ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

एम्स में रोगियों से हिंदी या छत्तीसगढ़ी में संवाद करने पर बल

रायपुर। हिंदी को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान रायपुर में 15 दिवसीय हिंदी पखवाड़ा चल रहा है। इस अवसर पर सभी चिकित्सकों को निर्देशित किया गया है कि वे रोगियों के साथ अधिकतम संवाद हिंदी या छत्तीसगढ़ी भाषा में करें। इसके साथ ही दवाइयों के साथ निर्देश भी हिंदी में देने के लिए कहा गया है जिससे रोगियों को आसानी के साथ सभी बिंदु समझ में आ सके।

राजभाषा पखवाड़े का समापन 14 सितंबर को कार्यशाला के साथ होगा। निदेशक प्रो. (डा.) नितिन एम. नागरकर ने सभी विभागाध्यक्षों को निर्देशित किया है कि रोगियों के साथ अधिकतम संवाद हिंदी या छत्तीसगढ़ी में करके उनका निदान भी इन्हीं भाषाओं में करने का प्रयास किया जाए। उन्होंने कहा कि चिकित्सा में रोगी के साथ संवाद सर्वाधिक महत्वपूर्ण होता है।

इसमें स्थानीय भाषा का प्रयोग बहुत जरूरी है। उप-निदेशक (प्रशासन) अंशुमान गुप्ता का कहना है कि एम्स प्रशासन अब सभी कार्यालय आदेशों को या तो हिंदी में या द्विभाषी जारी कर रहा है। कार्यालय में भी हिंदी का भी अधिक से अधिक प्रयोग करने के लिए निर्देश और प्रशिक्षण दिया गया है।

दो सितंबर से चल रहा है कार्यक्रम

राजभाषा प्रकोष्ठ के तत्वावधान में दो सितंबर से लगातार प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं। इसमें आशु भाषण, निबंध, प्रश्नोत्तरी, स्वरचित काव्य पाठ, शब्दावली, वाद-विवाद और श्रुति लेख जैसी प्रमुख प्रतियोगिताओं में चिकित्सा, नर्सिंग और अन्य पाठ्यक्रम के छात्रों के साथ चिकित्सक, अधिकारी और कर्मचारी भी भाग ले रहे हैं। सभी प्रतियोगिताओं में कड़ी प्रतिस्पर्धा हो रही है।