ब्रेकिंग
मथुरा पुलिस के हाथ लगे संदिग्ध के फोटो, चोरों की तलाश में जुटी पुलिस इलेक्शन मोड में काग्रेस, इसलिए 'दागियों' पर अभी नो एक्शन डॉक्टरी-इंजीनियरिंग की पढ़ाई के साथ विद्यार्थियों को स्टार्टअप के लिए भी सहयोग की व्यवस्था – मुख्यमंत्री चौहान अलवर पुलिस ने जीरो FIR दर्ज कर रेवाड़ी भेजी; महिला पर संगीन आरोप AAP सुप्रीमो ने ट्वीट लिखा- गुजरात का सह प्रभारी बनने के बाद AAP सांसद केंद्र के टारगेट पर टिफ़िन सर्विस का बिज़नेस कैसे शुरू करें | How to Setup Tiffin Service centre in hindi छत्तीसगढ़ के स्टार्टअप ईको सिस्टम को देखने जल्द आयेगा ऑस्ट्रिया का दल एंबुलेंस में पकड़े गए 25 करोड़ के फर्जी नोट नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. डहरिया ने नगर पंचायत समोदा को प्रदान की एम्बुलेंस गैंगस्टर जग्गू भगवानपुरिया के करीबियों को मारने की बना रहे थे प्लानिंग, 4 पिस्टल रिकवर

अनंत चतुर्दशी पर आज सादगी से होगी विघ्‍नहर्ता की विदाई, विसर्जन घाटों पर विशेष सुरक्षा इंतजाम

भोपाल। आज अनंत चतुर्दशी पर गजानन की प्रतिमाओं के विसर्जन के साथ ही गणेशोत्सव का समापन होगा। कोरोना गाइडलाइन लागू होने के कारण चल समारोह नहीं निकलेंगे। डीजे-ढोल, नगाड़े आदि भी प्रतिबंधित हैं। अनंत चतुर्दशी तिथि रविवार सुबह छह बजकर सात मिनट से शुरू होकर सोमवार को सुबह 5:30 बजे तक है। एहतियात के तौर पर विसर्जन घाटों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम भी किए गए हैं। सात विसर्जन घाटों पर प्रशासन की विशेष निगरानी रहेगी। शहर में 15 स्थानों पर गणेश प्रतिमाओं को एकत्रित करने की व्यवस्था की गई, जहां से इन्‍हें विसर्जन के लिए ले जाया जाएगा।
गणेश उत्सव के दौरान विराजे भगवान गणेश की प्रतिमाओं को पूर्ण विधि-विधान से विसर्जित करने के लिए नगर निगम ने व्यापक व्यवस्थाएं की है। इसके लिए शहर के 15 स्थानों पर प्रतिमाओं को एकत्रित किया जाएगा। इसके लिए 22 वाहन लगाए गए है। इधर, सात विर्सजन घाटों पर वरिष्ठ अधिकारियों की निगरानी में प्रतिमाओं के विसर्जन की तैयारियां की गई है। निगत प्रशासन ने खटलापुरा विसर्जन घाट पर उपायुक्त योगेंद्र पटेल को नोडल अधिकारी के रूप में जिम्मेदारी सौंपी है। वहीं प्रेमपुरा घाट पर उपायुक्त हर्षित तिवारी, संत हिरदाराम नगर बैरागढ़ विसर्जन घाट पर उपायुक्त विशाल सिंह, हथाईखेड़ा डेम पर सहायक आयुक्त आनंद कुमार, शाहपुरा विसर्जन घाट पर सहायक आयुक्त विनीता गुप्ता, कमलापति घाट पर उपायुक्त सीबी मिश्रा , मालीखेडी घाट पर सहायक आयुक्त संध्या चतुर्वेदी को नोडल अधिकारी बनाया गया है। इन सभी घाटों पर टेंट, टेबल कुर्सी, माईक सिस्टम के साथ ही कंट्रोल रूम की स्थापना व क्रेन, गोताखोर, लाईफ जैकेट , फायर फाइटर सहित अन्य आवश्यक उपकरण व संसाधन की व्यवस्था की गई है।

आपात स्‍थिति में इन नंबरों पर कर सकते हैं संपर्क
किसी तरह की समस्या, घटना की जानकारी के लिए नगर निगम के कंट्रोल रूम के दूरभाष नंबर 0755-254222, 2701401 एवं 2540200 पर कॉल कर सकते हैं। ड्यूटी स्थल पर विभिन्न विभागों के कर्तव्य पर उपस्थित अधिकारियों के फोन नम्बर, पुलिस कन्ट्रोल रुम का दूरभाष कमांक 0755-255922, 255933 नगर निगम फतेहगढ के कन्ट्रोल रुम का दूरभाष कमांक 0755-2542222 अपने साथ रखी गई डायरी में नोट करें।

इन 15 स्थानों से होगा प्रतिमाओं का एकत्रीकरण
लालघाटी चौराहा, गांधी नगर, करोंद चौराहा, कफ्यू माता मंदिर, नादरा बस स्टैंड, दुर्गा पेट्रोल पंप, पांच नंबर, शाहपुरा तालाब, सर्वधर्म, आशिमा माल, अवधपुरी, आनंद नगर, मीनाल चौराहा, आयोध्या नगर, प्रभात चौराहा व यातायात पार्क के सामने से प्रतिमा एकित्रत की जाएगी। इसके अलावा बावड़िया कलां जोन क्रमांक 13 में व्यापक व्यवस्थाएं की गई है।

अनंत चतुर्दशी का है विशेष महत्‍व
मां चामुंडा दरबार के पंडित रामजीवन दुबे ने बताया कि भाद्र शुक्ल पक्ष अनंत चतुदर्शी पर श्रद्धालु व्रत भी रखते हैं। घरों एवं झांकियों में विराजी गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाएगा। उधर शनिवार को उत्तव समितियों द्वारा सुंदरकांड पाठ, गणेशसहस्रनाम, सूक्तपाठ, रूद्राभिषेक, भजन-कीर्तन किए गए।

अंनत बांधेगे
पंडित रामजीवन दुबे ने बताया कि अनंत यानी जिसका न आदि का पता है और न ही अंत का। अर्थात वे स्वयं श्री हरि ही हैं। अनंत चतुर्दशी व्रत में स्नानादि करने के बाद अक्षत, दूर्वा, शुद्ध रेशम या कपास के सूत से बने और हल्दी से रंगे हुए चौदह गांठ के अनंत को सामने रखकर हवन किया जाता है। फिर अनंत देव का ध्यान करके इस शुद्ध अनंत, जिसकी पूजा की गई होती है, को पुरुष दाहिनी और स्त्री बायीं भुजा/हाथ में बांधते हैं। इस व्रत में एक समय मुख्य रूप से सिमई युक्त, बिना नमक का भोजन किया जाता है। निराहार रहें, तो श्रेष्ठ है।