ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

मधुबनी पेंटिंग, मणिपुर के काले चावल, बीकानेर की भुजिया जैसी चीजों की ई-कामर्स निर्यात होगी आसान, इस महीने आ रही नई विदेश व्यापार नीति

नई दिल्ली। मधुबनी पेंटिंग, मणिपुर के काले चावल, बीकानेर की भुजिया जैसी चीजों का अब कारोबारी आसानी से निर्यात कर सकेंगे। आगामी विदेश व्यापार नीति में ई-कामर्स निर्यात के लिए कई बदलाव किए जा रहे हैं ताकि एमएसएमई अपने उत्पादों को सीधे ग्राहकों तक भेज सकें। इस माह के आखिर तक घोषित होने वाली नई विदेश व्यापार नीति (2021-26) में पहली बार रिसर्च एंड डेवलपमेंट (आरएंडडी) निर्यात को भी जोड़ा जा रहा है।

चालू वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 400 अरब डालर के निर्यात लक्ष्य को हासिल करने में नई विदेश व्यापार नीति अहम भूमिका निभा सकती है।मंत्रालय सूत्रों के मुताबिक अभी ई-कामर्स निर्यात को रेमिशन आफ ड्यूटीज एंड टैक्सेज आन एक्सपोर्ट प्रोडक्ट्स (रोडटेप) या अन्य किसी स्कीम का लाभ नहीं मिलता है। नई विदेश व्यापार नीति में ई-कामर्स निर्यात को भी इस प्रकार के लाभ दिए जा सकते हैं ताकि छोटे उद्यमी निर्यात के लिए प्रोत्साहित हो सके। निर्यातकों के मुताबिक अभी ई-कॉमर्स के लिए आरबीआइ के अलग नियम है तो सीमा शुल्क विभाग ने अलग नियम बना रखे हैं। सूत्रों के मुताबिक ई-कॉमर्स निर्यात से जुड़े सभी नियमों को समाप्त कर विदेश व्यापार नीति में नए नियम लाए जाएंगे।

खत्म हो सकते हैं कई तरह के प्रतिबंध

अभी ई-कामर्स निर्यात के लिए निर्यातकों को इलेक्ट्रानिक बैंक रियलाइजेशन सर्टिफिकेट (ईबीआरसी) लेना पड़ता है जिससे उनका मार्जिन प्रभावित होता है। निर्यातकों के मुताबिक 20-25 हजार रुपये के सामान का ई-कामर्स निर्यात करने पर उन्हें दो-ढाई हजार रुपए बचते हैं और ईबीआरसी लेने की वजह से उस दो-ढाई हजार में से 500-1000 रुपये बैंक को देना पड़ जाए तो ऐसे निर्यात का क्या फायदा।

वैसे ही कस्टम क्लीयरेंस में ई-कॉमर्स निर्यात के लिए पांच लाख रुपये तक की सीमा है। सूत्रों के मुताबिक नई नीति में इस प्रकार की सीमाओं को समाप्त किया जाएगा। ई-कामर्स निर्यात के प्रोत्साहन के लिए लाजिस्टिक सपोर्ट के साथ उनके लिए अलग से वेयरहाउस तैयार करने की घोषणा भी नई नीति में हो सकती है।

भौगोलिक संकेत (जीआई) से जुड़े उत्पादों की बिक्री बढ़ाने के लिए सरकार को ई-कामर्स निर्यात को प्रोत्साहित करना होगा और तभी छोटे उद्यमी आसानी से सीधे विदेशी खरीदार को अपना सामान बेच सकेंगे। अभी की नीति में यह आसानी से संभव नहीं है। -अजय सहाय, सीईओ और महानिदेशक, फेडरेशन आफ इंडियन एक्सपोर्ट आर्गनाइजेशन (फियो)