ब्रेकिंग
Discovering Academic Term Papers जन-जन को जोड़ें "महाकाल लोक" के लोकार्पण समारोह से : मुख्यमंत्री चौहान Women Business Idea- घर बैठे कम लागत में महिलायें शुरू कर सकती हैं यह बिज़नेस राज्यपाल उइके वर्धा विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी में हुई शामिल, अंबेडकर उत्कृष्टता केंद्र का भी किया शुभारंभ विराट कोहली नहीं खेलेंगे अगला मुकाबला मनोरंजन कालिया बोले- करेंगे मानहानि का केस,  पूर्व मेयर राठौर  ने कहा दोनों 'झूठ दिआं पंडां कहा-बेटे का नाम आने के बावजूद टेनी ने नहीं दिया मंत्री पद से इस्तीफा करनाल में बिल बनाने की एवज में मांगे थे 15 हजार, विजिलेंस ने रंगे हाथ दबोचा स्कूल में भिड़ीं 3 शिक्षिकाएं, BSA ने तीनों को किया निलंबित दिल्ली से यूपी तक होती रही चेकिंग, औरैया में पकड़ा गया, हत्या का आरोप

सोने के वायदा रेट में आई गिरावट, पर चांदी की चमक बढ़ी

नई दिल्‍ली। Gold की कीमत में मंगलवार को फिर गिरावट दर्ज की गई। MCX पर सोना 94 रुपए प्रति 10 ग्राम नीचे 46184 रुपए बोला गया। यह Gold अक्‍टूबर डिलीवरी का है। सोमवार को सोने के अंतिम रेट 46278 रुपए प्रति 10 ग्राम थे। हालां‍कि कमोडिटी एक्‍सचेंज में चांदी हरे निशान पर है। उसके रेट मामूली बढ़त के साथ 59666 रुपए प्रति किलो बने हुए हैं। यह Silver दिसंबर डिलीवरी की है। Silver सोमवार को 59609 रुपए प्रति किलो पर बंद हुई थी।

उधर सराफा बाजार में सोना कल चढ़ गया था। रुपये की कीमत में गिरावट आने के बीच राष्ट्रीय राजधानी सर्राफा बाजार में सोमवार को सोना 14 रुपये की मामूली बढ़त के साथ 45,080 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी।

इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 45,066 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी की कीमत भी 98 रुपये की तेजी के साथ 58,890 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई। पिछले कारोबारी सत्र में यह 58,792 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

विदेशीमुद्रा विनिमय बाजार में सुबह के कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये का मूल्य 34 पैसे घटकर 73.82 रुपये प्रति डॉलर रह गया। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना मामूली गिरावट के साथ 1,753 डॉलर प्रति औंस रह गया जबकि चांदी 22.47 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रही।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ शोध विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘‘कॉमेक्स में सोने की हाजिर कीमत मामूली गिरावट के साथ 1,753 डॉलर प्रति औंस रह गई। अमेरिकी डॉलर के मजबूत होने के कारण सोने की कीमत पर दबाव रहा।’’