ब्रेकिंग
Discovering Academic Term Papers जन-जन को जोड़ें "महाकाल लोक" के लोकार्पण समारोह से : मुख्यमंत्री चौहान Women Business Idea- घर बैठे कम लागत में महिलायें शुरू कर सकती हैं यह बिज़नेस राज्यपाल उइके वर्धा विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी में हुई शामिल, अंबेडकर उत्कृष्टता केंद्र का भी किया शुभारंभ विराट कोहली नहीं खेलेंगे अगला मुकाबला मनोरंजन कालिया बोले- करेंगे मानहानि का केस,  पूर्व मेयर राठौर  ने कहा दोनों 'झूठ दिआं पंडां कहा-बेटे का नाम आने के बावजूद टेनी ने नहीं दिया मंत्री पद से इस्तीफा करनाल में बिल बनाने की एवज में मांगे थे 15 हजार, विजिलेंस ने रंगे हाथ दबोचा स्कूल में भिड़ीं 3 शिक्षिकाएं, BSA ने तीनों को किया निलंबित दिल्ली से यूपी तक होती रही चेकिंग, औरैया में पकड़ा गया, हत्या का आरोप

कालेजों में प्रवेश की तिथि बढ़ी, 10 तक कर सकते हैं आनलाइन पंजीयन 17 तक दाखिला

रायपुर: पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर से संबद्ध कालेजों में दाखिले के लिए तिथि बढ़ाई गई है। इसके अंतर्गत छह से 10 सितंबर तक ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए आनलाइन पंजीयन कर सकते हैं। 11 सितंबर को कालेजों में मेरिट सूची जारी होगी और 17 सितंबर तक प्रवेश प्रक्रिया चलेगी। रविवि प्रबंधन ने सभी कालेजों को पत्र लिखकर पहले पंजीयन करा चुके छात्रों को भी दाखिला देने की बात कही है।

बता दें कि पहले और दूसरे चरण की प्रवेश प्रक्रिया खत्म होने के बाद भी कालेजों में करीब 50 फीसद सीटें खाली रहीं। ऐसे में सीटें भरना कालेजों के लिए चुनौती बनी हुई है। प्राध्यापकों ने बताया कि कटआफ का परसेंटेज इस वर्ष 90 फीसद से अधिक जाने की वजह से कई छात्र सीटें खाली न होने को लेकर असमंजस की स्थिति में प्रवेश लेने नहीं पहुंच रहे तो कुछ कोरोना की वजह से प्राइवेट परीक्षा देने के मुड में दिख रहे हैं। रविवि के कुल सचिव डा. गिरीशकांत पांडेय ने बताया कि खाली सीटों को भरने के लिए दाखिले के लिए प्रक्रिया की तिथि आगे बढ़ाई गई है।

पीईटी व पीपीएचटी प्रवेश परीक्षा कल

राज्य में इंजीनियरिंग और फार्मेसी कोर्स के लिए कालेजों में प्रवेश को छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल रायपुर द्वारा पीईटी व पीपीएचटी की परीक्षा आठ सितंबर को आयोजित है। प्रथम पाली में पीईटी की प्रवेश परीक्षा सुबह नौ बजे से दोपहर 12.15 बजे तक होगी। द्वितीय पाली में पीपीएचटी की प्रवेश परीक्षा दोपहर दो बजे से शाम 5.15 बजे तक संचालित होगी। पीईटी की परीक्षा रायपुर शहर के 11 परीक्षा केंद्रों में और पीपीएचटी की प्रवेश परीक्षा 14 परीक्षा केंद्रों में आयोजित है। परीक्षा में प्राप्त अंक के आधार पर ही कालेजों में काउसंलिंग के माध्यम से दाखिला होगा।

इंजीनियरिंग में प्रवेश को निशुल्क कोचिंग

इधर, आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति विकास विभाग ने इस वर्ग के कक्षा 12वीं विज्ञान व गणित विषय के साथ 70 फीसद से अधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों निशुल्क कोचिंग की योजना शुरू की है। योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता रखने वाले छात्र सहायक आयुक्त, आदिवासी विकास (कलेक्टर परिसर), रायपुर को 17 सितंबर तक कर सकते हैं। विद्यार्थियों को आवेदन के साथ 12वीं की अंकसूची, आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र संलग्न करना अनिवार्य है। कोचिंग के दौरान छात्रों को आवास, भोजन, चिकित्सा आदि निशुल्क प्रदान किया जाएगा।

पीएससी कोचिंग के लिए आवेदन 13 तक

युवा करियर निर्माण योजना के तहत संघ व राज्य लोकसेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा की कोचिंग के लिए अनुसूचित जाति, जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्र 13 सितंबर तक आवेदन आमंत्रित कर सकते हैं। अभ्यर्थियों का चयन मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा। योजना के तहत कुल 100 सीट स्वीकृत किए गए हैं। इसमें अनुसूचित जनजाति के 50, अनुसूचित जाति के 30 तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के 20 सीट होंगे। इन सभी में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत सीट आरक्षित है।