ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

होशंगाबाद: जिला न्यायालय में हुआ नेशनल लोक अदालत का आयोजन, इतने मामलों का हुआ निराकरण

होशंगाबाद: जिला मुख्यालय पर न्यायालय सहित इटारसी पिपरिया, सोहागपुर, सिवनी मालवा में  शनिवार को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया गया, जिसमें न्यायालयों में लंबित कुल 435 प्रकरणों का निपटारा किया गया, साथ ही 1699 विभिन्न विभागों से संबंधित प्रकरण निपटाये गये। इसी के साथ न्यायालयों में लंबित प्रकरणों में लगभग 7 करोड़ 47 लाख 80 हजार रुपए  के अवार्ड पारित किये गये। विभागीय प्रकरणों में लगभग 1 करोड़ 42 लाख 49हजार  664 रुपये की वसूली हुई। इस लोक अदालत में मोटर दुर्घटना दावा, चैक बाउंस शमनीय अपराध, वैवाहिक मामले विद्युत चोरी से संबंधित मामलों के साथ-साथ सिविल तथा राजस्व मामले निपटारे के लिए रखे गये थे।

जिला न्यायाधीश तथा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष आलोक अवस्थी ने बताया कि इस नेशनल लोक अदालत से न्यायालयों में लंबित प्रकरणों में जहां 435 प्रकरणों की कमी आई, वहीं केस से जुड़े पक्षकारों में व्याप्त मतभेद हमेशा के लिए समाप्त हो गया है। लोक अदालत में पक्षकारों के धन एवं समय दोनों की बचत होती है तथा उसे लंबी न्यायिक प्रक्रिया से भी छुटकारा मिल जाता है। लोक अदालत में मोटर दुर्घटना दावा के 30 प्रकरण निराकृत हुए, जिनमे 12450000/- रूपये के अवार्ड पारित हुए। इसी तरह चैक बाउस के मामलें 183 प्रकरण में 56093445 रूपये के मामले निराकृत हुए। आपराधिक शमनीय प्रकरण 44 प्रकरण निराकृत हुए। इसी तरह वैवाहिक 50 मामले व विद्युत चोरी के 70 लंबित प्रकरण निराकृत हुए।

प्रधान न्यायाधीश कुटुम्ब न्यायालय के देव नारायण शुक्ल ने बताया कि कुटुम्ब न्यायालय में करीब पचास पारिवारिक लंबित प्रकरण की सुनवाई की गई थी। जिसमें जिसमें 17 पारिवारिक मामले का निराकरण किया गया। एक पारिवारिक मामला रेलवे के 62 वर्षीय कर्मचारी का था। जिसका आपसी समझौता कराकर दोनों पति-पत्नी को पौधा दिया। प्रधान न्यायाधीश ने बताया कि मैं 2019 से अब तक कई पारिवारिक मामलों मैं आपसी समझौते निराकरण किया है। मुझे आज अच्छा महसूस होता है कि मेरे द्वारा कई पारिवारिक मामले में मेरे द्वारा कई परिवारों को एक बार फिर गृहस्थ जीवन में शुरू कर दिया है।