ब्रेकिंग
जेल में आजीवन कारावास की सजा काट रहे 63 कैदी रिहा भारतीय वायुसेना में शामिल हुए हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर 'प्रचंड' छत्तीसगढ़: कुम्हारी हत्याकांड पर सियासी बवाल नशे का इंजेक्शन लगाकर गिरते-गिरते अपने मोटरसाइकिल तक पहुंचा युवक, सीधा खड़ा भी नहीं हो पाया पोहा बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें या पोहा मिल कैसे लगाये |Poha Making Business In Hindi कुम्हारी हत्याकांड पर सियासी बवाल युवती को पता चलने पर धमकाया, हिंदूवादी संगठन ने युवक की पिटाई की दुर्गोत्सवऔर दशहरा उत्सव मनाने ट्रैफिक पुलिस ने बनाया प्लान, शाम 5 बजे से रात दो बजे तक रूट रहेगा डायवर्ट महिलाओं ने की 18 किलोमीटर पैदल यात्रा, मां जालपा को ओढाई 72 मीटर लंबी चुनरी MP की सबसे लंबी मोहनिया सुरंग बनकर तैयार, जाने क्या है, खासियत

भिंडः नाश्ते और ढाबों पर खुलेआम हो रहा घरेलू सिलिंडर का उपयोग

फूफ। लोगों की रसोई में काम आने वाली एलपीजी गैस का धड़ल्ले से दुरुपयोग हो रहा है। नगर में नाश्ते के ठेलों, दुकानों, ढ़ाबों और होटलों में धड़ल्ले से घरेलू रसोई गैस का उपयोग किया जा रहा है। इस ओर ना तो कभी संबंधित विभाग के अधिकारियों की नजर जाती है और ना ही कभी कोई धरपकड़ की बात ही सामने आती है। नतीजा है कि बेखौफ होकर होटल व चाय-नास्ते की दुकान वाले घरेलू गैस का धड़ल्ले उपयोग कर रहे हैं। नगर में खुलेआम नियमों को ताक पर रखकर घर में उपयोग होने वाले घरेलू गैस सिलिंडर मैरिज होम में होने वाले आयोजन में आसानी से देखे जा सकते हैं। वहीं बाजार में दुकानदार और चाय-नाश्ता ठेल और दुकानदार भी घरेलू गैस सिलिंडर का उपयोग करते दिखाई दे रहे हैं।

ढ़ाबों और होटलों में किया जा रहा उपयोगः

हाइवे किनारे संचालित होटल और ढ़ाबों में घरेलू सिलिंडर का उपयोग होता दिखाई दे रहा है। जानकारी के अनुसार कई ठेले वालों और दुकानदारों ने तो रजिस्ट्रेशन तो करा रखा है, लेकिन ये सिलिंडर महंगा होने की वजह से व्यवसायिक सिलिंडरों का उपयोग नहीं कर रहे। नगर के कई दुकानदार और ठेलेवाले और होटल संचालकों के पास व्यावसायिक गैस सिलेंडरों का कनेक्शन नहीं है। इसलिए वे घरेलू गैस सिलिंडरों का खुलेआम उपयोग कर रहे हैं। जबकि व्यापार के लिए व्यावसायिक गैस सिलिंडर का उपयोग करना अनिवार्य है। इस तरफ अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं।

कभी भी हो सकता है हादसाः

सार्वजनिक स्थानों में खुले में घरेलू गैस सिलिंडर का उपयोग करने से कभी भी गंभीर हादसा हो सकता है। घरेलू गैस सिलिंडर में घरेलू गैस चूल्हे में इस्तेमाल करने के हिसाब से कम प्रेशर से गैस भरी जाती है। होटल संचालक गैस भट्टी पर सिलिंडर का उपयोग करने के लिए उसमें प्रेशर रेगुलेटर लगाते हैं। इससे सिलिंडर से गैस तेजी से बाहर आती है जिससे सिलिंडर गर्म हो जाता है। गर्मी के मौसम में इससे कभी भी हादसा होने की संभावना रहती है।

यहां हो रहा घरेलू सिलिंडरों का उपयोग

भिंड रोड, ग्वालियर रोड, अटेर रोड, भदाकुर तिराहा, मुख्य बाजार सहित लगभग अधिकांश स्थानों पर दुकानदारों द्वारा घरेलू गैस सिलिंडर का उपयोग किया जा रहा है। जिन्हे बाजार में घरेलू गैस सिलिंडरों का उपयोग करते हुए आसानी से देखे जा सकते हैं। इन मार्गों से जिम्मेदार अधिकारियों का रोजाना आना-जाना लगा रहता है। जिसे देखने के बाद भी अधिकारियों द्वारा अनदेखा किया जाता है।