ब्रेकिंग
Discovering Academic Term Papers जन-जन को जोड़ें "महाकाल लोक" के लोकार्पण समारोह से : मुख्यमंत्री चौहान Women Business Idea- घर बैठे कम लागत में महिलायें शुरू कर सकती हैं यह बिज़नेस राज्यपाल उइके वर्धा विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी में हुई शामिल, अंबेडकर उत्कृष्टता केंद्र का भी किया शुभारंभ विराट कोहली नहीं खेलेंगे अगला मुकाबला मनोरंजन कालिया बोले- करेंगे मानहानि का केस,  पूर्व मेयर राठौर  ने कहा दोनों 'झूठ दिआं पंडां कहा-बेटे का नाम आने के बावजूद टेनी ने नहीं दिया मंत्री पद से इस्तीफा करनाल में बिल बनाने की एवज में मांगे थे 15 हजार, विजिलेंस ने रंगे हाथ दबोचा स्कूल में भिड़ीं 3 शिक्षिकाएं, BSA ने तीनों को किया निलंबित दिल्ली से यूपी तक होती रही चेकिंग, औरैया में पकड़ा गया, हत्या का आरोप

Provident Fund खाते में आया ब्‍याज का पैसा? जानिए कैसे चेक करें बैलेंस

नई दिल्ली। आपके Provident Fund Account में ब्‍याज का पैसा आया है या नहीं, इसका पता आसानी से लगा सकते हैं। इसके लिए PF अकाउंट का प्रबंधन करने वाली संस्था EPFO की ओर से कई ऐसी सुविधाएं दी जाती हैं, जिनसे आप आसानी से ऑनलाइन तरीके से अपने PF अकाउंट के बैलेंस को चेक कर सकते हैं। आप EPFO की वेबसाइट के जरिए अपने PF अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके अलावा आप उमंग ऐप के जरिए भी अपने PF अकाउंट के बैलेंस का पता लगा सकते हैं। आइये जानते हैं कि दोनों तरीकों से अपने बैलेंस को कैसे चेक कर सकते हैं।

EPFO की वेबसाइट से

ऑनलाइन तरीके से अपने PF अकाउंट का बैलेंस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको, EPFO की वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाना होगा। वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको EPFO पोर्टल के ‘Our Services’ के विकल्प में क्लिक कर ‘For Employees’ के ऑप्शन को चुनना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल कर सामने आएगा, वहां पर आपको पासबुक के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। वहां पर आप अपना UAN और पासवर्ड डाल कर अपने पासबुक में PF अकाउंट के बैलेंस को चेक कर सकते हैं। हालांकि, इस प्रक्रिया के लिए यूजर्स के UAN का एक्टिव होना और PF खाते से लिंक होना जरूरी है।

उमंग ऐप के जरिए

आप m-epf या फिर UMANG ऐप के माध्यम से भी अपने PF अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में ऐप को इंस्टॉल करना होगा। उसके बाद आपको ऐप के मेंबर वाले ऑप्शन में जाना होगा। वहां पर आपको बैलेंस/पासबुक के ऑप्शन को चुनना होगा। यहां पर आपको अपना UAN और मोबाइल नंबर इंटर करना होगा, जिसके बाद आपका PF बैलेंस दिख जाएगा।

हालांकि PF अकाउंट का बैलेंस चेक करने के लिए मिस्ड कॉल सर्विस और SMS सर्विस भी उपलब्ध हैं पर खबर लिखे जाने तक दोनों ही सर्विस काम नहीं कर रहीं थीं।