ब्रेकिंग
गैंगस्टर जग्गू भगवानपुरिया के करीबियों को मारने की बना रहे थे प्लानिंग, 4 पिस्टल रिकवर मोहन भागवत - संकट में केवल भारत ने की श्रीलंका की मदद गांव मेघनवास के पास प्लास्टिक पाइप में फंसा था, नहीं हुई पहचान इटावा डीएम कार्यालय के बाहर किसानों का प्रदर्शन, पीड़ित बोले सुनवाई नही तो करेंगे आत्मदाह बिहार के भागलपुर का तेतरी दुर्गा मंदिर, कभी गांव के लोगों को सपना देकर आयी थीं भगवती प्रदेश में सबसे अधिक सीहोर में शतायु मतदाता, भारत निर्वाचन आयोग करेगा सम्मानित गहलोत की सीएम कुर्सी भी हिलने लगी, दो दिन में सोनिया गांधी लेंगी फैसला खेलते-खेलते नाडी में डूबकर भाई-बहन सहित तीन की मौत सुवेंदु अधिकारी ने सीतारमण को लिखा पत्र, बंगाल सरकार पर फंड डायवर्ट करने का लगाया आरोप पोस्ट को लेकर गहलोत और पायलट समर्थक भिड़े

साउथ अफ्रीका के सबसे अनुभवी खिलाड़ी ने की संन्यास की घोषणा, इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा

नई दिल्ली। साउथ अफ्रीका क्रिकेट के एक और अनुभवी क्रिकेटर ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। लगातार चोट से जूझने की वजह से डेल स्टेन ने आखिरकार क्रिकेट को अलविदा कहने का फैसला कर लिया। टेस्ट क्रिकेट छोड़ने के बाद इस दिग्गज गेंदबाज ने टी20 में वापसी की थी लेकिन चोट की वजह से वह लंबे वक्त तक टीम में बने नहीं रह पाए।

दुनिया में अपनी तेज रफ्तार और स्विंग करती गेंद से नाम कमाने वाले स्टेन ने आस्ट्रेलिया की टीम के खिलाफ आखिरी बार इंटरनेशनल मैच खेला था। घरेलू टी20 सीरीज में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 21 फरवरी 2020 में वह आखिरी बार मैच खेलने उतरे थे। 2019 में खेले गए आइसीसी वनडे विश्व कप से ठीक पहले चोटिल होने की वजह से उनको टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा था। इसके बाद ही उन्होंने टेस्ट और वनडे से संन्यास की घोषणा कर दी थी।

मंगलवार 31 अगस्त को स्टेन ने ट्विटर पर अपने संन्यास की जानकारी तमाम चाहने वालों को दी। उन्होंने अपना चार तस्वीरों को साझा करते हुए लिखा, घोषणा। इन चार तस्वीरों में से पहली में वह लेटर है जिसमें उन्होंने संन्यास की घोषणा करते हुए दिल की बात लिखी है। इसके अलावा टेस्ट में उनके विकेट का जश्न मनाते हुए एक तस्वीर है। वनडे में बल्लेबाजी करते हुए एक तस्वीर है और आखिरी फोटो टेस्ट से विदाई की है।

दिसंबर 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने पोर्ट एलिजाबेथ टेस्ट से अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की थी। कमाल की बात यह रही की इस मैदान पर उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ फरवरी 2019 में अपने करियर का आखिरी टेस्ट मैच भी खेला। साल 2005 में उन्होंने एशिया इलेवन के खिलाफ पहला इंटरनेशनल वनडे मैच खेला था। श्रीलंका के खिलाफ 2019 में खेला गया वनडे उनके करियर का आखिरी वनडे रहा।

93 टेस्ट मैच खेलकर स्टेन ने कुल 439 विकेट हासिल किए जबकि 125 वनडे में 196 विकेट अपने नाम किए। टी20 की बात करें तो 47 मुकाबलों में उनके नाम कुल 64 विकेट रहे। टेस्ट में स्टेन ने बल्लेबाजी में हाथ दिखाते हुए दो अर्धशतक बनाते हुए कुल 1251 रन बनाए। वनडे में भी उनके नाम एक अर्धशतक है। उन्होंने इस फार्मेट में कुल 365 रन बनाए। टी20 में वह 21 रन ही बना पाए।