ब्रेकिंग
मुलायम सिंह यादव मेदांता अस्पताल में हैं भर्ती संजय गांधी टाइगर रिजर्व में बढ़ रही बाघों की संख्या, सैलानियों में भी हो रहा इजाफा सफीदों रोड पर 4 लोगों ने किया हमला, कोर्ट के आदेश पर FIR 50 लोगों को ट्रॉली में बेठाकर सड़क पर दौड़ रहा ट्रैक्टर, मूकदर्शक बनी पुलिस नॉर्थ कोरिया ने जापान के ऊपर से दागी बैलिस्टिक मिसाइल विद्याधाम परिसर गूंज रहा मां पराम्बा के जयघोष एवं स्वाहाकार की मंगल ध्वनि से वीडियो वायरल : एयरपोर्ट पर करीना कपूर के साथ बदसलूकी.. इस देवी मंदिर में है 51 फीट ऊंचे दीप स्तंभ, जान जोखिम में डालकर इन्हें कैसे जलाते हैं मां वैष्णो के दरबार में पहुंचे गृह मंत्री अमित शाह हर रूप में स्त्री का सम्मान करने से प्रसन्न होती हैं मां जगदंबा

यूएस दूतावास का कृषि सलाहकार दल खेतों का करेगा भ्रमण

रायपुर: नई दिल्ली स्थित संयुक्त राज्य अमेरिका के दूतावास में पदस्थ प्रमुख कृषि सलाहकार डा. संतोष कुमार सिंह के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ प्रवास पर आए यूएस दूतावास के कृषि सलाहकार रान वेर्डांक ने इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डा. संजय कुमार पाटील से मुलाकात की। इस मौके पर डा. पाटील के साथ छत्तीसगढ़ राज्य में कृषि के विकास, जलवायु परिवर्तन का कृषि पर प्रभाव, फसल विविधिकरण तथा छत्तीसगढ़ में लघु धान्य फसलों के विस्तार की संभावनाओं पर चर्चा की।

वहीं, शुक्रवार को यूएस दूतावास का प्रतिनिधि मंडल दुर्ग जिले का भ्रमण कर किसानों के खेतों में फसलों की स्थिति का जायजा लेगा। इस मौके पर इंगांकृवि के प्रबंध मंडल सदस्य आनंद मिश्रा, संचालक अनुसंधान डा. आरके बाजपेयी, निदेशक विस्तार डा. एससी मुखर्जी, सह-संचालक अनुसंधान डा. विवेक त्रिपाठी भी उपस्थित रहे।

बीजोत्पादन प्रकिया और फल परिरक्षण की ली जानकारी

छत्तीसगढ़ राज्य के शाकम्भरी बोर्ड के अध्यक्ष रामकुमार पटेल ने विभिन्न क्षेत्रों का भ्रमण किया और यहां संचालित उद्यानिकी विकास के कार्यो का अवलोकन करते हुए बीजोत्पादन प्रकिया और फल परिरक्षण संबंधी प्रशिक्षण की जानकारी ली गई। उन्होंने कहा कि विभाग कि योजनाओं का लाभ प्रत्येक वर्ग के किसानों तक पहुंचाना एवं उन्हें तकनीकी मार्गदर्शन प्रदान करना ही एक मात्र लक्ष्य होना चाहिए।

इस मौके पर शाकम्भरी बोर्ड के सदस्य पवन पटेल सहित उप संचालक उद्यान नारायण सिंह लावत्रे, सहायक संचालक उद्यान बाना पूजा कश्यप साहू, सहायक संचालक उद्यान प्रमुख उद्यान बीएस परिहार, सहायक संचालक उद्यान फल परिरक्षण विनय त्रिपाठी, सहायक संचालक उद्यान मिथलेश देवांगन समेत अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।