ब्रेकिंग
मथुरा पुलिस के हाथ लगे संदिग्ध के फोटो, चोरों की तलाश में जुटी पुलिस इलेक्शन मोड में काग्रेस, इसलिए 'दागियों' पर अभी नो एक्शन डॉक्टरी-इंजीनियरिंग की पढ़ाई के साथ विद्यार्थियों को स्टार्टअप के लिए भी सहयोग की व्यवस्था – मुख्यमंत्री चौहान अलवर पुलिस ने जीरो FIR दर्ज कर रेवाड़ी भेजी; महिला पर संगीन आरोप AAP सुप्रीमो ने ट्वीट लिखा- गुजरात का सह प्रभारी बनने के बाद AAP सांसद केंद्र के टारगेट पर टिफ़िन सर्विस का बिज़नेस कैसे शुरू करें | How to Setup Tiffin Service centre in hindi छत्तीसगढ़ के स्टार्टअप ईको सिस्टम को देखने जल्द आयेगा ऑस्ट्रिया का दल एंबुलेंस में पकड़े गए 25 करोड़ के फर्जी नोट नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. डहरिया ने नगर पंचायत समोदा को प्रदान की एम्बुलेंस गैंगस्टर जग्गू भगवानपुरिया के करीबियों को मारने की बना रहे थे प्लानिंग, 4 पिस्टल रिकवर

सोना हुआ सस्ता, चांदी की कीमत में भी गिरावट, जानिए क्या रह गए हैं रेट

नई दिल्ली। रुपये के मूल्य में बढ़ोत्तरी के बीच राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को सोने के दाम में 100 रुपये प्रति 10 ग्राम की टूट देखने को मिली। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक इस गिरावट के बाद दिल्ली में सोने का भाव 46,272 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रह गया। इससे पिछले सत्र में सोने का रेट 46,372 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रहा था। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक घरेलू सर्राफा बाजार में चांदी की कीमत में भी 134 रुपये प्रति किलोग्राम की टूट देखने को मिली। इससे शहर में चांदी की कीमत 62,639 रुपये प्रति किलोग्राम पर रह गई। इससे पिछले सत्र में चांदी की कीमत 62,773 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही थी।

वैश्विक स्तर पर सोने-चांदी की कीमतें

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने का दाम तेजी के साथ 1,815 डॉलर प्रति औंस पर चल रहा था। इसी तरह चांदी की कीमत 24.16 डॉलर प्रति औंस पर सपाट रही।

रुपये हुआ मजबूत

मुद्रा विनिमय बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 29 पैसे मजबूत होकर 73 रुपये के स्तर पर बंद हुआ। घरेलू शेयर बाजार में मजबूत रुख और विदेशी निवेश के बीच रुपये में लगातार चौथे सत्र में मजबूती देखने को मिली।

विश्लेषकों के मुताबिक वैश्विक स्तर पर सोने के दाम में रिकवरी के बावजूद घरेलू स्तर पर रुपये के मूल्य में मजबूती और डिमांड की कमी की वजह से स्पॉट मार्केट में सोने के दाम में गिरावट देखने को मिली

वायदा बाजार में सोने का दाम

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर अक्टूबर, 2021 में डिलिवरी वाले सोने की 90 रुपये यानी 0.19 फीसद की गिरावट के साथ 47,074 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर ट्रेडिंग हो रही थी। इसी तरह दिसंबर कॉन्ट्रैक्ट वाले सोने के भाव में 92 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट दर्ज की गई। इससे दिसंबर में डिलिवरी वाले सोने का रेट 47,230 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रह गया।

चांदी की वायदा कीमत

MCX पर दिसंबर, 2021 में डिलिवरी वाली चांदी की कीमत 66 रुपये यानी 0.10 फीसद की तेजी के साथ 63,653 रुपये प्रति किलोग्राम पर चल रही थी। इसी तरह सितंबर कॉन्ट्रैक्ट वाली चांदी की कीमत 278 रुपये की तेजी के साथ 63,303 रुपये प्रति किलोग्राम पर चल रही थी।