ब्रेकिंग
भाटापारा विधायक इन्द्र साव ने कांग्रेस की महालक्ष्मी नारी न्याय गारंटी का शुभारंभ किया थाना भाटापारा ग्रामीण पुलिस द्वारा भाटापारा क्षेत्र निवासरत एक बडे मोटरसाइकिल चोर गिरोह का किया गया पर्दाफाश मोटरसाइकिल चोर गिरोह के एक अपचारी बालक स... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:-विकास उपाध्याय क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को जिताया है,उसी प्रका... भाजपा सांसद सक्रिय होता तो क्षेत्र की इतनी दुर्दशा नही होती:_विकास उपाध्याय। क्षेत्र की जनता ने जिस प्रकार विधानसभा में कांग्रेस को भारी मतों से जिता... रायपुर के कांग्रेस भवन में भाटापारा विधायक इन्द्र साव का जन्मदिवस मनाया गया लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ी कांग्रेस की मुश्किलें, महादेव एप में छत्‍तीसगढ़ के पूर्व CM भूपेश बघेल के खिलाफ FIR दर्ज सतगुरू कबीर संत समागम समारोह दामाखेड़ा पहुंच कर विधायक इन्द्र साव ने लिया आशीर्वाद विधायक इन्द्र साव ने विधायक मद से लाखों के सी.सी. रोड निर्माण कार्य का किया भूमिपूजन भाटापारा में बड़ी कार्यवाही 16 बदमाशों को गिरफ़्तार किया गया है, जिसमें से 04 स्थायी वारंटी, 03 गिरफ़्तारी वारंट के साथ अवैध रूप से शराब बिक्री करने व... अवैध शराब बिक्री को लेकर विधायक ने किया नेशनल हाईवे में चक्काजाम अधिकारीयो के आश्वासन पर चक्का जाम स्थगित करीबन 1 घंटा नेशनल हाईवे रहा बाधित।

पहली बार असफल हुआ अर्थ, हिम्मत नहीं हारी, दाेगुने जाेश से की तैयारी, 16 वां स्थान किया प्राप्त

ग्वालियर। परिवहन आयुक्त मुकेश जैन के पुत्र अर्थ जैन ने यूपीएससी में देश में16वीं रैंक हासिल की है। जबलपुर में जन्में अर्थ ने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी दिल्ली से की। अर्थ ने बताया कि दिल्ली आइआइटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई के दाैरान ख्याल आया कि पिता आइपीएस हैं ताे मुझे भी यूपीएससी की परीक्षा देना चाहिए। 2019 में पहली बार प्रयास किया, लेकिन असफलता हाथ लगी। मैंने हिम्मत नहीं हारी, परिवार का भी पूरा साथ मिला। मैंने दाेगुने जाेश के साथ तैयारी शुरू की और आखिर सफलता हासिल की।

अर्थ बताते हैं कि कोरोना जब शुरू हुआ तक तक मेरी कोचिंग क्लासेस कंपलीट हो चुकी थीं। उसके बाद मैंने पूरा फोकस सिर्फ घर पर रहकर पढ़ाई पर किया। मैं करीब 2 साल से घर से बाहर नहीं निकला। अर्थ ने कहा-मेरे पिता मेरे आदर्श हैं। मैं उन्हीं तरह बनना चाहता हूं। मैंने घर पर ही राेजाना दाे टेस्ट सीरिज सॉल्व किया करता था। मेरी तैयारी में मेरे माता-पिता ने पूरा साथ दिया। पिता राेज घर आने के बाद मेरे द्वारा सॉल्व की गई टेस्ट सीरिज काे चैक करते थे, साथ ही गलतियां भी बताते थे। मैं भी लगातार पिताजी द्वारा बताई गई कमियाें काे दुरूस्त करता था। लक्ष्य बड़ा था, लेकिन असंभव नहीं। मैं 12-12 घंटे पढ़ाई की और सेकंड अटेम्प्ट में लक्ष्य को पा लिया। अर्थ की मां बैंकर हैं।

परिवार ने बढ़ाया मनाेबलः पहली बार जब यूपीएससी की परीक्षा क्लियर नहीं कर सका ताे थाेड़ा मनाेबल डाउन हुआ था, लेकिन परिवार ने मुझे हाैंसला दिया। माता-पिता ने मुझे हर कदम पर सपाेर्ट किया, जिससे मैं यह सफलता हासिल कर पाया।