ब्रेकिंग
Discovering Academic Term Papers जन-जन को जोड़ें "महाकाल लोक" के लोकार्पण समारोह से : मुख्यमंत्री चौहान Women Business Idea- घर बैठे कम लागत में महिलायें शुरू कर सकती हैं यह बिज़नेस राज्यपाल उइके वर्धा विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी में हुई शामिल, अंबेडकर उत्कृष्टता केंद्र का भी किया शुभारंभ विराट कोहली नहीं खेलेंगे अगला मुकाबला मनोरंजन कालिया बोले- करेंगे मानहानि का केस,  पूर्व मेयर राठौर  ने कहा दोनों 'झूठ दिआं पंडां कहा-बेटे का नाम आने के बावजूद टेनी ने नहीं दिया मंत्री पद से इस्तीफा करनाल में बिल बनाने की एवज में मांगे थे 15 हजार, विजिलेंस ने रंगे हाथ दबोचा स्कूल में भिड़ीं 3 शिक्षिकाएं, BSA ने तीनों को किया निलंबित दिल्ली से यूपी तक होती रही चेकिंग, औरैया में पकड़ा गया, हत्या का आरोप

छत्तीसगढ़ में पूंजी निवेश, सामाजिक-सांस्कृतिक क्षेत्र में परस्पर सहयोग की संभावना तलाश रहा आस्ट्रेलिया

रायपुर। छत्तीसगढ़ के साथ सामाजिक-सांस्कृतिक क्षेत्र में परस्पर सहयोग और पूंजी निवेश की संभावनाओं को देखते हुए प्रदेश के दो दिवसीय प्रवास पर आए आस्ट्रेलिया दूतावास के प्रतिनिधियों ने शुक्रवार भी राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में हो रहे विकास की जानकारी प्राप्त करने के लिए विभिन्न उच्चाधिकारियों से मुलाकातें कीं। आस्ट्रेलिया की वाणिज्य दूतावास जनरल रोवन एन्सवर्थ ने डीजीपी डीएम अवस्थी और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन संचालक डा. प्रियंका शुक्ला से मुलाकात कर चर्चा की।

पुलिस मुख्यालय में डीजीपी अवस्थी और एन्सवर्थ के बीच छत्तीसगढ़ की कानून व्यवस्था, राज्य में नक्सलवाद की स्थिति, संभावित आपदाओं से निपटने की तैयारियों, आस्ट्रेलियन पर्यटकों की सुरक्षा-व्यवस्था पर विस्तृत चर्चा हुई। अवस्थी ने एन्सवर्थ को बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में विगत पौने तीन वर्ष में छत्तीसगढ़ पुलिस ने नक्सल गतिविधियों पर प्रभावी अंकुश लगाया है।

किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा की स्थिति में छत्तीसगढ़ पुलिस नागरिकों की सहायता के लिए हमेशा तैयार है। दोनों के बीच पर्यटन स्थलों की सुरक्षा पर भी चर्चा हुई। अवस्थी ने उन्हें बताया कि राज्य के सभी पर्यटन स्थल राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के लिए पूरी तरह सुरक्षित हैं।

एन्सवर्थ ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डा. शुक्ला के साथ प्रदेश की स्वास्थ्य सुविधाओं के संबंध में चर्चा की। डा. शुक्ला ने उन्हें प्रदेश में संचालित आपातकालीन हेल्प लाइन नंबर 108, कोविड काल के दौरान उपलब्ध बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं, आक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता, वेंटीलेटरों, एंबुलेंसों आदि की उपलब्धता की जानकारी दी।

एन्सवर्थ ने छत्तीसगढ़ में कोविड टीकाकरण के ग्राफ की सराहना की। उन्होंने कहा कि आस्ट्रेलिया में कोविड टीकाकरण का ग्राफ छत्तीसगढ़ से कम है। उन्होंने राज्य की प्राकृतिक सुंदरता की सराहना की और कहा कि अगली बार मैं एक पर्यटक के तौर पर छत्तीसगढ़ आउंगी। बता दें कि एक दिन पहले गुुरुवार को आस्ट्रेलिया के हाई कमिश्नर फारेल ने मुख्यमंत्री बघेल के साथ माइनिंग और पर्यावरण संरक्षण की संभावनाओं पर विस्तार से विचार विमर्श किया था।

छत्तीसगढ़ संभावनाओं वाला राज्य: फैरेल

छत्तीसगढ़ के दौरे पर आए आस्ट्रेलिया के हाई कमिश्नर बैरी ओ फैरेल ने छत्तीसगढ़ को संभावनाओं वाला राज्य बताया है। शुक्रवार को दिल्ली रवाना होने से पहले रायपुर के स्वामी विवेकानंद विमानतल पर पत्रकारों से चर्चा में उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ अच्छी बातचीत हुई है। छत्तीसगढ़ में मौजूद संसाधन और लौह उद्योग को लेकर चर्चा हुई।

उन्होंने कहा कि यह हमारी यह पहली बैठक थी। आने वाले समय में और बैठकें होंगी। फैरेल ने कहा कि भारत के अंदर काफी संभावनाएं हैं। हम आने वाले समय में काफी चीजें साझा करना चाहते हैं। आस्ट्रेलिया यहां निवेश करने को इच्छुक है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ हुई चर्चा के बारे में आस्ट्रेलिया जाकर वहां के लोगों को बताएंगे कि यहां के लोगों के लिए क्या कुछ किया जा सकता है

अफगानिस्तान के हालात को लेकर फैरेल ने कहा कि वहां तालिबानी के कब्जे को पूरे विश्व ने देखा कि कितना गलत और बुरा हुआ। लोकतांत्रिक देश में इतने अलोकतांत्रिक ढंग से कब्जा किया गया, जो गलत है।