायत के साथ संवाद https://t.co/pxrnD9QdZy

— CMO Madhya Pradesh (@CMMadhyaPradesh) August 31, 2021

बेटे-बेटी को पढ़ाने का लें संकल्प

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा, आपका सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक सशक्तिकरण मध्य प्रदेश सरकार का संकल्प है। मंत्रालय का नाम अभी घुमक्कड़, अर्धघुक्कड़ विभाग है। आपकी मांग के अनुरूप मंत्रालय का नाम घुमन्तु और अर्धघुमन्तु जनजातीय विभाग किया जाएगा। आज ये पंचायत संकल्प लें कि हम अपने हर बेटा-बेटी को पढ़ाएंगे। आज मैं ये तय करता हूं अपने इन बच्चों को श्रमोदय विद्यालय, ज्ञानोदय विद्यालय में सीटें आरक्षित करेंगे। जरूरत पड़ी तो एकलव्य विद्यालय में भी सीटें आरक्षित करेंगे। छात्रावासों में भी स्थान दिया जाएगा।

अपराध करने वाले अपराधी का नाम लिखा जाएगा, जाति का नही

उन्होंने कहा कि कुछ जातियां कुछ महीने अलग-अलग जगह भ्रमण करती हैं। उन जातियों के बच्चे को एक स्कूल में एडमिशन होने पर दूसरे जगह जाने पर पहले एडमिशन के आधार पर ही प्रवेश मिले ऐसी व्यवस्था की जाएगी। ताकि बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो। अगर इन जनजाति भाइ-बहनों को ठीक दिशा में कला को प्रस्तुत करने का मौका मिले तो इनके हाथ कमाल कर सकते हैं। इसलिए इस कला और कौशल को बेहतर ढंग से प्रस्तुत कर आजीविका का बेहतर निर्माण कर सकें इसके लिए भी हम प्रयास करेंगे। टोला-मंझरा को राजस्व ग्राम बनाने की दिशा में कदम उठाए जाएंगे। इनका सर्वे किया जाएगा। अपराध करने पर अपराधी का नाम लिखा जाएगा। जाति का नाम नहीं लिखा जाएगा

सीएम ने कहा, कलेक्टर की अध्यक्षता में आपकी योजना के क्रियान्वयन के लिए कमेटी बनाई जाएगी। जो देखेगी कि आपको योजनाओं का लाभ बेहतर तरीके से मिले। घुमन्तु, अर्धघुमन्तु जनजाति की संस्कृति को संरक्षित करने के लिए संग्रालय का निर्माण किया जाएगा। ताकि संस्कृति संरक्षित रह सके। बहनों और बेटियों का सशक्तिकरण हमारा संकल्प है। समाज की बहनों के लिए विशेष रूप से स्वयं सहायता समूह बनाकर, उन्हें लोन दिलाकर उनका भी काम धंधा शुरू करवाया जाएगा। मजदूर और फेरी वालों को भी अलग से पहचान पत्र बनाने की व्यवस्था की जाएगी। ताकि उन्हें भी कोई दिक्कत नहीं आए। समाज के प्रतिभाशाली बच्चों का एडमिशन अगर मेडिकल कॉलेज में होता है तो उसकी फीस की व्यवस्था भी सरकार करेगी। जिनके आयुष्मान योजना के तहत कार्ड नहीं बने है उन सभी के कार्ड बनाए जाएंगे।