ब्रेकिंग
डॉक्टरी-इंजीनियरिंग की पढ़ाई के साथ विद्यार्थियों को स्टार्टअप के लिए भी सहयोग की व्यवस्था – मुख्यमंत्री चौहान अलवर पुलिस ने जीरो FIR दर्ज कर रेवाड़ी भेजी; महिला पर संगीन आरोप AAP सुप्रीमो ने ट्वीट लिखा- गुजरात का सह प्रभारी बनने के बाद AAP सांसद केंद्र के टारगेट पर टिफ़िन सर्विस का बिज़नेस कैसे शुरू करें | How to Setup Tiffin Service centre in hindi छत्तीसगढ़ के स्टार्टअप ईको सिस्टम को देखने जल्द आयेगा ऑस्ट्रिया का दल एंबुलेंस में पकड़े गए 25 करोड़ के फर्जी नोट नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. डहरिया ने नगर पंचायत समोदा को प्रदान की एम्बुलेंस गैंगस्टर जग्गू भगवानपुरिया के करीबियों को मारने की बना रहे थे प्लानिंग, 4 पिस्टल रिकवर मोहन भागवत - संकट में केवल भारत ने की श्रीलंका की मदद गांव मेघनवास के पास प्लास्टिक पाइप में फंसा था, नहीं हुई पहचान

गुलाब के बाद महाराष्ट्र और गुजरात पर मंडराया ‘शाहीन’ चक्रवात का खतरा, भारी बारिश की चेतावनी

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बीच इस वक्त देश के कई राज्यों पर एक के बाद एक चक्रवाती तूफान का प्रकोप आ रहा है। गुलाब का कहर अभी थमा नहीं है कि एक नए चक्रवाती तूफान शाहीन की आशंका प्रबल हो गई है। इसका खास तौर से महाराष्ट्र और गुजरात के समुद्र तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों पर असर हो सकता है। अरब सागर में तैयार होने वाला शाहीन तूफान महाराष्ट्र और गुजरात के समुद्री किनारे वाले इलाकों को प्रभावित करेगा।

महाराष्ट्र और गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में बताया है कि गुजरात, सेंट्रल महाराष्ट्र और कोंकण और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश और ज्यादा भारी बारिश की संभावना है। गंगीय पश्चिम बंगाल, मराठवाड़ा और सौराष्ट्र और कच्छ में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश और पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल और केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

तेलंगाना में भी भारी बारिश

तेलंगाना के कई हिस्सों में बारिश हुई, यहां तक ​​​​कि भारत मौसम विज्ञान विभाग ने चेतावनी दी कि अगले 48 घंटों में राज्य के विभिन्न जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने स्थिति का जायजा लिया। राज्य भर में अगले दो दिनों तक भारी बारिश के पूर्वानुमान के कारण किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान के खिलाफ जरूरी सावधानी बरतने का निर्देश दिया।

गुलाब पड़ा कमजोर लेकिन राहत नहीं

बुधवार को मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान गुलाब कमजोर होकर डिप्रेशन में बदल गया है। मौसम अधिकारियों के अनुसार बंगाल की खाड़ी में पैदा हुआ चक्रवात गुलाब 2-3 दिनों में चक्रवात शाहीन के रूप में फिर से पैदा हो सकता है। तूफान का ‘शाहीन’ नाम कतर ने दिया है, जो हिंद महासागर में एक ट्रॉपिकल चक्रवात के नामकरण के लिए सदस्य देशों का एक हिस्सा है।

मौसम विभाग के अनुसार तेलंगाना और इससे सटे मराठवाड़ा और विदर्भ के इलाकों में डिप्रेशन का केंद्र बना हुआ है। एनडीआरएफ की एक टीम को महाराष्ट्र के उस्मानाबाद में तैनात किया जा रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवात गुलाब के अवशेष से अरब सागर के ऊपर अब एक और चक्रवात शाहीन बन सकता है। चक्रवात गुलाब के कारण विकसित हुई मौसम प्रणाली के गुरुवार शाम के आसपास उत्तर पूर्व अरब सागर और उससे सटे गुजरात तट में उभरने की संभावना है और इसके उत्तर-पूर्व अरब सागर के ऊपर और तेज होने की संभावना है।