ब्रेकिंग
मथुरा पुलिस के हाथ लगे संदिग्ध के फोटो, चोरों की तलाश में जुटी पुलिस इलेक्शन मोड में काग्रेस, इसलिए 'दागियों' पर अभी नो एक्शन डॉक्टरी-इंजीनियरिंग की पढ़ाई के साथ विद्यार्थियों को स्टार्टअप के लिए भी सहयोग की व्यवस्था – मुख्यमंत्री चौहान अलवर पुलिस ने जीरो FIR दर्ज कर रेवाड़ी भेजी; महिला पर संगीन आरोप AAP सुप्रीमो ने ट्वीट लिखा- गुजरात का सह प्रभारी बनने के बाद AAP सांसद केंद्र के टारगेट पर टिफ़िन सर्विस का बिज़नेस कैसे शुरू करें | How to Setup Tiffin Service centre in hindi छत्तीसगढ़ के स्टार्टअप ईको सिस्टम को देखने जल्द आयेगा ऑस्ट्रिया का दल एंबुलेंस में पकड़े गए 25 करोड़ के फर्जी नोट नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. डहरिया ने नगर पंचायत समोदा को प्रदान की एम्बुलेंस गैंगस्टर जग्गू भगवानपुरिया के करीबियों को मारने की बना रहे थे प्लानिंग, 4 पिस्टल रिकवर

Google और Apple की बड़ी कार्रवाई, अपने प्लेटफॉर्म से हटाएं 8 लाख मोबाइल ऐप, जानें वजह

नई दिल्ली। दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी गूगल (Google) और ऐप्पल (Apple) ने इस वर्ष की पहली छमाही में प्ले स्टोर-ऐप स्टोर से 8 लाख मोबाइल ऐप को हटाया है। इन मोबाइल ऐप को हटाए जाने से पहले गूगल प्ले स्टोर पर 9 बिलियन और ऐप्पल ऐप स्टोर पर 21 मिलियन बार डाउनलोड किया गया था। यह जानकारी कैलिफोर्निया की रिसर्च फर्म Pixalate की रिपोर्ट से मिली है।

Pixalate की रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल प्ले स्टोर से 86 प्रतिशत मोबाइल ऐप को हटाया गया है। वहीं, दूसरी तरफ 89 प्रतिशत मोबाइल ऐप ऐप स्टोर से डिलिस्ट हुए हैं, जो 12 साल तक के बच्चों को टारगेट कर रहे थे। इसके अलावा प्ले स्टोर पर 25 प्रतिशत ऐप और ऐप स्टोर पर 59 प्रतिशत ऐप ने प्राइवेसी पॉलिसी का उल्लघंन किया था।

रिपोर्ट में आगे कहा है कि दोनों प्लेटफॉर्म पर 50 लाख ऐप की जांच की गई थी। इन ऐप्स को 2.1 करोड़ कस्टमर रिव्यू और रेटिंग मिली थी। ऐसे में मुमकिन है कि प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से हटाने जाने के बाद भी ये ऐप यूजर्स के फोन में मौजूद हो।

पिछले साल दोनों कंपनियों ने हटाया था यह ऐप

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गूगल और ऐप्पल ने पिछले साल अपने प्लेटफॉर्म से Fortnite ऐप को हटाया था। Cnet की रिपोर्ट के मुताबिक, Apple और Google ने अपने ऐप स्टोर्स से Fortnite गेम को हटाने का फैसला इसलिए लिया, क्योंकि Fortnite ने यूजर्स से डायरेक्ट पेमेंट लेना शुरू कर दिया था

इस ऐप में डायरेक्ट पेमेंट का ऑप्शन उपलब्ध करा दिया गया था। गूगल का कहना था कि यह गेम हमारी पॉलिसी का उल्लंघन कर रहा है। इसलिए इस ऐप को प्लेटफॉर्म से हटाया दिया गया है।

Fortnite ऐप की बात करें तो यह एक ऑनलाइन गेम है। इस गेम के साथ 250 मिलियन से अधिक यूजर जुड़े हैं। यूजर्स विभिन्न हथियारों के जरिए एक-दूसरे के साथ मुकाबला कर सकते हैं।